Move to Jagran APP

World Diabetes Day 2020: जानें-क्‍या हैं डायबिटीज के लक्षण और कैसे होगा इसका समाधान

भागदौड़ भरी जिंदगी और गलत समय पर खानपान की वजह से लोगों में बीमारियों बढ़ती जा रही है। गड़बड़ाती जा रही दिनचर्या की वजह से शुगर यानी मधुमेह की जकड़ में बड़े से लेकर युवा वर्ग आते जा रहे है। खबर में पढ़िए इस समस्‍या का निदान।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2020 04:00 PM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 04:00 PM (IST)
World Diabetes Day 2020 समय रहते एहतियात बरतकर शुगर जैसी बीमार से बचा जा सकता है।

बागपत, जेएनएन। World Diabetes Day 2020 पूरे विश्‍व में ही इनदिनों शुगर के मरीजों की बढ़ती ही जा रही है। इसे कारण बहुत हो सकते हैं, लेकिन कुछ सावधानियां बरतकर इस बीमारी से बचाव संभव है। भागदौड़ भरी जिंदगी और गलत समय पर खानपान की वजह से लोगों में बीमारियों बढ़ती जा रही है। गड़बड़ाती जा रही दिनचर्या की वजह से शुगर यानी मधुमेह की जकड़ में बड़े से लेकर युवा वर्ग आते जा रहे है। योगाचार्य की माने तो नियमित योग करने से मधुमेह को मात दी जा सकती है। इसका लाभ भी मिल रहा है।

loksabha election banner

जानें इनका अनुभव

पाली गांव के रहने वाले किरत सिंह बताते है कि बताया कि वह शुगर से पीड़ित है। खूब उपचार कराया, लेकिन दवा लेने के बा ठीक हो जाते थे, उसके बाद फिर से शुगर बढ़ जाता था। उन्होंने योग को अपनी दिनचर्या में शामिल किया, जिसका फायदा पहुंचा है। अब उनका शुगर कंट्रोल में आना शुरू हो गया है। योगाचार्य राकेश आर्य ने बताया कि मधुमेह में मंडूक आसान सर्वश्रेष्ठ है। इसके अलावा वक्रासन, गोमुखसन, शशांकासन, पश्चिमोत्तान आसन, के साथ साथ कपालभाति प्राणायाम करना अत्यंत गुणकारी होता है। इसी के साथ यौगिक जॉगिंग या फिर तेज चलना भी फायदमंद रहता है। मेथी भिगोकर पानी सहित खाने से भी मधुमेह पर नियंत्रण रख सकते हैं।

डायबिटीज से बचने के उपाय-नशा करने से बचें

सिगरेट और शराब की लत कैंसर, डायबिटीज और हार्ट संबंधी बीमारियों को जन्म दे सकती है।जरूरत से ज्यादा मोटापा डायबिटीज के खतरे को बढ़ा देता है। इससे बचने के लिए हेल्दी और सेहतमंद चीजें खाइये। दिनभर सिर्फ आराम ही न करें। आराम करने और अनहेल्दी डाइट का सेवन करने से भी डायबिटीज हो सकती है। इससे बचने के लिए रोजाना व्यायाम करते हुए हेल्दी डाइट को रुटिन में शामिल करें।

डायबिटीज के लक्षण

वजन ज्यादा होने पर डायबिटीज का खतरा ज्यादा हो जाता है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर भी व्यक्ति इस रोग के चपेट में आ सकता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर भी डायबिटीज का खतरा बना रहता हैं। प्रेग्नेंसी के समय मां को डायबिटीज हो, तो भविष्य में बच्चे को भी डायबिटीज हो सकता है। दिल का रोग या 40 साल से ज्यादा उम्र होने और लाइफस्टाइल ठीक नहीं होने पर भी डायबिटीज का खतरा बना रहता है।

समय से पहचान करने पर किया जा सकता है कंट्रोल

जिला अस्पताल में तैनात फिजीशियन एवं एमडी मेडिसिन डा. दीपक देओल ने कहा कि मधुमेह वंशानुगत भी होता है और उल्टा-सीधा खानपान से भी। इसके कुछ लक्षण है। इसकी समय से पहचान कर लिए जाते, तो कंट्रोल किया जा सकता है। बाद में परेशानी बढ़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.