सहारनपुर, जागरण संवाददाता। विधानसभा चुनाव के लिए चल रही नामांकन प्रक्रिया में मंगलवार को कडी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सपा, बसपा, भाजपा, कांग्रेस समेत 23 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये। इस दौरान कलक्ट्रेट के आसपास भारी पुलिस फोर्स तैनात रहा। नामांकन के लिए पार्टी प्रत्याशी के अलावा दो लोग ही रिटर्निंग आफिसर के कक्ष में जाने की अनुमति रही। सात सीटों के लिए अब तक 33 नामांकन पत्र जमा हो चुके हैं।

सहारनपुर जनपद की सातों विधानसभा सीटों पर दूसरे चरण में 14 फरवरी को मतदान होना है। इसके लिए 21 से 28 जनवरी तक नामांकन किये जा रहे हैं। नामांकन प्रक्रिया में शनिवार को दो व सोमवार को 8 नामांकन पत्र दाखिल किये गए थे। 26 जनवरी को अवकाश होने के कारण मंगलवार को सुबह से पार्टी प्रत्याशी नामांकन के लिए पहुंचने लगे थे। नामांकन के दो दिन शेष रहने के कारण कुछ प्रत्याशियों ने बिना सिंबल के ही कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर अपने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं। इनमें 01 बेहट विधानसभा सीट पर पूनम कांबोज व सचिन कांबोज ने नामांकन किया। 02 नकुड़ विधानसभा सीट पर बसपा प्रत्याशी साहिल खान ने जिलाध्यक्ष जनेश्वर प्रसाद के साथ पहुंचकर अपना नामांकन दाखिल किया। सपा प्रत्याशी डा. धर्म सिंह सैनी ने इमरान मसूद के साथ पहुंचकर नामांकन किया। इनके अलावा रणधीर सिंह, आसपा के सोनू सैनी व लोकदल से नाहिद लतीफ ने नामांकन किया। 03 सहारनपुर नगर सीट पर भाजपा के राजीव गुंबर ने पूर्व सांसद राघव लखनपाल शर्मा व महानगर अध्यक्ष राकेश जैन के साथ पहुंचकर अपना नामांकन किया। इनके अलावा कांग्रेस की सुखविंद्र कौर, लोकदल के सलाउदीन राजा, निर्दलीय सहेंद्र कुमार ने नामांकन किये। 04 सहारनपुर देहात सीट पर भाजपा के जगपाल सिंह, बसपा के अजब सिंह, सपा के आशु मलिक, आप के योगेश दहिया व एआईएमआईएम के मरगूूब हसन ने नामांकन किया। 05 देवबंद सीट पर राहत खलील व नौशाद ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। 06 रामपुर मनिहारान सुरक्षित सीट पर गठबंधन के रालोद प्रत्याशी विवेककांत व बहुजन मुक्ति पार्टी के डीपी सिंह ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। 07 गंगोह विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी प्रत्याशी किरत सिंह ने सांसद प्रदीप चौधरी के साथ पहुंचकर अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इनके अलावा राजबीर सिंह व अशोक सैनी ने नामांकन किया।

सैनी की आय के साधन कृषि, नर्सरी व बैंक ब्याज नकुड़ विधानसभा सीट से सपा प्रत्याशी डा. धर्म सिंह सैनी पिछली चार योजना से लगातार विधायक हैं। इनमें दो बार वह प्रदेश सरकार में मंत्री रहे हैं। इनकी आय का प्रमुख साधन कृषि, नर्सरी, व्यापार व बैंक से प्राप्त ब्याज है। इनके द्वारा 15,68,883 रुपये की आईटीआर दाखिल की गई है। जबकि पत्नी साधना ने 8,01,953 की आईटीआर दाखिल की है। नकदी के नाम पर इनके पास 1,14,748 रुपये हैं। जबकि पत्नी के पास 75201 रुपये हैं। वाहन के नाम पर इनके पास फारचुनर गाडी व बरेजा कार है। इनकी कीमत करीब 42 लाख रुपये है। सैनी के पास 8 तौला सोने के जेवर हैं तो पत्नी के पास 40 तौला सोना तथा सवा किलो चांदी के जेवर हैं। इन पर बैंक कार ऋण 220659 का है। हथियार के नाम पर इनके पास राइफल व पिस्टल है।

गुंबर पर लूटपाल व आगजनी का मुकदमा

सहारनपुर नगर सीट से भाजपा प्रत्याशी राजीव गुंबर चार आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें एक में इन पर लूटपाट कर आग लगाने का आरोप है। इनमें दो मामले अदालत में विचाराधीन हैं तो एक में इन्हें अदालत से स्टे मिला है। गुंबर ने 545141 की आईटीआर दाखिल की है। पत्नी स्नेह गुंबर ने 480812 की आईटीआर दाखिल की है। गुंबर व इनकी पत्नी के पास दो-दो लाख की नकदी है। वाहन के नाम पर इनके पास स्विफ्ट कार अशोक लीलैंड की बस है। इनके पास एक पिस्टल है।

किरत सिंह के पास फोरचुनर कार व एक्टिवा

गंगोह से भाजपा प्रत्याशी चौधरी किरत सिंह ने इस 796920 की आईटीआर दाखिल की है। इनके पास एक लाख तथा पत्नी के पास 60 हजार की नकदी है। वाहन के नाम पर इनके पास टोयटा फोरचुनर कार व एक एक्टिवा स्कूटर है। इनके पास पांच तौला सोने के जेवर जबकि पत्नी के पास दस तौला सोने के जेवर है। पैरामाउंट कालोनी में एक वाणिज्यिक भवन महादेव कालोनी में आवास, गंगोह में एक आवासीय भवन है। हथियार के नाम पर इनके पास एक रिवाल्वर व एक राइफल है। 11.58 लाख का इन पर कार लोन है।

जगपाल सिंह के पास नहीं कोई वाहन

सहारनपुर देहात विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी जगपाल सिंह ऐसे प्रत्याशी हैं जिनके पास कोई वाहन नहीं है। जबकि पत्नी के पास महेंद्रा जीप है। नकदी के नाम पर जगपाल सिंह के पास 4.27 लाख रुपये हैं। जबकि पत्नी के पास 35 हजार की नकदी है। सुरक्षा के लिए इनके पास भी रिवाल्वर व 12 बोर की बंदूक है।

आशु के पास 75 हजार की नकदी

सहारनपुर देहात विधानसभा सीट से सपा प्रत्याशी एवं पूर्व एमएलसी आशु मलिक के पास 75 हजार रुपये की नकदी है। जबकि इनकी पत्नी के पास 68 हजार रुपये की नकदी है। आशु मलिक ने इस बार 6,23,490 की आईटीआर दाखिल की है। बैंकों में इनके पास करीब 28 लाख रुपये जमा है। जबकि इनके पास 62,95,573 की निधि व अन्य बंध पत्र हैं।

इनोवा कार व पिस्टल के मालिक हैं विवेककांत

रामपुर मनिहारान सुरक्षित सीट से गठबंधन के रालोद प्रत्याशी इनोवा कार व .32 पिस्टल के स्वामी हैं। विवेककांत ने 387299 की आईटीआर व पत्नी ने 495183 की आईटीआर दाखिल की है। विवेक पर थाना सदर बाजार में एक मुुकदमा भी दर्ज है। इनके और इनकी पत्नी के 50-50 हजार की नकदी है। इनकी आय का साधन गैस एजेंसी में साझेदारी व व्यापार है।

करोड़पति हैं नकुड़ प्रत्याशी साहिल खान

नकुड़ से बसपा प्रत्याशी साहिल खान ने इस बार 7,09,650 की आईटीआर दाखिल की है। जबकि पत्नी हिना साहिल ने 17,26,600 रुपये की आईटीआर दाखिल की है। नकदी के नाम पर इनके पास 1.25 लाख की नकदी है। पत्नी के पास 75 हजार की नकदी है। नोएडा के बैंक खाते में 60.94 लाख से अधिक की राशि जमा है। जबकि पत्नी के पास 29.19 प्रतिशत शेयर अलहीरा डेवलेपर्स के हैं एक मर्सडीज कार है। एक होंडा सिटी कार है। पति पत्नी के पास एक करोड़ से अधिक के सोना व डायमंड के जेवरात हैं। इनके पास 80 लाख रुपये कीमत की जमीनें हैं। पत्नी पर 17.32 लाख का गृह ऋण व साहिल पर 7.32 लाख का ऋण है। 

Edited By: Taruna Tayal