Move to Jagran APP

बिजनौर में दो कर्मचारियों ने रातों रात बेच दिए यूरिया खाद के 350 कट्टे, किसानों ने किया हंगामा

बिजनौर के अहमदपुर सादात साधन सहकारी समिति के दो कर्मचारियों ने रातों रात यूरिया खाद के 350 कट्टे बेच दिए। एसडीएम ने आरोपित कर्मचारियों को पुलिस के हवाले किया। एमडी ने किया निलंबित खाद न मिलने पर किसानों ने किया था हंगामा।

By Taruna TayalEdited By: Published: Tue, 18 May 2021 10:29 PM (IST)Updated: Tue, 18 May 2021 10:29 PM (IST)
बिजनौर में दो कर्मचारियों ने रातों रात बेच दिए यूरिया खाद के 350 कट्टे, किसानों ने किया हंगामा
बिजनौर में दो कर्मचारियों ने रातों रात बेच दिए यूरिया खाद के 350 कट्टे

बिजनौर, जेएनएन। अहमदपुर सादात साधन सहकारी समिति के दो कर्मचारियों ने रातों रात यूरिया खाद के 350 कट्टे बेच दिए। मंगलवार सुबह समिति के गोदाम से खाद नहीं मिलने पर किसानों ने हंगामा किया। एसडीएम ने जांच के बाद दोनों कर्मचारियों को पुलिस के हवाले करा दिया। समिति के एमडी ने दोनों के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी है।

loksabha election banner

यह है मामला

सोमवार शाम जब समिति का गोदाम और कार्यालय बंद किया गया था, उस वक्त गोदाम में खाद के 550 कट्टे थे। मंगलवार सुबह जब गोदाम खुला तो वहां मात्र 200 कट्टे मिले। मंगलवार सुबह खाद न मिलने पर क्षेत्र के कई गांवों के किसानों ने समिति के कार्यालय पर हंगामा किया। आरोप था कि गोदाम में खाद होने के बावजूद उन्हें नहीं दिया जा रहा। हंगामे की जानकारी मिलने पर एसडीएम परमानंद झा वहां पहुंचे। उन्होंने स्टाक रजिस्टर चेक करने के बाद सभापति जोगेंद्र ङ्क्षसह, एमडी एवं सचिव नंदकिशोर और हेड क्लर्क कुंवरपाल से जानकारी की। एसडीएम ने जब लिपिक सुधीर कुमार और चौकीदार विरेश कुमार से पूछताछ की तो दोनों ने खाद बेचना स्वीकार कर लिया। एसडीएम ने दोनों कर्मचारियों को नगीना देहात पुलिस के हवाले करा दिया। एमडी ने आरोपितों के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी। खाद नहीं मिलने से कई किसानों में रोष रहा। यह कट्टा 45 किलो का होता है और सरकारी दाम 266 रुपये है।

इनका कहना है...

ई-पास मशीन पर किसान के अंगूठे का निशान लगाए बिना और आधार से लिंक किए बिना खाद का कट्टा नहीं बेचा जा सकता। बेचे गए खाद का भुगतान उसी दिन बैंक में जमा कराना होता है। अभी तक भुगतान भी जमा नहीं हुआ है।

-जोगेंद्र स‍िंह, सभापति

नियम विरुद्ध खाद के कट्टे बेचने पर दोनों कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

-नंदकिशोर, एमडी।

अभी मुकदमा दर्ज नहीं हुआ है। जांच की जा रही है कि कट्टे बेचकर धनराशि समिति के खाते में जमा की है या नहीं। अगर अपात्रों को कट्टे बेचे गए हैं, तो यह विभागीय कार्रवाई का मामला है। मुकदमा दर्ज न होने के कारण दोनों को छोड़ दिया गया है।

-उदय प्रताप स‍िंह, थानाध्यक्ष नगीना देहात।

समिति से 350 कट्टे यूरिया खाद समिति कर्मचारियों द्वारा रातोंरात बेचने के मामले में उप निबंधक सहकारिता बिजनौर को एफआइआर दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं। विभागीय जांच पड़ताल के बाद अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

-रमाकांत पांडेय, डीएम बिजनौर

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.