मेरठ, जेएनएन : चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय ने स्नातक प्रथम वर्ष- सेल्फ फाइनेंस कॉलेज और प्रोफेशनल कोर्स में रजिस्ट्रेशन की तिथि 30 जुलाई से बढ़ाकर तीन अगस्त कर दी है। वहीं परास्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए 30 जुलाई तक छात्र-छात्राएं रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सोमवार को विश्वविद्यालय की ओर से यह तिथि बदली गई है।

परास्नातक कक्षाओं में जिन छात्र-छात्राओं ने अभी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। ऐसे छात्रों के पास मंगलवार तक अंतिम मौका है। परास्नातक कक्षाओं में रजिस्ट्रेशन के लिए आगे तिथि नहीं बढ़ेगी। परास्नातक की पहली मेरिट एक अगस्त जारी हो जाएगी। जिससे छात्र- छात्राएं तीन अगस्त तक प्रवेश करा सकेंगे। पांच अगस्त को परास्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए दूसरी मेरिट जारी की जाएगी। जिससे नौ अगस्त तक प्रवेश होंगे। इसके बाद परास्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए ओपन मेरिट जारी होगी। जिससे छात्र किसी भी कॉलेज में प्रवेश करा सकते हैं। उधर, स्नातक प्रोफेशनल और सेल्फ फाइनेंस, बीए-एलएलबी और बीएससी नर्सिग में रजिस्ट्रेशन की तिथि तीन अगस्त तक बढ़ा दी गई है। पांच अगस्त को स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए ओपन मेरिट जारी कर दी जाएगी। जिससे नौ अगस्त तक प्रवेश होंगे।

एलएलबी में तीन अगस्त तक रजिस्ट्रेशन

तीन वर्षीय एलएलबी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अब तीन अगस्त तक रजिस्ट्रेशन होंगे। इस दौरान छात्रों को फार्म में एडिटिंग का भी मौका दिया गया है। जिससे छात्र कॉलेज का नाम और कोर्स में स्वयं ही सुधार कर सकते हैं। पांच अगस्त को एलएलबी में प्रवेश के लिए पहली मेरिट जारी की जाएगी। एलएलबी में अभी तक 22873 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें 16108 छात्र और 6765 छात्राएं हैं।

मेरठ कॉलेज, एनएएस और जेवी जैन कॉलेज की नहीं आएगी मेरिट

मेरठ कॉलेज, एनएएस कॉलेज और जेवी जैन कॉलेज सहारनपुर ने अभी तक विश्वविद्यालय को बार काउंसिल ऑफ इंडिया का लेटर नहीं भेजा है। विश्वविद्यालय ने इन कॉलेजों में एलएलबी में रजिस्ट्रेशन तो खोल दिया है, लेकिन बगैर बार काउंसिल का लेटर मिले मेरिट जारी करने से मना कर दिया है। विवि की प्रतिकुलपति प्रो. वाई विमला ने स्पष्ट किया है कि नियमों के तहत ऐसा करना होगा। अगर कॉलेज अपनी हठधर्मिता छोड़कर बीसीआइ का अनुमति पत्र नहीं जमा कराते हैं तो पांच अगस्त को इन कॉलेजों की मेरिट नहीं जारी की जाएगी।

पीजी में 1479 रजिस्ट्रेशन

25 जुलाई से 29 जुलाई तक परास्नातक में 1479 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें केवल 792 अभ्यर्थियों ने फीस जमा किया है। स्नातक प्रथम वर्ष में 11238 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, इसमें 9291 छात्रों ने फीस जमा किया है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस