मेरठ, जागरण संवाददाता। UP-112 DIAL मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में शामिल यूपी-112 डायल में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। 19 पुलिसकर्मी आठ माह से रिजर्व में रहकर मौज काट रहे थे। दो पुलिसकर्मियों ने दो-तीन साल तक ड्यूटी ही नहीं की। उक्त दो पुलिसकर्मियों और ड्यूटी मुंशी को कप्तान ने निलंबित कर सभी की प्रारंभिक जांच बैठा दी है।

गोपनीय शिकायत पर कराई जांच

यूपी-112 में 32 फोर-व्हीलर और 100 से ज्यादा टू-व्हीलर वाहनों पर 624 पुलिसकर्मी तैनात हैं। एसएसपी ने गोपनीय शिकायत पर इन पुलिसकर्मियों की ड्यूटी जांच कराई। सामने आया कि आठ माह से 19 पुलिसकर्मियों को लगातार रिजर्व में रखा जा रहा था। दो पुलिसकर्मी तो दो साल से रिजर्व में रहते हुए ड्यूटी पर आए ही नहीं लेकिन उनकी हाजिर लग रही थी। एसपी यातायात जितेंद्र श्रीवास्तव की जांच रिपोर्ट पर एसएसपी ने दो साल से रिजर्व में रहने वाले सिपाही अमन कपिल, हेड कांस्टेबल शिवाकर शर्मा और ड्यूटी मुंशी प्रदीप कुमार को सस्पेंड कर दिया। दरअसल, एसएसपी को गोपनीय सूचना मिली थी कि ड्यूटी मुंशी रिजर्व में रखी जाने वाली फोर्स से पैसे वसूलते हैं। अमन कपिल और दिवाकर शर्मा से भी प्रतिमाह 15 हजार रुपये लिए गए। इसकी भी जांच एसपी यातायात को दी है।

किया गया बड़ा बदलाव

अभी तक रिजर्व में रखे गए पुलिसकर्मियों की ड्यूटी देहात में और देहात में ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मियों की ड्यूटी शहर की गाडिय़ों पर लगाई है। शहर की गाडिय़ों पर लगातार ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को रिजर्व में रखा है। सस्पेंड किए तीनों पुलिसकर्मियों को पुलिस लाइन भेजा है। उनके करेक्टर रोल में भी इसका जिक्र किया जाएगा।

एसपी यातायात हटाए, एएसपी को सौंपी कमान

यूपी-112 के पुलिसकर्मियों की ड्यूटी एसपी यातायात जितेंद्र श्रीवास्तव की निगरानी में लग रही थी लेकिन वह इस फर्जीवाड़े को नहीं पकड़ पाए। कप्तान के जांच आदेश के बाद ही उनकी रिपोर्ट में मामला बेपर्दा हुआ। कप्तान ने एसपी यातायात को इस जिम्मेदारी से मुक्त कर एएसपी विवेक यादव को यूपी-112 की जिम्मेदारी सौंप दी है। घटना पर पुलिस के समय से पहुंचने, वाहनों में डीजल खर्च आदि की निगरानी का जिम्मा भी एएसपी का होगा।

इनका कहना है

यूपी-112 पर तैनात पुलिसकर्मियों की ड्यूटी में गड़बड़ी सामने आने पर तीन पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर जांच बैठा दी है। यूपी-112 की नियमित ड्यूटी चेक करने के आदेश एएसपी विवेक यादव को दिए हैं।

- प्रभाकर चौधरी, एसएसपी

यह भी जानें

- 624 पुलिसकर्मी कुल यूपी-100 में तैनात

- 366 पुलिसकर्मी शहर में तैनात

- 194 पुलिसकर्मी देहात में तैनात

- 405 पुलिसकर्मी फोर-व्हीलर पर तैनात

- 219 पुलिसकर्मी टू-व्हीलर पर तैनात

- 19 पुलिसकर्मी आठ माह से थे रिजर्व में। 

Edited By: Prem Dutt Bhatt