Move to Jagran APP

पुलिस ने आखमूंद कर लगाई रिपोर्ट पर रोहिंग्या का जारी हुआ पासपोर्ट

जनपद में निवास करने के बाद रोहिंग्या ने वोटर आइडी कार्ड से लेकर पासपोर्ट तक बनाकर विदेश यात्रा कर डाली। सवाल है कि पुलिस ने पासपोर्ट बनवाते समय जाच रिपोर्ट किस आधार पर लगा दी थी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jun 2021 04:23 AM (IST)Updated: Sat, 19 Jun 2021 04:23 AM (IST)
पुलिस ने आखमूंद कर लगाई रिपोर्ट पर रोहिंग्या का जारी हुआ पासपोर्ट
पुलिस ने आखमूंद कर लगाई रिपोर्ट पर रोहिंग्या का जारी हुआ पासपोर्ट

मेरठ, जेएनएन। जनपद में निवास करने के बाद रोहिंग्या ने वोटर आइडी कार्ड से लेकर पासपोर्ट तक बनाकर विदेश यात्रा कर डाली। सवाल है कि पुलिस ने पासपोर्ट बनवाते समय जाच रिपोर्ट किस आधार पर लगा दी थी। एटीएस की जाच में सामने आया है कि खरखौदा और ब्रह्मपुरी थाने से पासपोर्ट की रिपोर्ट लगाई है। ऐसे में दोनों थाना पुलिस की कार्यवाही पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

loksabha election banner

हाफिज समेत अन्य सभी लोगों ने पूछताछ में बताया कि पासपोर्ट से पहले वोटर आइडी कार्ड बनवाया था। उसके बाद आधार कार्ड बनवाया। फिर पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था। पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के बाद खरखौदा और ब्रह्मपुरी पुलिस ने जाच की। पुलिस की रिपोर्ट के बाद एलआइयू ने भी आफिस से ही अपनी रिपोर्ट लगा दी। उसके बाद एएसपी स्तर के अधिकारी की जाच के बाद पासपोर्ट कार्यालय को रिपोर्ट भेजी गई। यदि थाना पुलिस सही तरीके से जाच करती तो रोहिंग्या को समय रहते ही पकड़ लिया जाता। एटीएस के सीओ अतुल यादव का कहना है कि शीर्ष अफसरों के आदेश पर रोहिंग्या के पासपोर्ट बनवाने की जाच की जाएगी। जनसंख्या संतुलन बदलने की भी साजिश

सूबे में जहा रोहिग्या महिलाओं की पहचान बदलकर उनकी शादी कराई जा रही है, वहीं रोहिग्या पुरुष भी भारतीय महिलाओं से शादी कर रहे हैं। इसके पीछे रोहिग्या को देश के नागरिक के रूप में स्थापित कर जनसंख्या अनुपात को परिवíतत करने के बड़े खेल को भी नकारा नहीं जा सकता। फर्जी पहचान पत्रों के जरिये रोहिग्या के भारतीय नागरिक के रूप में स्थापित होने से आतरिक सुरक्षा के लिए भी खतरा उत्पन्न हो रहा है। पुलिस व खुफिया तंत्र ने इसे लेकर सक्रियता बढ़ाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.