Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड के छात्र ध्यान दें, बदले पैटर्न से घबराने की जरूरत नहीं

इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा नए पैटर्न पर होने जा रही है। छात्रों में इसको लेकर भ्रम की स्थिति है। यह भ्रम दूर करने के लिए हमने विशेषज्ञों से प्रश्न किए।

By Ashu SinghEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 03:19 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 03:19 PM (IST)
यूपी बोर्ड के छात्र ध्यान दें, बदले पैटर्न से घबराने की जरूरत नहीं
यूपी बोर्ड के छात्र ध्यान दें, बदले पैटर्न से घबराने की जरूरत नहीं

मेरठ, जेएनएन। यूपी बोर्ड की परीक्षा नए पैटर्न से होगी। एनसीईआरटी आधारित प्रश्नों और इंटरमीडिएट में एक पेपर होने की वजह से छात्र- छात्रओं में काफी कन्फ्यूजन की स्थिति बनी हुई है। दैनिक जागरण के ‘प्रश्न प्रहर’ में रविवार को डीएन इंटर कॉलेज में भौतिक विज्ञान के प्रवक्ता युवराज शर्मा और एसडी इंटर कॉलेज के गणित के शिक्षक रामकुमार त्यागी ने छात्रों और उनके अभिभावकों के सवालों के उत्तर दिए। इसमें उन्होंने स्पष्ट कहा कि पैटर्न को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है, अभी तक जो पढ़ा है उसे आत्मविश्वास के साथ दोहराते रहें। परीक्षा में अच्छे अंक मिलेंगे। प्रश्न पहर में आए कुछ सवालों के जवाब।

गणित में फॉर्मूला समझ में नहीं आता, गणित के सवाल हल करने में भी समस्या आ रही है?
मंसूरी, मुजफ्फरनगर, नरेश, शिवशक्तिनगर मेरठ, निशांत, मेरठ
-गणित में बेसिक स्पष्ट रखें। पहले आसान चीजों को पढ़ने और सवाल हल करने की कोशिश करें। इसी तरह से छोटे- छोटे फॉर्मूले याद करें, उनमें वैल्यू रखकर हल करने का प्रयास करें। सॉल्व पेपर देखकर भी इसका निरंतर अभ्यास करें।
यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस बार पुराने पैटर्न से पेपर आएगा या एनसीईआरटी के पैटर्न पर?
आकाश शर्मा, बड़ौत, नसीफ, खतौली, इमरान, मुजफ्फरनगर, रमन सैनी, मुजफ्फरनगर, हेमलता, बुलंदशहर, स्नेहा- सिसौली, मेरठ, प्रशांत मुजफ्फरनगर, एहजाज जलालाबाद, हर्षित बालियान, मुजफ्फरनगर, साज, सहारनपुर
-एनसीईआरटी आधारित सिलेबस पर ही सवाल पूछे जाएंगे। इसमें घबराने की जरूरत नहीं है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर सैंपल पेपर दिए गए हैं। उसे देखकर हल करें। पैटर्न बदलने के बाद भी बेसिक में कोई अधिक अंतर नहीं है। पेपर को हल करने के लिए तीन घंटे का समय मिलेगा। पंद्रह मिनट पेपर को पढ़ने के लिए हैं। सिलेबस को ध्यान में रखकर जो कुछ पढ़ा है, उसे दोहराते रहें। परीक्षा में दिक्कत नहीं होगी।
12वीं भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित में किस तरह से तैयारी करें कि पूरे अंक मिल सकें?
निकुंज, नंगला मुजफ्फरनगर
-एनसीईआरटी के पैटर्न से तैयारी करें। एक नंबर, दो नंबर, तीन नंबर, चार नंबर और पांच नंबर के सवाल पूछे जाएंगे। फिजिक्स में पहली इकाई की अपेक्षा दूसरी इकाई पर विशेष ध्यान दें। फॉमरूले को लिखते समय मात्रक जरूर लिखें। गणित में मैटिक्स पर ध्यान दें। सवाल हल करते समय थ्योरी भी लिखें। बोर्ड का मॉडल पेपर जरूर हल करके देखें। केमिस्ट्री में भी इसी तरह से तैयारी करें।
वैद्युत क्षेत्री की तीव्रता को कैसे करना है?
अरविंद, बुलंदशहर
-ई को वैद्युत क्षेत्र कहते हैं, एफ बल और क्यू आवेश है। बल का मात्रक न्यूटन होता है। आवेश का मात्रक कूलाम इसलिए वैद्युत क्षेत्र का मात्रक न्यूटन/ कूलाम होगा। ( इसका फॉर्मूला है। E=F/Q)
विज्ञान में ग्रहों के नाम और सूत्र याद करने में दिक्कत आती है?
विक्की, जेल चुंगी, मेरठ
-याद करने के तीन स्टेप हैं। पहले पढ़कर याद करें। पढ़ने के बाद उसे लिखकर देखें। फिर बिना देखें लिखें। सूत्र को बार- बार लिखकर याद करने का प्रयास करें।
फिजिक्स में कितने नंबर न्यूमेरिकल और कितने नंबर थ्योरी से पूछे जाते हैं?
समूल त्यागी, बरला, मुजफ्फरनगर
-फिजिक्स में थ्योरी का पार्ट-65 फीसद और न्यूमेरिकल का पार्ट-35 फीसद होता है। न्यूमेरिकल में 10- 12 फीसद सवाल फॉर्मूले पर आधारित पूछे जाते हैं।
यूपी बोर्ड 10वीं विज्ञान में कितने प्रश्न अनिवार्य हैं, क्या बड़े प्रश्न भी पूछे जाएंगे?
इकरार, सहारनपुर, जीवेश, जेल चुंगी, मेरठ
-सभी टॉपिक महत्वपूर्ण हैं। तीन से चार साल के अनसॉल्व पेपर हल करें, परीक्षा में बड़े सवाल भी पूछे जाएंगे। अनसॉल्व हल करने से आपको आसानी होगी।

loksabha election banner

गणित के शिक्षक रामकुमार त्यागी के टिप्स

  • इंटरमीडिएट गणित में सारणिक, मैटिक्स, स्पर्शी अविलंब, लिनियर प्रोग्रामिंग, समआकलन, अवलोकन को अच्छे से तैयार करें।
  • अब नए टॉपिक को पढ़ने की जगह जो अभी तक पढ़ा है, उसका रिवीजन करें।
  • न्यूमेरिकल में सीधे उत्तर देने की जगह उसके साथ कुछ थ्योरी लिखकर उत्तर दें। सूत्र जरूर लिखें।
  • इस बार 100 नंबर का एक पेपर आ रहा है। एक नंबर से पांच नंबर के सवाल पूछे जाएंगे।
  • रफ कार्य किसी दो पेज पर करने के बाद उसे काट दें, रफ कार्य भी परीक्षक को दिखना चाहिए।

भौतिक विज्ञान के प्रवक्ता युवराज शर्मा के कुछ खास टिप्स

  • भौतिक विज्ञान खंड ख में पांच इकाई सबसे महत्वपूर्ण हैं। इसमें प्रकाशिकी, द्रव्य और विकिरण, परमाणु और नाभिक, इलेक्ट्रॉनिक युक्तियां, संचार व्यवस्था से सवाल पूछे जा सकते हैं। खंड अ में वैद्युत चुंबकीय प्रेरण, वैद्युत धारा को अच्छे से तैयार करें।
  • जिस प्रश्न के उत्तर में डायग्राम बनाने की जरूरत है, जरूर बनाएं। आंकिक प्रश्नों का उत्तर देते समय सूत्र जरूर लिखें। साथ ही प्राप्त उत्तर का मात्रक लिखें।
  • लघु और अतिलघु उत्तरीय प्रश्नों का जवाब टू द प्वाइंट दें, अनावश्यक लिखने से नंबर नहीं बढ़ते।
  • आंकिक प्रश्नों को हल करने के बाद एक बार दोबारा से चेक कर लें।
  • दो-तीन मॉडल टेस्ट पेपर तीन घंटे में हल करने का अभ्यास करें। इसे अपने शिक्षक से चेक भी करा सकते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.