Move to Jagran APP

15 दिन बाद टनल खोदाई, दिल्ली रोड पर दोनों ओर से चलेंगी गाड़िया

रैपिड रेल के काम शुरू होते ही शहर की ट्रैफिक व्यवस्था चरमराने लगी है। एक सप्ताह बाद से स्थिति और दूभर होने वाली है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 07:30 AM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 07:30 AM (IST)
15 दिन बाद टनल खोदाई, दिल्ली रोड पर दोनों ओर से चलेंगी गाड़िया
15 दिन बाद टनल खोदाई, दिल्ली रोड पर दोनों ओर से चलेंगी गाड़िया

मेरठ, जेएनएन। रैपिड रेल के काम शुरू होते ही शहर की ट्रैफिक व्यवस्था चरमराने लगी है। एक सप्ताह बाद से स्थिति और दूभर होने वाली है। रैपिड रेल के भूमिगत स्टेशनों की खातिर दिल्ली रोड पर 15 दिन बाद दो जगह टनल के लिए खोदाई का काम शुरू होगा। इसकी जानकारी निर्माणाधीन कंपनी के इंजीनियरों ने बुधवार रात एसपी ट्रैफिक के कार्यालय में प्रजेंटेशन के जरिए दी। गुरुवार से ट्रैफिक पुलिसकर्मी स्थलीय निरीक्षण शुरू कर देंगे। एक सप्ताह बाद से दो जगहों पर यातायात भी संकरा हो जाएगा। करीब एक साल तक काम चलेगा। इस दरम्यान एक लेन पर दोनों ओर से वाहन चलेंगे।

loksabha election banner

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम रैपिड रेल कारीडोर का निर्माण कर रहा है। निगम ने अलग-अलग एजेंसियों को निर्माण की जिम्मेदारी दी है। शारदा रोड से लेकर बेगमपुल तक तीन भूमिगत स्टेशन बनने हैं, जिनकी जिम्मेदारी एजेंसी एफकांस की है। पहले फेज में दो स्टेशन (भैंसाली बस स्टैंड के पास और बेगमपुल पर) पर टनल खोदाई का काम शुरू होगा। इसकी पूरी तैयारी कंपनी की ओर से हो गई है। इसी क्रम में बुधवार रात कंपनी के इंजीनियर्स ने एसपी ट्रैफिक जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव के कार्यालय में प्रजेंटेशन दिया। उन्होंने बताया कि खोदाई का काम शुरू होते ही यातायात को रोकना पड़ेगा। बड़ी-बड़ी मशीनों से खोदाई होगी। इसकी पूरी रूपरेखा ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को समझायी गई। करीब दो घंटे तक इंजीनियरों ने पूरी तैयारी की जानकारी दी।

एक लेन में वाहन चलाने को कस रहे कमर

एसपी ट्रैफिक जितेंद्र कुमार ने बताया कि दिल्ली रोड पर काम की वजह से एक लेन पर दोनों छोर के वाहनों के आवागमन में बाधा न आए इसकी खातिर तैयारी कर ली जाएगी। इसके लिए गुरुवार सुबह से ही ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को स्थलीय निरीक्षण के निर्देश दिए गए हैं। कर्मचारी दोनों जगहों पर जाकर अतिक्रमण, सड़क की लंबाई और वाहनों की प्रति घंटे आवाजाही नोट करेंगे। इसके साथ आसपास के व्यापारियों और राहगीरों से भी बातचीत की जाएगी। बड़े वाहनों को मूवमेंट डायवर्ट करने पर भी निर्णय लिया जाएगा।

दिन में कई बार रुकेगा यातायात

एसपी ट्रैफिक ने बताया कि एक सप्ताह तक निरीक्षण होगा। इसके बाद भैंसाली डिपो और बेगमपुल (गढ़ रोड की ओर) पर बनने वाले स्टेशन की प्रस्तावित जगहों पर करीब 80 मीटर तक सड़क को एक तरफ से रोका जाएगा। इस दौरान आने वाली सभी परेशानियों को नोट किया जाएगा। स्थिति बिगड़ने पर यातायात को सुचारू कर दिया जाएगा। ऐसी व्यवस्था करीब एक सप्ताह तक चलेगी। इसके बाद काम शुरू हो जाएगा, तब परेशानियां कम आएंगी।

एक साल तक चलेगा काम

निर्माण करने वाली एजेंसी के इंजीनियरों ने बताया कि करीब स्टेशन का काम एक साल तक चलेगा। तब तक लोगों को वन-वे से ही काम चलाना पड़ेगा। इसके बाद शारदा रोड पर प्रस्तावित स्टेशन का काम शुरू हो जाएगा। काम की रफ्तार को देखते हुए जल्द ही निर्माण पूरा होने की उम्मीद भी जताई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.