मेरठ, जेएनएन। डी-ब्लॉक शास्त्रीनगर स्थित दशरथ पार्क में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के अंतिम दिन व्यास ने सुदामा चरित्र का प्रसंग बताते हुए मित्र धर्म की व्याख्या की। सहारनपुर में शादी समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली से आया परिवार रविवार की देररात लौटते समय हादसे का शिकार हो गया। वहीं सरधना में सोमवार को नहर की पटरी पर कार सवार जिम ट्रेनर को बाइक सवारों ने गोली मारकर घायल कर दिया। दूसरी ओर मुजफ्फरनगर में पत्‍नी के हत्‍यारे पति पीएसी के जवान को फास्ट ट्रैक कोर्ट ने सोमवार को उम्रकैद की सजा सुनाई है।

सत्यानंद महाराज बोले, मनुष्य का आभूषण उसका चरित्र

डी-ब्लॉक शास्त्रीनगर स्थित दशरथ पार्क में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के अंतिम दिन व्यास ने सुदामा चरित्र का प्रसंग बताते हुए मित्र धर्म की व्याख्या की। शुक्रताल से पधारे सत्यानंद महाराज ने कहा कि मनुष्य कर्म से नहीं अपितु सत्कर्म से महान बनता है। मनुष्य का चरित्र उसका आभूषण है। मनुष्य को सतकर्म और परोपकार करते रहना चाहिए। जो मनुष्य प्रभु की भक्ति और गो सेवा करता है। उसे प्रभु की प्राप्ति होती है। सत्यानंद महाराज ने कहा कि श्रीकृष्ण ने महाभारत में अर्जुन को जो उपदेश दिया। उसे विश्व में गीता का नाम दिया गया। क्योंकि गीता में सतर्कमों व उद्​देश्यों की महानता प्रसारित होती है। कथा के अंतिम दिन सुदामा चरित्र का मार्मिक प्रसंग सुनकर श्रृद्धालु भाव-विभोर हो गए। अंत में श्रृद्धालुओं को प्रसाद का वितरण हुआ। आयोजकों ने बताया कि मंगलवार को सुबह आठ बजे यज्ञ के बाद फल प्रसाद का वितरण होगा। कथा में पंडित रामभरोसे, धीरज शास्त्री, कमल शास्त्री, सोहनवीर सिंह, कमलकांत अग्रवाल, मोहनलाल गुप्ता, केके सिंह व प्रदीप गहलौत आदि का विशेष योगदान रहा।

भीषण दुर्घटना में चार की मौत

सहारनपुर में शादी समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली से आया परिवार रविवार की देररात लौटते समय हादसे का शिकार हो गया। स्विफ्ट कार और ट्रैक्टर ट्रॉली के बीच जबरदस्त भिड़ंत हो गई। टपरी-नागल रोड पर हुए हादसे में कार सवार एक ही परिवार के चार सदस्यों की मौत हो गई जबकि पांचवा गंभीर रुप से जख्मी हो गया। मरने वालों में पति-पत्नी और युवक के माता-पिता शामिल है। दिल्ली के पंजाबीबाग के रहने वाले भगवती शर्मा (55) अपनी पत्नी ममता शर्मा (50), बेटे गौरव शर्मा (28),पुत्रवधु निधि शर्मा (26) व प्रदीप शर्मा (25) के साथ सहारनपुर में आयोजित विवाह समारोह में शामिल होने के लिए आए थे। रविवार की रात को समारोह से दिल्‍ली वापस लौटते हुए जब उनकी कार थाना नागल क्षेत्र के टपरी नागल रोड पर पहुंची तो उसी दौरान कार की लकड़ियों से लदी एक ट्रैक्‍टर-ट्रॉली से टकरा गई।

जिम ट्रेनर को गोली मारी

सरधना थाना क्षेत्र के मानपुर गांव में सोमवार को नहर की पटरी पर कार सवार जिम ट्रेनर को बाइक सवारों ने दो गोली मार दी। हमले में जिम ट्रेनर घायल हो गए। उन्‍हें पुलिस की मदद से अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। वे मुजफ्फरनगर से दिल्‍ली जा रहे थे। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। मुजफ्फरनगर के साकेत निवासी जितेंद्र कुमार जिम ट्रेनर है, जो आज अपनी स्विफ्ट गाड़ी में सवार होकर मुजफ्फरनगर से दिल्ली जा रहे थे। सरधना थाना क्षेत्र के मानपुर गांव में नहर की पटरी पर बाइक सवार युवकों ने जितेंद्र को गोली मार दी। एक गोली जितेंद्र के पैर में लगी है, दूसरी कंधे पर लगी हुई है। सीओ पंकज कुमार का कहना है कि घटना की जांच की जा रही है।

पत्नी की हत्या में पीएसी जवान को उम्र कैद

वर्ष 2016 में मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना थाना क्षेत्र के गांव वैली में विवाहिता रजनी की जलाकर हत्या करने के मामले में फास्ट ट्रैक कोर्ट संख्या 2 के जज ने आरोपित पति और पीएसी जवान राजीव पवार को चार दिन पहले दोषी ठहराया था। सोमवार को कोर्ट ने सजा पर सुनवाई करते हुए राजीव पवार को उम्र कैद की सजा सुनाई है। कोर्ट ने राजीव पर दो लाख का अर्थदंड भी लगाया है। दोषी राजीव छठी वाहिनी पीएसी मेरठ में तैनात था। 

Posted By: Prem Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस