मेरठ, जेएनएन। एक्सरसाइज करते हुए हम अक्सर पैरों की अनदेखी कर देते हैं। जब कि पैरों को हेल्दी रखना सबसे ज्यादा जरूरी है, क्योंकि पूरे दिन शरीर का भार उठाने वाले पैरों का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसलिए रोजाना पैरों की एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। प्रशिक्षक आशीष शर्मा का कहना है कि कुछ खास एक्सरसाइज से पैरों को मजबूत और बैलेंस में सुधार किया जा सकता है।

एक्सरसाइज करने का सही तरीका

-पैरों को अलग अलग करके पीठ को सीधा करें और आगे को देखते हुए खड़े हो जाए।

-अपने पैरों की अंगुलियों को जमीन से ऊपर उठाए।

-पैरों की अंगुलियों को नीचे करें।

-इस एक्सरसाइज को तीन सेट और छह रेप्स में करें।

अल्टरनेट हील लिफ्ट्स एक्सरसाइज का सही तरीका

पैरों की पीछे की मसल्स को मजबूत करने के लिए अल्टरनेट हील लिफ्ट्स एक्सरसाइज करें। इसे करने का सही तरीका है कि पैरों को अलग अलग करके पीठ को सीधा करके खड़े हो जाए। चाहे तो दीवार का सहारा भी ले सकते हैं। अब घुटने को मोड़ते हुए धीरे-धीरे बाई एड़ी को फर्श से ऊपर उठाए। इसके बाद दूसरे पैर को सीधा रखते हुए एक से दो सेकंड के लिए इसी अवस्था में रहे।

अल्टरनेट फुट लिफ्ट विद हील्स

इस एक्सरसाइज में पैर की अंगुलियों को उठाना होता है। इससे पैर की मसल्स को मजबूत करने में मदद मिलती है। इसे करने का सही तरीका है कि इसे करने के लिए सीधा खड़े हो जाए और आगे की ओर देखे। अब बाए पैर के अंगूठे को उठाए और दो से तीन सेकंड के लिए रूकें। फिर धीरे धीरे पैरों पर वापस आ जाए। दूसरे पैर के साथ भी ऐसा ही करें। इस एक्सरसाइज को तीन सेट और छह रेप्स में करें।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप