Move to Jagran APP

Top Meerut News of the day, 4th March 2020: चिप्पीपराई भी बनेगा फौजी श्वान , मुजफ्फरनगर पहुंचीं राज्यपाल, रोहटा में गोकशी, बाबा गुरिंदर ने दिया संदेश

रिमाउंट वेटनरी कोर (आरवीसी) सेंटर एंड कॉलेज में भारतीय प्रजाति के श्वान मुधोल हाउंड की ब्रीडिंग और ट्रेनिंग पूरी कर फौजी श्वान बनाने में सफलता मिल चुकी है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 05:05 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 05:05 PM (IST)
Top Meerut News of the day, 4th March 2020: चिप्पीपराई भी बनेगा फौजी श्वान , मुजफ्फरनगर पहुंचीं राज्यपाल, रोहटा में गोकशी, बाबा गुरिंदर ने दिया संदेश
Top Meerut News of the day, 4th March 2020: चिप्पीपराई भी बनेगा फौजी श्वान , मुजफ्फरनगर पहुंचीं राज्यपाल, रोहटा में गोकशी, बाबा गुरिंदर ने दिया संदेश

मेरठ, जेएनएन। रिमाउंट वेटनरी कोर (आरवीसी) सेंटर एंड कॉलेज में भारतीय प्रजाति के श्वान मुधोल हाउंड की ब्रीडिंग और ट्रेनिंग पूरी कर फौजी श्वान बनाने में सफलता मिल चुकी है। वहीं उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल बुधवार सुबह मेरठ हवाई पट्टी पर उतरीं और सड़क मार्ग से सुबह करीब सवा 11 बजे मुजफ्फरनगर पहुंचीं। दूसरी ओर मेरठ में सुबह गोकशी का पता चलते ही ग्रामीणों और हिन्दू संगठनों में रोष फैल गया और कार्रवाई की मांग को लेकर उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। अंबाला रोड स्थित पिलखनी में राधा स्वामी सत्संग भवन में बुधवार को डेरा प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह महाराज ने प्रश्नोत्तर के माध्यम से मानवता का संदेश दिया।

loksabha election banner

दक्षिण भारतीय चिप्पीपराई भी बनेगा फौजी श्वान

रिमाउंट वेटनरी कोर (आरवीसी) सेंटर एंड कॉलेज में भारतीय प्रजाति के श्वान मुधोल हाउंड की ब्रीडिंग और ट्रेनिंग पूरी कर फौजी श्वान बनाने में सफलता मिल चुकी है। अब एक और भारतीय हाउंड प्रजाति चिप्पीपराई को फौजी श्वान बनाने की तैयारी है। दक्षिण भारत के तमिलनाडु में पाया जाने वाला चिप्पीपराई प्रजाति का श्वान भी मुधोल हाउंड की ही तरह दिखता है और रफ्तार व शिकार में माहिर है। आरवीसी के डॉग ब्रीडिंग व ट्रेनिंग सेंटर में अब चिप्पीपराई की ब्रीडिंग और ट्रेनिंग के बाद सेना की जरूरतों के अनुरूप इसकी योग्यता को परखा जाएगा।

मेरठ होते हुए मुजफ्फरनगर पहुंचीं राज्यपाल आनंदीबेन

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल बुधवार सुबह मेरठ हवाई पट्टी पर उतरीं और सड़क मार्ग से सुबह करीब सवा 11 बजे मुजफ्फरनगर पहुंचीं। जनपद में सात स्थानों पर उनके कार्यक्रम हैं। दोपहर ढाई बजे विकास भवन सभाकक्ष में सामाजिक संगठनों व अधिकारियों की बैठक लेने के बाद के बाद उन्होंने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया।

रोहटा में गोकशी, हंगामा

एक दिन पूर्व ही मथुरा में सीएम योगी ने कहा था कि गोमाता न लाठी खाएंगी और न कटने जाएंगी लेकिन मेरठ-सहारनपुर मंडल में गोकशी रुकने का नाम नहीं ले रही। मंगलवार देर रात रोहटा क्षेत्र के आजमपुर गांव के बाग में छह गाय काट दी गईं। सुबह गोकशी का पता चलते ही ग्रामीणों और हिन्दू संगठनों में रोष फैल गया और कार्रवाई की मांग को लेकर उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। कई थानों की पुलिस के साथ एसडीएम सदर मौके पर पहुंचे और कार्रवाई का आश्वासन देकर लोगों को शांत किया। मौके पर चार गाय बंधी हुईं भी मिलीं। पुलिस ने अवशेषों को जमीन में दबवा दिया।

प्रश्नोत्तर के माध्यम से बाबा गुरिंदर ने दिया मानवता का संदेश

अंबाला रोड स्थित पिलखनी में राधा स्वामी सत्संग भवन में बुधवार को डेरा प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह महाराज ने प्रश्नोत्तर के माध्यम से मानवता का संदेश दिया। प्रश्नोत्तर के बाद बाबा ने खुली जीप में लाखों की संगत को दर्शन दिए। डेरे में अनुशासन देखते ही बनता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.