Move to Jagran APP

खुशखबरी : स्पोर्ट्स कोटे से अब इस विभाग में भी मिलेगी नौकरी

खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी है। अब रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में भी स्पोर्ट्स कोटा शामिल करने की अनुमति मिल गई है। आरपीएफ अपनी टीम भी बना सकेगा।

By Ashu SinghEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 02:16 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 02:30 PM (IST)
खुशखबरी : स्पोर्ट्स कोटे से अब इस विभाग में भी मिलेगी नौकरी
खुशखबरी : स्पोर्ट्स कोटे से अब इस विभाग में भी मिलेगी नौकरी

मेरठ (जेएनएन)। खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी है, खासकर ऐसे खिलाड़ी जो रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) में जाना चाहते हैं। अब उनकी राह आसान होगी। रेलवे ने आरपीएफ को स्पोर्ट्स कोटे से नियुक्ति करने और अपनी टीम बनाने की अनुमति दे दी है। इससे खिलाड़ियों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

loksabha election banner

मिला अधिकार

अभी तक आरपीएफ में सामान्य कोटे से खिलाड़ियों की भी नियुक्ति होती थी। अन्य फोर्स की तरह अपनी टीम किसी अन्य नेशनल टूर्नामेंट में भेजने की अनुमति नहीं थी। रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड ने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स स्पोर्ट्स एसोसिएशन (आरपीएफएसए) को अधिकार दे दिया है। इसके लिए तय की गई पालिसी तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। आरपीएफएसए में जोनल और डिविजनल स्पोर्ट्स एसोसिएशन का गठन किया गया है। इसमें आरपीएफ में अलग से स्पोर्ट्स सेल बनाया जाएगा।

अपनी टीम बना सकेंगे

आरपीएफ खिलाड़ियों के चयन के साथ अपनी नेशनल टीम भी बना सकेंगे। जो नेशनल में प्रतिभाग करने के साथ अन्य इंटरनेशनल टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन के आधार पर जा सकेंगे। खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए आरपीएफ ने कई तरह के अवार्ड और कैश प्राइज भी तय किया है।

इन खेलों में मिलेगा मौका

आरपीएफ जिन खेलों में अपनी टीम तैयार करेगी। उसमें घुड़सवारी, तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बाल बैडमिंटन, बास्केटबाल, स्नूकर, बाडी बिल्डिंग, बाक्सिंग, ब्रिज, शतरंज, क्रिकेट, क्रास कंट्री, साइक्लिंग, फुटबाल, गोल्फ, जिमनास्टिक, हैंडबाल, हॉकी, जूडो, कबड्डी, खोखो, पावर लिफ्टिंग, शूटिंग, टेबल टेनिस, टेनिस, वालीबॉल, वेटलिफ्टिंग, कुश्ती है।

स्पोर्ट्स कोटे में इन्हें मिलेगी नौकरी

आरपीएफ में स्पोर्ट्स कोटे से कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर दो पदों पर नियुक्ति होगी। सब इंस्पेक्टर के लिए न्यूनतम 20 और अधिकतम 25 साल आयु रखी गई है। कांस्टेबल 18 से 25 साल के खिलाड़ी नियुक्त हो सकेंगे। सब इंस्पेक्टर के लिए पुरुषों की ऊंचाई 165 सेमी और महिलाओं के 157 सेमी रखी गई है। कांस्टेबल के लिए पुरुषों की ऊंचाई 165 सेमी और महिलाओं की 157 सेमी होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता के सबसे कम नंबर

आरपीएफ ने खिलाड़ियों के चयन के लिए जो योग्यता तय की है। उसमें 95 मार्क्‍स में 50 मार्क्‍स संबंधित खेल में हासिल की गई उपलब्धियों को दिए गए हैं। 40 मार्क्‍स फिजिकल फिटनेस टेस्ट, कोच की निगरानी के आधार पर मिलेंगे। पांच मार्क्‍स शैक्षणिक योग्यता के रखे गए हैं।

इन्होंने कहा

रेलवे और आरपीएफ की यह बहुत बड़ी पहल है, अभी तक खिलाड़ियों को सामान्य कोटे से आरपीएफ में प्रवेश मिलता था। उनकी टीम न होने की वजह से खिलाड़ियों की प्रतिभा भी वहां जाकर खत्म हो जाती थी। लेकिन स्पोर्ट्स कोटा शुरू किए जाने से रेलवे को अच्छी टीम मिलेगी, वहीं खिलाड़ियों की संख्या बढ़ेगी। सबसे बड़ी बात खिलाड़ियों को रोजगार मिलेगा।

अनु चौधरी, सचिव, जिला एथलेटिक्स संघ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.