Move to Jagran APP

पर्यटन मंत्रालय में सबमिट हुई लाइट एंड साउंड शो की स्क्रिप्ट

पर्यटन मंत्रालय में सबमिट हुई लाइट एंड साउंड शो की स्क्रिप्ट। शहीद स्मारक पर लाइट एंड साउंड शो में होगा क्रांतिकारी धरती का इतिहास। 25 दिसंबर से शो शुरू होने की संभावना।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 05:30 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 05:30 PM (IST)
पर्यटन मंत्रालय में सबमिट हुई लाइट एंड साउंड शो की स्क्रिप्ट
पर्यटन मंत्रालय में सबमिट हुई लाइट एंड साउंड शो की स्क्रिप्ट

दीपक भारद्वाज, मेरठ। सब कुछ ठीक रहा तो दिसंबर में शहीद स्मारक पर क्रातिकारी गाथा को भव्य रूप में देखने का सपना पूरा होने जा रहा है। सांसद राजेंद्र अग्रवाल की अध्यक्षता में क्रांतिनगरी के दर्शन कराने के लिए पैनल ने स्क्रिप्ट पर अपनी राय दी थी। जिसे वाप्कोस लिमिटेड के डॉक्यूमेंटेशन विभाग ने फाइनल कर पर्यटन मंत्रालय को भेज दिया है। पर्यटन मंत्रालय ने स्वदेश दर्शन स्कीम के तहत मेरठ को हेरिटेज सर्किट में शामिल किया था। जिसके बाद शहीद स्मारक का तीन करोड़ का बजट से जीर्णोद्वार किया जा रहा है।

loksabha election banner

स्मारक पर सबसे पहले स्टेज और शौचालयों का निर्माण पूरा करा लिया गया है। लाइट एंड साउंड शो के अलावा सोलर लाइटों से शहीद स्मारक जगमग होगा। यूनीस्टार कंपनी को सोलर लाइट लगाने का कार्य दिया गया है। शहीद स्मारक 25 सोलर लाइटों से भी जगमगाएगा।

वाप्कोस को दिया गया था जिम्मा

गुरुग्राम की वाप्कोस लिमिटेड ने शहीद स्मारक का साइट प्लान तैयार किया था। तहसील के सामने वाले गेट से वीआइपी प्रवेश होगा तो वहीं आम लोगों के लिए आयकर कार्यालय के सामने वाले गेट से प्रवेश दिया जाएगा। आयकर कार्यालय के सामने वाले गेट पर ही टिकट विंडो होगी। वहीं से शाम के समय होने वाले लाइट एंड साउंड शो के टिकट बुक होंगी। इसके आगे चलते ही आपको शहीद ज्योति के दर्शन होंगे। जो 1857 से शुरू हुई क्रातिकारी लड़ाई में शहीदों के सम्मान के लिए अमर जवान ज्योति की तरह अपना प्रकाश देती रहेगी।

1400 स्कवायर मीटर का जीर्णोद्धार

शाहीद स्मारक के जिस हिस्से का जीर्णोद्धार किया गया है। वह पार्क 1400 स्कवायर मीटर में हैं। पार्क के अंदर बैठने के लिए दस बेंच, 25 सोलर लाइट, दस डस्टबिन, दस सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। रंग बिरंगी लाइटों को शहीद स्तंभ पर फोकस रखा जाएगा। इसके अलावा शहीद स्मारक पर साफ-सफाई को ध्यान मे रखते हुए शौचालय का निर्माण भी कराया जा रहा है। पुरुष और महिला के लिए अलग-अलग शौचालय बनाए जा रहे हैं।

मेरठ-हापुड़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद, राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि मैंने इन्हें 25 दिसंबर का समय दिया है। इस दिन लाइट एंड साउंड शो की शुरुआत हो जानी चाहिए। स्क्रिप्ट फाइनल हो गई है। मंजूरी के लिए गई हुई है। स्क्रिप्ट डॉक्यूमेंटेशन टीम के सदस्य आर्यन ने बताया कि हमने पैनल से सलाह के बाद स्क्रिप्ट फाइनल कर दी थी। जिसे पर्यटन मंत्रालय में भेज दिया गया है। इसी सप्ताह वहां से स्क्रिप्ट पर फाइनल मुहर लग जाएगी। इसके बाद तेजी से कार्य शुरू कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.