Move to Jagran APP

गंगनहर में बनेंगे रैपिड रेल के दो पिलर, मोड़ा जाएगा प्रवाह

रजवाहों माइनरों के अलावा हिडन और गंगनहर को रैपिड रेल किस दिशा में और कैसे पार करेगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 05:00 AM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 06:03 AM (IST)
गंगनहर में बनेंगे रैपिड रेल के दो पिलर, मोड़ा जाएगा प्रवाह
गंगनहर में बनेंगे रैपिड रेल के दो पिलर, मोड़ा जाएगा प्रवाह

मेरठ, जेएनएन। रजवाहों, माइनरों के अलावा हिडन और गंगनहर को रैपिड रेल किस दिशा में और कैसे पार करेगी। इसकी भी पूरी डिजाइनिग हो चुकी है। मुरादनगर स्थित गंगनहर के बाई तरफ से रैपिड रेल को गुजारने की योजना बनी है। 70 मीटर चौड़ी गंगनहर में दो पिलर गंगनहर के अंदर बनाए जाएंगे। गंगनहर की चौड़ाई करीब 70 मीटर है। इसलिए इसमें 15 मीटर ऊंचाई के दो पिलर बनाए जाएंगे। उन्होने बताया कि सड़क स्तर से पिलर की ऊंचाई करीब 11 मीटर रखी जाएगी।

loksabha election banner

ऐसे में पिलर निर्माण के दौरान गंगनहर का पानी बंद करने पर भी एनसीआरटीसी के अधिकारी सिचाई विभाग से संपर्क साध रहे हैं। सड़क चौड़ीकरण के तुरंत बाद पिलर का काम शुरू कराया जाएगा। चूंकि गंगनहर से दिल्ली को भी जलापूíत की जाती है। ऐसे में सिचाई विभाग भी पानी को बंद कराने के मूड में फिलहाल नहीं है। पानी को पीछे से बंद करने की बजाय गंगनहर के पानी के प्रवाह को मोड़ दिया जाएगा।

वैसे इन दिनों मुरादनगर से मोदीनगर के बीच सड़क चौड़ीकरण का काम चल रहा है। एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुधीर कुमार शर्मा ने बताया कि सड़क चौड़ीकरण का काम जल्द पूरा कराने के लिए तकनीकी टीम से लगातार बात की जा रही है। मुरादनगर के आबादी क्षेत्र में अधिकांश काम अंतिम चरण में है। मोदीनगर के आबादी क्षेत्र में सड़क किनारे का कुछ निर्माण कार्य ध्वस्त होना है इसलिए वहां थोड़ी देरी हो रही है। उन्होंने बताया कि बिजली के खंभों, लाइन शिफ्टिंग और पेड़ों की कटाई का काम भी इस समय अंतिम चरण में है। ऐसे में कार्य तेजी से चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.