Move to Jagran APP

मेरठ में बवाल : 14 संगीन धाराओं में कैद होंगे ‘उत्पाती’, इंटरनेट सेवा पर रोक Meerut News

मेरठ में बगैर अनुमति के जुलूस निकालकर नारेबाजी करने वाले लोग पुलिस के रडार पर आ गए हैं। पुलिस का कहना है कि जुलूस की आड़ में अराजकता की गई।

By Ashu SinghEdited By: Published: Mon, 01 Jul 2019 09:52 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2019 11:41 AM (IST)
मेरठ में बवाल : 14 संगीन धाराओं में कैद होंगे ‘उत्पाती’, इंटरनेट सेवा पर रोक Meerut News

मेरठ, जेएनएन। मॉब लिंचिंग की घटनाओं के विरोध में रविवार को बिना अनुमति निकाले जा रहे जुलूस के दौरान जमकर अराजकता हुई। इस दौरान जुलूस में आइएस के झंडे भी लहराए गए। आरोपितों पर रासुका लगाने की तैयारी है। प्रशासन ने एहतियातन मेरठ में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है। पुलिस प्रशासन पूरी सतर्कता बरत रहा है। 

loksabha election banner

पुलिस के रडार पर अराजक तत्व 

रविवार को बिना अनुमति शहर की सड़कों पर जुलूस निकालकर नारेबाजी करने वाले लोग पुलिस के रडार पर आ गए हैं। पुलिस का कहना है कि जुलूस की आड़ में अराजकता की गई। उत्पात मचाने वाले किसी दशा में बख्शे नहीं जाएंगे। जानकारी के मुताबिक युवा सेवा समिति के अध्यक्ष बदर अली समेत 50 नामजद व 800 अज्ञात लोगों के खिलाफ पांच थानों में मुकदमे दर्ज किए गए हैं, जिनमें 14 संगीन धाराएं लगाई गई हैं।



देहली गेट से शुरू बवाल नौचंदी क्षेत्र तक पहुंचा
शांति मार्च के आयोजक बदर अली का कहना है कि मार्च रद करने की घोषणा के बाद लोग घर लौट रहे थे, लेकिन पुलिस ने बेवजह लाठीचार्ज कर दिया। वहीं, पुलिस अधिकारियों का कहना है कि लोग हाथ में झंडे लेकर नारेबाजी करते जा रहे थे। रोकने पर वे पुलिस से भिड़ गए। इस भिड़ंत की शुरूआत फैज-ए-आम कालेज से निकलते ही देहली गेट थाना क्षेत्र के खैर नगर चौराहे पर हो गई थी।

इन पांच थानों में दर्ज हुए मुकदमे

देहली गेट थानाक्षेत्र में खैर नगर चौराहा, सिविल लाइन व कोतवाली थाना क्षेत्र के इंदिरा चौक तथा हापुड़ अड्डा पहुंचने पर लिसाड़ी गेट व नौचंदी थाना क्षेत्र में बखेड़ा हुआ, लिहाजा इन थानों की पुलिस द्वारा अपने-अपने यहां मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस का कहना है कि वीडियो व फोटो के जरिये अज्ञात उत्पातियों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।

बिना अनुमति निकाले जा रहे जुलूस के दौरान हुआ बवाल 

मॉब लिंचिंग की घटनाओं के विरोध में रविवार को मेरठ में बिना अनुमति निकाले जा रहे जुलूस के दौरान बवाल हो गया। जुलूस में शामिल हजारों युवा आसपास के क्षेत्र में फैल गए। शहर में इनका पुलिस से तीन जगह टकराव हुआ। इंदिरा चौक पर लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। पुलिस ने लाठीचार्ज कर उन्हें खदेड़ा। इसके बाद हापुड़ अड्डे पर जाम लगा दिया गया। वहां एसएसपी खुद मौके पर पहुंचे और बमुश्किल हालात पर काबू पाया। लाठीचार्ज, पथराव और भगदड़ से शहर में घंटों तक अफरातफरी का आलम रहा। युवा सेवा समिति के अध्यक्ष बदर अली, फैज-ए-आम के प्रबंधक विस्माउद्दीन समेत 50 लोग नामजद व 800 अज्ञात के खिलाफ पांच थानों में मुकदमा कायम किया गया है।

मुकदमे में लगी ये धाराएं

147 : भीड़ द्वारा बलवा करना
148 : घायल हथियार से सुसज्जित होकर
149 : समूह द्वारा विधिविरूद्ध अपराध करना
323 : जानबूझकर चोट पहुंचाना
504 : शांतिभंग करने के इरादे से अपमान करना
506 : हत्या की धमकी देना
341 : सदोष अवरोध के लिए दंड
352 : आपराधिक बल का प्रयोग करना
336 : दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरा पहुंचाना
342 : गलत तरीके से प्रतिबंधित करना
186 : लोक सेवक के कार्य में बाधा डालना
187 : लोक सेवक की सहायता करने का लोप
188: लोक सेवक के आदेश की अवज्ञा
07-क्रिमनल लॉ एंड अमेंडमेंट एक्ट।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.