Move to Jagran APP

इस बार चीनी नहीं देसी पिचकारी से बरसेगा होली का रंग Meerut News

कोरोना वायरस के असर के कारण इस बार मेरठ का बाजार चमकने वाला है। चीन सामानों को लाने के लिए व्‍यापरी तैयार नहीं है। होली में मेरठ का कारोबार अच्‍छा रहा सकता है।

By Prem BhattEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 05:23 PM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 05:23 PM (IST)
इस बार चीनी नहीं देसी पिचकारी से बरसेगा होली का रंग Meerut News
इस बार चीनी नहीं देसी पिचकारी से बरसेगा होली का रंग Meerut News

मेरठ, जेएनएन। कोरोना वायरस के असर से मेरठ का पिचकारी कारोबार चमका है। इस बार की होली पर चाइनीज नहीं, देसी पिचकारी से रंग बरसेगा। चाइनीज माल की सप्लाई बाधित होने से देसी माल की डिमांड बढ़ रही है। निर्माताओं से लेकर थोक विक्रेताओं के पास होली के आइटम खरीदने वालों के आर्डर खूब आ रहे हैं। निर्माता बताते हैं उनकी कुछ पिचकारी कीमत से लेकर गुणवत्ता तक में चाइनीज माल के ऊपर भारी पड़ रही हैं। जिससे इस बार देसी पिचकारियों के कारोबार में 40 से 50 करोड़ की वृद्धि होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

loksabha election banner

हर साल होली पर चाइनीज पिचकारी से मात खाने के बाद इस बार स्वदेशी बाजार को अच्छे संकेत मिल रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना वायरस के भय ने चाइनीज उत्पादों पर ग्रहण सा लगा दिया। कोरोना के डर और सप्लाई बंद होने से चाइनीज पिचकारियों की कीमत में खासी बढ़ोतरी हो गई है। सुमित टॉयज एंड यूनिक प्लास्टिक के संचालक सोनू सहगल ने बताया कोरोना वायरस की खबरें आने से पहले देसी पिचकारियों का बाजार मंदा था।

कोरोना से देसी समानों की मांग 

चीन में कोरोना वायरस के कदम रखने के बाद से देसी माल की मांग बढ़ी है। जिसके असर से स्थानीय बाजार वृद्धि कर रहा है। महंगे चाइनीज उत्पादों के स्थान पर देसी आइटम लोगों की पसंद बन रहे हैं। जिसमें वाटर टैंक पिचकारी, स्प्रे, स्प्रिंकलर्स, गुलाल गन आदि देसी आइटम चीनी माल से बेहतर हैं। बताया कि कोरोना की वजह से देसी आइटमों को इस बार होली पर्व पर बाजार में जगह बनाने का अवसर मिल है। इस अवसर को भुनाने में कारोबारी कोई कसर नही छोड़ रहे हैं।

चीनी पिचकारियों से सस्ती व अच्छी देसी पिचकारियां

कारोबारी सुमित सहगल बताते हैं कि उनके कारखाने में तैयार वॉटर टैंक पिचकारी की कीमत 70 रुपये से लेकर 500 तक हैं। वहीं चाइनीज पिचकरियों की कीमत 100 रुपये से लेकर 800 व एक हजार तक हैं। साथ ही उनकी पिचकारी में रंग उठाने वाला पाइप भी अच्छी क्वालिटी है। वहीं कम कीमत की चाइनीज पिचकारी में लगी प्लास्टिक मानकविहीन रहती है। इसके अलावा गुलाल फॉग का पांच वाला सेट देसी उत्पादों में 70 से 100 रुपये की कीमत में उपलब्ध है। चाइनीज आइटम में इसकी कीमत 120 रुपये से शुरू होकर 200 के पार तक है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.