मेरठ, जेएनएन। Rail Roko Andolan लखीमपुर खीरी घटना के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर सहित कई जिलों में ट्रेनों का आवागमन ठप कर दिया। मेरठ में किसानों ने रेल की पटरियों में ही धरना दिया। बारिश के बावजूद बड़ी संख्‍या में भाकियू कार्यकर्ता स्‍टेशनों के बाहर जमा हो गए। स्‍टेशन पर भी धरना प्रदर्शन किया गया। इसी को देखते हुए भारी संख्‍या में पुलिस बल भी तैनात किया गया है। भाकियू कार्यकर्ताओं ने मुजफ्फरनगर के मंसूरपुर रेलवे स्टेशन पर दिल्ली जा रही अमृतसर-दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन को रोक लिया। सभी ट्रेनों के आवागमन पर असर पड़ है। दोपहर बाद सभी स्‍थानों पर ट्रेनों का आवागमन शुरू होने की सूचना है। भाकियू का धरना भी खत्‍म हो गया है। मेरठ में सकौती रेलवे स्टेशन की पटरी पर बैठे भाकियू का धरना समाप्त। एसडीएम सरधना और सीओ दौराला को सौंपा ज्ञापन। भाकियू नेता संजय और दौरालिया ने बताया कि 3:30 बजे दोनों अधिकारियों को अपनी मांगों को ज्ञापन दिया गया है।

मेरठ में तीन स्थानों पर कब्जाए रेलवे ट्रैक

मेरठ : भारतीय किसान यूनियन ने सोमवार को मेरठ में तीन स्थानों पर रेलवे ट्रैक पर कब्जा कर धरने पर बैठ गए हैं। परतापुर, सकौती और कंकरखेड़ा फ्लाईओवर के नीचे भाकियू कार्यकर्ताओं ने धरना प्रदर्शन शुरू किया है। सोमवार को बारिश के चलते पूर्व निर्धारित समय से डेढ की देरी से भाकियू कार्यकर्ता रेलवे ट्रैक पर पहुंचें। बारिश और मौसम के चलते भाकियू कार्यकर्ताओं की संख्या काफी कम रही। सकौती में भाकियू नेता संजय दौरालिया, कंकरखेड़ा फ्लाईओवर के नीचे पूर्व जिलाध्यक्ष मनोज त्यागी गजेंद्र सिंह व परतापुर में विजयपाल घोपला के नेतृत्व में भाकियू का धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। सभी स्थानों पर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल तैनात किया गया है। भाकियू पदाधिकारियों ने धरना प्रदर्शन दोपहर चार बजे तक बताया है। वहीं, किसानों के प्रदर्शन के कारण सोमवार को ट्रेन बाधित हो गई है। जालंधर से लेकर न्‍यू दिल्‍ली स्‍टेशन जाने वाले ट्रेन मुजफ्फरनगर के मंसूरपुर में रुकी हुई है। इस ट्रेन के मेरठ में सिटी स्‍टेशन पर पहुंचने का समय 11 बजे निर्धारित है। लेकिन ट्रेन मंसूरपुर में पौने 11 बजे से रुकी है। मंसूरपुर में सैकड़ों की संख्या में भाकियू कार्यकर्ता व किसान रेलवे ट्रैक पर बैठे हुए हैं। किसानों के प्रदर्शन के कारण जालंधर से लेकर न्‍यू दिल्‍ली स्‍टेशन जाने वाले ट्रेन मंसूरपुर में रुकी हुई है। ट्रेन के सिटी स्‍टेशन पहुंचने का समय 11 बजे है। ट्रेन मंसूरपुर में पौने 11 बजे से रुकी है। अभी ट्रेन चली नहीं हैा

कार्यक्रम में बदलाव

सुबह से बारिश के चलते भाकियू ने पूर्व निर्धारित समय में थोड़ा बदलाव किया है। अब 10 बजे की जगह 11:30 के बाद तीन स्थानों पर रेल रोकेने की तैयारी है। भाकियू पूर्व जिलाध्यक्ष मनोज त्यागी ने बताया कि भाकियू कार्यकर्ताओं की ओर से तीन स्थानों पर रेल रोकी जाएगी। इसमें परतापुर, सकौती व कंकरखेड़ा फ्लाईओवर के नीचे भाकियू कार्यकर्ता एकत्र होकर रेल रोकेंगे।

खराब मौसम का असर

परतापुर पर भाकियू नेता विजयपाल घोपला, सकौती प्रशांत चौधरी व संजय दौरालिया के नेतृत्व में और कंकरखेड़ा फ्लाईओवर पर स्वयं भाकियू पूर्व जिला अध्यक्ष मनोज त्यागी व गजेंद्र सिंह मौजूद रहेंगे। रेल रोकने का समय भाकियू ने पूर्व में दस बजे तय किया था, लेकिन सोमवार को बारिश के चलते मौसम खराब होने के कारण अब 11:30 बजे कर दिया गया है।

हमारे पास कोई दिशा-निर्देश नहीं, प्रशासन लेगा निर्णय : स्टेशन अधीक्षक

मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन के अधीक्षक आरपी सिंह ने बताया कि सुबह 11 से दोपहर चार के बीच उत्कल, मदुराई, इंटरसिटी समेत लगभग आठ ट्रेन मेरठ से होकर निकलेंगी। उन्होंने बताया कि प्रशासन का निर्णय जो भी होगा, उसी के अनुसार आगे की कार्रवाई होगी। फिलहाल, अभी ट्रेन रोकने के लिए कोई निर्देश नहीं हैं। साढे दस बजे तक किसी अन्य जिले में रेल रोके जाने की सूचना भी नहीं मिली है।

बुलंदशहर में खुर्जा जंक्शन पर ट्रेन रोकेंगे किसान

कृषि कानून के विरोध में सोमवार का किसान खुर्जा जक्शन पर ट्रेन रोकेंगे। भकियू के जिलाध्यक्ष ने बताया कि सैंकड़ों किसान खुर्जा जक्शन पर एकत्रित होंगे। उधर, खुर्जा जंक्शन पर एसपी देहात ओर सीओ खुर्जा को पुलिस बल के साथ लगाया गया है।

बिजनौर में रेल रोकने नही पहुचा कोई किसान

संयुक्त किसान मोर्च के रेल रोको अभियान बिजनौर के मोअज्जपुर नारायण स्टेशन पर 10 बजे से होना था। लेकिन अभी तक भारी बारिश के कारण कोई किसान नही पहुचा। उधर किसानों के रेल रोको आंदोलन को देखते हुए मोअज्जपुर रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा बढ़ाई गई है। एसपी डा, धर्मवीर सिंह का कहना है कि जबरन यातायात बाधित किया गया, तो संबंधित लोगों के खिलाफ रासुका तक की कार्रवाई की जा सकती है।

रेलवे स्टेशन पर इकट्ठा

वहीं पुलिस किसान नेताओं से संपर्क साध रही है। वहीं मुजफ्फनगर के खतौली में भारतीय किसान यूनियन के रेल रोको अभियान के तहत भाकियू कार्यकर्ता रेलवे स्टेशन पर इकट्ठा होना शुरू हो गए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर भारी पुलिस फोर्स तैनात किया गया है। एसपी सिटी,एसडीएम, सीओ मौके पर मौजूद है। वहीं बागपत में किसानों के रेल रोको आंदोलन को देखते हुए बड़ौत के रेलवे स्टेशन पर पुलिस बल तैनात किया गया है।

भाकियू कार्यकर्ताओं ने मंसूरपुर में रोकी अमृतसर एक्सप्रेस

खतौली (मुजफ्फरनगर) : संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर रेल रोको आंदोलन के तहत भाकियू कार्यकर्ताओं ने मंसूरपुर रेलवे स्टेशन पर दिल्ली जा रही अमृतसर-दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन को रोक लिया। इससे स्टेशन अधिकारियों और पुलिस में अफरातफरी मच गई। उधर, खतौली में रेलवे स्टेशन पर डेरा जमाकर कार्यकर्ताओं ने कहा कि देश-प्रदेश सरकार किसानों के मुद्दों पर बात नहीं करना चाहती है। लखीमपुर खीरी प्रकरण में समझौते के मुताबिक कार्रवाई नहीं की गई है। भाकियू कार्यकर्ताओं ने बारिश के कारण रेल रोको आंदोलन को देरी से आरंभ किया।

पुलिस ने किया हटाने का प्रयास

मंसूरपुर में नीरज पहलवान, चांदवीर फौजी, अक्षु राठी के नेतृत्व में लगभग सवा ग्यारह बजे रेलवे ट्रैक पर धरना देकर बैठ गए। इसी दौरान अमृतसर से दिल्ली जाने वाली अमृतसर-दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन आ गई। पुलिस ने कार्यकर्ताओं को हटाने का प्रयास किया, लेकिन बात नहीं बन सकी। इसके बाद ट्रेन को लूप लाइन पर रोक दिया गया। उधर, खतौली में भी बरसात के कारण कार्यकर्ता रेलवे स्टेशन पर धरना देकर बैठ गए। कार्यकर्ताओं ने कहा कि प्रदेश सरकार ने चुनावी माहौल को देखते हुए गन्ना मूल्य में वृद्धि की है, जो नाकाफी है। लखीमपुर खीरी प्रकरण में गृह राज्यमंत्री की बर्खास्तगी, उसके पुत्र पर कार्रवाई का भी पक्ष रखा गया था, लेकिन इसे पूरा नहीं किया गया है। एडीएम प्रशासन अमित सिंह, एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गी, सीओ राकेश कुमार सिंह और एसडीएम जीत सिंह राय ने स्टेशन पर गश्त कर सुरक्षा व्यवस्था को परखा है।

बुलंदशहर में रोकी रेल

बुलंदशहर जिले के खुर्जा में सोमवार की दोपहर भारतीय किसान यूनियन कार्यकर्ता एकत्रित होकर संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर खुर्जा जंक्शन पर पहुंचे। जहां उन्होंने कृषि कानून का विरोध जाहिर किया। लखनऊ से चलकर नई दिल्ली जाने वाली गोमती एक्सप्रेस 01:06 बजे खुर्जा जंक्शन पर पहुंची। ट्रेन के रुकने के बाद किसान ट्रेन के सामने खड़े हो गए। करीब 5 मिनट तक ट्रेन को रोका गया। 01:11 पर ट्रेन दिल्ली की ओर रवाना हो गई। मौके पर एसडीएम खुर्जा लवी त्रिपाठी, सीओ खुर्जा संग्राम सिंह, जीआरपी प्रभारी जवाहर शर्मा सहित भारी पुलिस बल के साथ अन्य प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

सहारनपुर में धरना प्रदर्शन

सहारनपुर में संयुक्त किसान मोर्चा के आवाहन पर ट्रेन रोको आंदोलन के चलते भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने टपरी रेलवे स्टेशन पर धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम रहे स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहे। रेल रोको आंदोलन के तहत भारतीय किसान यूनियन से जुड़े किसान 11:00 बजे टपरी रेलवे स्टेशन पर पहुंचे जहां पहले से ही बैरिकेडिंग लगाई गई थी। जिस कारण किसानों को प्लेटफार्म पर नहीं जाने दिया गया इससे नाराज किसानों ने नारेबाजी कर पुलिस के साथ काफी जद्दोजहद की उसके बाद प्रशासन द्वारा बैरिकेडिंग हटाई गई और किसान प्लेटफार्म पर धरना देकर बैठ गए।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

किसान आंदोलन को देखते हुए रेलवे प्रशासन द्वारा पहले ही सभी ट्रेनों को रोक दिया गया था। जिस कारण आंदोलन के दौरान कोई भी ट्रेन स्टेशन पर नहीं पहुंच पाई। आंदोलन को देखते हुए पुलिस सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किएगए हैं जिसके चलते पुलिस सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। रेलवे स्टेशन पर चप्पे-चप्पे पर फोर्स लगाया गया है वही पुलिस अधिकारियों द्वारा लगातार भ्रमण किया जा रहा है इस दौरान जिलाधिकारी अखिलेश सिंह एसएसपी डॉ एस चेन्नाप्पा एसडीएम सदर अनिल कुमार सिंह समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

Edited By: Prem Dutt Bhatt