Move to Jagran APP

मेरठ में बसों का किया गया रूट डायवर्ट, टेंपो और ई-रिक्शा भी हटाए गए

जाम की समस्या के बाद रात में ट्रैफिक पुलिस ने रोडवेज बसों के डायवर्जन का प्लान लागू कर दिया। अब बेगमपुल से न तो कई रोडवेज बस जाएगी और न ही आएगी। इसके साथ अंबाला बस स्टैंड को भी हटा दिया गया है।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 09:51 AM (IST)Updated: Mon, 22 Mar 2021 09:51 AM (IST)
मेरठ में जाम की समस्‍या को लेकर बसोंं का रूट डायवर्ट।

मेरठ, जेएनएन। बेगमपुल से लेकर जीरो माइल तक रविवार को एक लेन में वाहन चलाने का रिहर्सल किया गया। इस दौरान जाम की समस्या के बाद रात में ट्रैफिक पुलिस ने रोडवेज बसों के डायवर्जन का प्लान लागू कर दिया। अब बेगमपुल से न तो कई रोडवेज बस जाएगी और न ही आएगी। इसके साथ अंबाला बस स्टैंड को भी हटा दिया गया है। वहीं, टेंपो और ई-रिक्शा भी बेगमपुल और जीरो माइल पर खड़े नहीं होंगे।

loksabha election banner

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम रैपिड रेल कारीडोर का निर्माण कर रहा है। शारद रोड से लेकर बेगमपुल-जीरो माइल तक तीन जगहों पर भूमिगत स्टेशन के निर्माण कार्य की जिम्मेदारी एफकांस कंपनी को दी है। तीनों जगह पर धीरे-धीरे काम चल रहा है। बेगमपुल पर निर्माण कार्य के चलते कुछ दिन पहले ही डिवाइडर हटाया गया था। रविवार से एक लेन में दोनों ओर का ट्रैफिक चलाने का रिहर्सल किया गया। बसों के चलते दिनभर जाम की स्थिति को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने रात को डायवर्जन का प्लान लागू कर दिया। एसपी ट्रैफिक जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जो रोडवेज की बसें भैंसाली डिपो से बेगमपुल से जीरो माइल होते हुए बिजनौर और मुजफ्फरनगर की ओर जा रही थीं, अब वह जली कोठी, भूसा मंडी चौक, आर्मी अस्पताल तिराहे से होते हुए रैम कैंटीन के सामने से रेलवे फ्लाईओवर रोहटा रोड से एनएच-58 से जाएंगी। इसके साथ ही बिजनौर और नजीबाबाद की ओर जाने वाली रोडवेज बसें दौराला, लावड़ होते हुए गांव मंसूरी तिराहे से होते हुए गंतव्य की ओर जाएंगी।

अंबाला बस स्टैंड हटा, टेंपो-ई रिक्शा पर शिकंजा: भूमिगत रेलवे स्टेशन के निर्माण कार्य शुरू होते ही जीरो माइल के पास बने अंबाला बस स्टैंड को भी हटा दिया गया है। इसके चलते भी जीरो माइल पर जाम की स्थिति पैदा हो रही थी। अंबाला स्टैंड पर 12 निजी बसें हैं, जिनका संचालन रविवार को बंद रहा। बस मालिकों ने कहीं और व्यवस्था करने की मांग की है। वहीं, टीआइ सतेंद्र कुमार राय ने बताया कि जीरो माइल और बेगमपुल पर अब टेंपो या ई-रिक्शा को नहीं खड़ा होने दिया जाएगा। इनके लिए चौराहों से दूरी निश्चित करने की तैयारी है। इसके साथ ही लालकुर्ती की ओर खड़े होने वाले ठेले को भी हटा दिया गया है। नगर निगम के सहयोग से चालान की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही साईं मंदिर के सामने कट से निकाले जा रहे वाहनों को देखते हुए कट की चौड़ाई भी थोड़ी बढ़ाने पर विचार चल रहा है।

ट्रैफिक पुलिस के साथ कंपनी के मार्शल: यातायात व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के लिए बेगमपुल से जीरो माइल तक एक टीआइ के साथ ही छह कांस्टेबल लगे हुए हैं। सभी की ड्यूटी सुबह साढ़े सात से लेकर रात साढ़े नौ बजे तक है। इसके साथ ही स्टेशन का निर्माण करने वाली कंपनी ने भी 10 मार्शल यातायात व्यवस्था को दुरुस्त कराने के लिए तैनात किए हैं। वह ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर कार्य करेंगे। वहीं, सोमवार को वाहनों का दबाव अधिक रहता है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस की असली परीक्षा होगी।

दोनों तरफ तीन-तीन ओर से आ रहे वाहन: बेगमपुल की बात करें तो गढ़ रोड के साथ ही दिल्ली और आबूलेन की ओर से वाहन आ रहे हैं। उनको साईं मंदिर के सामने से कट बनाकर लालकुर्ती वाली साइड पर निकाला जा रहा है। वहीं, जीरो माइल पर वाहन कैंट की ओर के साथ ही रुड़की रोड और मवाना की ओर से आ रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.