Move to Jagran APP

Meerut Coronavirus: कोरोना विस्फोट से पहले लगवा लें वैक्सीन, मेरठ सिटी स्टेशन पर जांच में तीन यात्री पाजिटिव मिले

पिछले साल गर्मियों में कोरोना ने कहर ढाया। बड़ी संख्या में मरीजों की जान चली गई। एक बार फिर वायरस बढ़ता नजर आ रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने आगाह किया है कि दुनियाभर में कोरोना की लहर आती-जाती रहेगी।

By Taruna TayalEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 04:28 PM (IST)Updated: Fri, 19 Mar 2021 04:28 PM (IST)
Meerut Coronavirus: कोरोना विस्फोट से पहले लगवा लें वैक्सीन, मेरठ सिटी स्टेशन पर जांच में तीन यात्री पाजिटिव मिले
मेरठ सिटी स्‍टेशन पर कोरोना के तीन नए संक्रमित मिले।

मेरठ, जेएनएन। गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग उस वक्त सकते में आ गया जब महाराष्ट्र से आने वाली ट्रेन से तीन यात्री एंटीजन जांच में पाजिटिव पाए गए। आनन-फानन में इन्हें अस्पताल भेजा गया। इनकी कांटैक्ट ट्रेसिंग में विभाग जुट गया है। लंबी यात्र कर आ रहे तीन यात्रियों के पाजिटिव मिलने की पुष्टि करते हुए सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि सिटी स्टेशन पर कुल 106 लोगों की रैपिड जांच की गई थी, जिसमें तीन पाजिटिव थे। इनका ब्यौरा शुक्रवार की रिपोर्ट में शामिल होगा। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन बाहर से यात्रियों में संक्रमण की पहचान के लिए शिविर लगाया जा रहा है। रेलवे से अब आने वाले यात्रियों का ब्यौरा भी लिया जाएगा।

loksabha election banner

वहीं, सामान्य जांच में गुरुवार को जिले में कोरोना संक्रमण के चार और नए मरीज मिले। कुल 4066 सैंपलों की जांच की गई। 945 की रिपोर्ट पेंडिंग है। 37 मरीज होम आइसोलेशन पर हैं। उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार रात में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना की रोकथाम के सख्ती से उपाय करने व अवैध शराब की बिक्री को बंद कराने का निर्देश दिया।

कोरोना विस्फोट से पहले लगवा लें वैक्सीन

पिछले साल गर्मियों में कोरोना ने कहर ढाया। बड़ी संख्या में मरीजों की जान चली गई। एक बार फिर वायरस बढ़ता नजर आ रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने आगाह किया है कि दुनियाभर में कोरोना की लहर आती-जाती रहेगी। संक्रमण से बचने की वैक्सीन मिल गई है तो इसे लगवाने में ढिलाई न बरती जाए। देश में एक बार फिर लाकडाउन पर चर्चा तेज हो गई है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि कोरोना का आंकड़ा बढ़ा है। गाजियाबाद में धारा-144 लगा दी गई है। मेरठ में भी गत सप्ताह 40 से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं। मेडिकल कालेज के माइक्रोबायोलोजिस्ट डा. अमित गर्ग का कहना है कि सर्दी व गर्मी के बीच का महीना मार्च वायरस संक्रमण के लिए अनुकूल होता है। हालांकि कोरोना पिछले साल जून से सितंबर तक तेजी से बढ़ा था, ऐसे में इस वायरस को लेकर कोई भी अनुमान सटीक नहीं निकला। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान का कहना है कि यह लहर अभी तक सामान्य लहर के साथ आई है। लेकिन यह बड़ी भी हो सकती है।

आधे लोगों ने कराया टीकाकरण

सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि 78 सरकारी चिकित्सा केंद्रों पर इतने ही सत्र आयोजित किए गए, जिसमें 8700 लोगों के सापेक्ष 4783 लोगों यानी 55 फीसद ने टीका लगवाया। निजी केंद्रों पर 23 बूथों पर 2000 लोगों को टीका लगना था, जिसमें महज 573 ही टीकाकरण केंद्र तक पहुंचे। यहां 29 फीसद टीकाकरण हुआ। 118 में 101 बूथों पर टीकाकरण हुआ। कुल 5356 लोगों ने टीका लगवाया। उधर, गुरुवार को 3940 लोगों ने बूस्टर डोज लगवाई। प्रदेश सरकार ने सोमवार से शनिवार तक 60 हजार लोगों को कवर करने का लक्ष्य दिया था, लेकिन 50 फीसद लोग भी सामने नहीं आए।

चार माह में सैंपलिंग व मरीजों की स्थिति

माह सैंपल मरीज

दिसंबर-20 1565562858

जनवरी-21 121702537

फरवरी-21 115802123

17 मार्च-21 5770282

पचास फीसद से कम टीकाकरण से बढ़ी चिंता

तारीख इतने फीसद टीकाकरण

15 मार्च43 फीसद

16 मार्च34.1 फीसद

17 मार्च33.2 फीसद

18 मार्च50.1 फीसद 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.