मेरठ,जेएनएन। डा. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) से जुड़े कॉलेजों में प्रवेश के लिए अभी ऑनलाइन फार्म भरे जा रहे हैं। लॉकडाउन को देखते हुए एकेटीयू ने 31 मई तक आवेदन की सुविधा दी है। वहीं दूसरी ओर कुछ कॉलेज सीधे प्रोविजनल एडमिशन भी लेने लगे हैं। माना जा रह है कि इस बार कॉलेज मैनेजमेंट कोटे से प्रवेश बढ़ा सकते हैं।

एकेटीयू की ओर से ऑनलाइन फार्म भरने के बाद परीक्षा आयोजित की जाती है। उस परीक्षा के आधार पर छात्रों को इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश मिलता है। एकेटीयू काउंसिलिंग के माध्यम से कॉलेजों को सीट एलाट करता है। पिछले कुछ साल से एकेटीयू की ओर से जो सीट एलाट की जाती हैं, उसमें मेरठ के बहुत कम कॉलेजों में प्रवेश हो पाए थे। महज 20 फीसद सीटों पर काउंसिलिंग से प्रवेश हुए थे। मौजूदा समय में कॉलेजों में 15 सीट मैनेजमेंट कोटा है, लेकिन काउंसिलिंग से प्रवेश कम होने पर कॉलेज इस कोटे को अपनी इच्छा के अनुसार बढ़ाने भी लगे हैं।

अभी जहां एकेटीयू प्रवेश के लिए फार्म भरें जा रहे हैं, कुछ कॉलेज इस साल 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों अभी से प्रवेश भी लेने लगे हैं। वह ऐसे छात्रों को अस्थायी तरीके से प्रवेश ले रहे हैं। कॉलेज संचालकों की माने तो एकेटीयू की ओर से जो निर्धारित अर्हता रहती है, उसे पूरा करने वाले छात्रों को सीधे प्रवेश लिया जा सकता है। कुछ कॉलेज संचालकों का कहना है कि कोरोना के कारण कॉलेजों के सामने इस बार संकट की स्थिति है। ऐसे में एकेटीयू को प्रवेश की अर्हता को कम करना पड़ेगा। तभी कॉलेजों में प्रवेश हो पाएंगे। 

Posted By: Prem Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस