Move to Jagran APP

Music On एग्‍जाम फोबिया दूर, यह है रहमान का संगीत मंत्र

जाने माने संगीतकार एआर रहमान ने अब बच्‍चों के दिलाेें से परीक्षा का डर दूर करने की ठानी है। रहमान के संगीत को सुनकर बच्‍चों में एग्‍जाम फोबिया दूर हो जाएगा।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 03:12 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 03:12 PM (IST)
Music On एग्‍जाम फोबिया दूर, यह है रहमान का संगीत मंत्र
Music On एग्‍जाम फोबिया दूर, यह है रहमान का संगीत मंत्र
मेरठ, [जागरण स्‍पेशल]। ‘जब म्यूजिक ऑन होगा, तो परीक्षा का डर दूर भाग जाएगा’। ऐसा हम नहीं बल्कि देश के जाने-माने संगीतकार एआर रहमान देश भर के बच्चों से कह रहे हैं। परीक्षाओं के समय में छात्र-छात्राओं के साथ पूरा परिवार तनाव में दिखने लगता है। उन्हें उस तनाव से बाहर निकालने के लिए संगीत महत्वपूर्ण योगदान रखता है। ऐसे तनाव के माहौल को संगीत से बदलने के लिए ही एआर रहमान ने ‘फियरलेस’ गीत तैयार किया है।
फिकर मत करो
छोटे बच्चों के साथ करीब ढाई मिनट के इस वीडियो में एआर रहमान ने स्वयं ‘फिकर मत करो’ में आवाज दी है। यू-ट्यूब पर उपलब्ध इस वीडियो में अंग्रेजी से डरने वाले बच्चों को बेहद आसान तरीके से डर को दूर भगाने के लिए प्रेरित किया गया है।
लोगों ने डाले हैं प्रेरणादायी अनुभव
यू-ट्यूब पर ऐसे सैकड़ों वीडियो मौजूद हैं जिनमें लोगों ने परीक्षा से संबंधित अपने अनुभवों के साथ पढ़ाई के तौर तरीकों को साझा किया है। इनमें बहुत अच्छे पढ़ने वाले छात्रों के साथ ही पूरे साल पढ़ने की बजाय परीक्षा के दौरान पढ़ने वाले छात्रों के वीडियो भी है जो यह बता रहे हैं पढ़ाई के लिए कभी भी देर नहीं होती है। अगर पूरे साल पढ़ाई से चूक गए हो तो परीक्षा के समय स्वयं पढ़ाई में ढालने से भी बोर्ड परीक्षा में 80 फीसद से अधिक अंक हासिल कर सकते हैं। कुछ युवकों ने कम समय में अधिक बेहतर पढ़ाई करने के तरीकों को भी साझा किया है।
मिले मेहनत और ज्ञान तो सबकुछ आसान
यू-ट्यूब ‘एब्बी वायरल’ का वीडियो काफी प्रेरणदायी है। साढ़े सात मिनट के इस वीडियो में यंग इंडिया को संबोधित करते हुए बताया गया है कि उनकी वेल्यू देश में सबसे ज्यादा है। एक साथ मेहनत और ज्ञान को मिलाने से दुनिया में सब कुछ आसान बताने वाले इस वीडियो में एग्जाम पैटर्न को समझकर पढ़ने पर जोर दिया गया है। इसमें बताया गया है कि पूरी किताब पढ़ने की बजाय किस तरह महत्वपूर्ण बिंदुओं को स्मार्ट स्टडी के जरिए पढ़कर परीक्षा में अच्छे अंक पाए जा सकते हैं।
कुछ वीडियो डराते भी हैं
‘ओ मेरे बोर्ड एग्जाम’ जैसे कुछ वीडियो परीक्षा के डर को भी दिखाते हैं। किस तरह बच्चे बोर्ड परीक्षा के डर से अपनी नींद व चैन गंवाकर तनाव में रहने लगते हैं। इसके बाद पढ़ाई की जगह उनका फोकस भगवान के समक्ष मिन्नतों पर अधिक रहता है। ऐसे वीडियो को इस समय देखने से बचना चाहिए जिससे आपका आत्मविश्वास बना रहे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.