मेरठ,जेएनएन। आधार कार्ड सभी विभाग में अनिवार्य कर दिया गया लेकिन इन्हें बनवाने और नाम-पता आदि ठीक कराने के लिए लोग धक्के खाते हैं। डाकघर के लोग चक्कर काटते हुए थक गए लेकिन विभाग की नींद नहीं टूटी। एक बार फिर आदेश के तहत डाकघरों में आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया शनिवार से शुरू होगी।

बता दें कि नौकरी में एप्लाई व शिक्षण संस्थाओं में एडमिशन आदि में डाक्यूमेंट के साथ आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है, लेकिन नगर में आधार नहीं बन पा रहे हैं। इसके लिए सरकारी तौर पर नगर के पोस्ट आफिस में आधार कार्ड बनवाने के लिये चयनित किया गया था। जहां कुछ माह आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया चली, लेकिन बाद में डाकघर में आधार कार्ड बनाने बंद कर दिये गए। पूछने पर बताया गया कि यह प्रक्रिया ऊपर से ही बंद कर दी गई है। तभी लोग डाकघर से बैरंग लौट रहे हैं।

-यहां टोकन से कई दिन में आता है नंबर

नगर निवासी दीपक शर्मा, अजय, विवेक व राजेंद्र आदि ने बताया कि आधार कार्ड नहीं होने के कारण सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। आधार कार्ड बनवाने के लिये डाकघर के चक्कर काट चुके हैं, लेकिन अभी तक आधार कार्ड नहीं बन पाया है। बताया कि गुड़मंडी स्थित स्टेट बैंक व पंजाब नेशनल बैंक में आधार कार्ड बन भी रहे हैं, लेकिन वहां टोकन से कार्य हो रहा है। जिसमें पहले दिन पहुंचने पर नाम लिखवाने के लिए तारी बताते हैं और नियत दिन पहुंचने पर नाम लिखकर टोकन मिलता है। इस प्रक्रिया में कई दिन चक्कर लगाने पड़ते हैं।

इन्होंने कहा..

डाकघरों में पूरे जनपद में ही आधार कार्ड बनने बंद हो गए थे, लेकिन अब वेबसाइट खुल गई है। शनिवार से डाकघर पर आधार कार्ड बनाए जाएंगे।

मोहम्मद इस्लामुद्दीन,

पोस्टमास्टर, मुख्य डाकघर मवाना।

Edited By: Jagran