Move to Jagran APP

मिलावटी दूध से बिगड़ रही सहारनपुर के बाशिंदों की सेहत, 85 प्रतिशत नमूने फेल,पढ़िए और क्‍या है रिपोर्ट में Saharanpur News

यह सहारनपुर के वाशिंदों के लिए एक चौंकाने वाली खबर है। जिले में खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा सेंपल के बाद जांच को भेजे गए दूध के 85 फीसदी नमूने फेल निकले हैं। रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि दूध में जमकर मिलावट की जा रही है।

By Prem BhattEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 01:00 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 01:00 PM (IST)
मिलावटी दूध से बिगड़ रही सहारनपुर के बाशिंदों की सेहत, 85 प्रतिशत नमूने फेल,पढ़िए और क्‍या है रिपोर्ट में Saharanpur News
सहारनपुर में दूध और इससे बने खाद्य पदार्थों में जमकर मिलावट की जा रही है।

सहारनपुर, [मनोज मिश्रा]। Adulterated milk  दूध को संपूर्ण आहार माना गया है। दूध में वह सभी तत्व मौजूद हैं, जिसकी इंसान को जरुरत होती है। अब यही दूध ही मनुष्य के लिएहानिकारक साबित हो रहा है। खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा सेंपल के बाद जांच को भेजे गए दूध के 85 फीसदी नमूने फेल निकले हैं। रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि दूध व दूध से बने खाद्य पदार्थों में जमकर मिलावट की जा रही है। खतरनाक यह है कि दूध में ऐसे केमिकल की मिलावट की जा रही है, जिससे इंसान की जान भी जा सकती है। रसगुल्ला, मावा, मसाला, नमकीन, तेल तथा बेकरी के खाद्य पदार्थ सहित अन्य खाद्य पदार्थों में भी जमकर मिलावटखोरी सामने आई है।

loksabha election banner

खाद्य सुरक्षा व औषधि प्रशासन विभाग द्वारा 1 अप्रैल 2019 से 30 मार्च 2020 तक चेकिंग अभियान चलाकर दूध सहित विभिन्न खाद्य पदार्थों के 396 नमूने जांच के लिए भरे गए थे, जो प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे गए। बीते दिनों आई रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ। सभी सैंपल की की रिपोर्ट आ गई है। रिपोर्ट में 85 फीसदी नमूने जांच रिपोर्ट में अधोमानक निकले। इस रिपोर्ट में रसगुल्ला, मावा, मसाला, नमकीन, तेल तथा बेकरी के खाद्य पदार्थ सहित अन्य खाद्य पदार्थों शामिल हैं।

रिपोर्ट में चौकाने वाला खुलासा यह भी हुआ कि दूध में डिटरजेंट पाउडर, सूखा पाउडर व फैट कम कर दूध को बेचे जाना भी उजागर हुआ है। दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम, प्रोटीन, आयोडीन, पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिन बी-2 व विटामिन बी-12 ही नहीं था। जिसे बच्चों को पिलाने पर सीधा जान खतरे में बन सकती है।

बीते साल लिए गए प्रमुख सैंपल

दूध 105

मावा 13

पनीर 24

मिठाई 52

आयल 64

मसाला 24

बेकरी 13

इतना वसूला गया जुर्माना

बीते साल लिए गए सैंपल की रिपोर्ट जब अधोमानक के रूप में आई तो 318 मुकदमे दर्ज कराए गए। इनमें 305 मुकदमे एडीएम कोर्ट तो 13 मुकदमे दूसरी कार्ट में चल रहे हैं। बीते साल 43 लाख 39 हजार रुपये का जुर्माना भी वसूल किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.