Move to Jagran APP

शहर के नामी स्कूलों में रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए क्या है प्रक्रिया

मेरठ के कई स्‍कूलों में दाख‍िले का दौर शुरू हो चुका है। कई स्‍कूलों में रज‍िस्‍ट्रेशन चल रहे हैं तो कई में शुरू होने वाले हैं। रज‍िस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 01:51 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 01:51 PM (IST)
शहर के नामी स्कूलों में रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए क्या है प्रक्रिया
शहर के नामी स्कूलों में रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए क्या है प्रक्रिया
मेरठ, जेएनएन। बेटियों का दाखिला सोफिया गल्र्स स्कूल में कराने की राह देख रहे परिजन अब अपनी तैयारी पूरी कर लें। सोफिया स्कूल प्रबंधन की ओर से लोअर किंडरगार्टन यानी एलकेजी में सत्र 2019-20 में दाखिले का नोटिस जारी कर दिया गया है। एलकेजी में दाखिले के लिए परिजन सोफिया गल्र्स स्कूल की वेबसाइट पर 21 व 22 जनवरी को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। स्कूल की वेबसाइट www.sophiameerut.org पर परिजनों को दो दिनों में कुल 25 घंटे रजिस्ट्रेशन के लिए मिलेंगे। 21 जनवरी को सुबह सात बजे से रात 10 बजे तक और 22 जनवरी को सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक रजिस्ट्रेशन का लिंक एक्टिव रहेगा। सभी निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढऩे के बाद ही परिजन ऑनलाइन आवेदन फार्म भरें। एक फार्म में गलती होने पर दूसरा फार्म भरने के बजाय उसी को संशोधित करें। एक से अधिक फार्म न भरें। स्कूल कार्यालय से कोई रजिस्ट्रेशन फार्म नहीं मिलेगा।
आयु में एक महीने का रिलेक्सेशन
परिजनों को रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कराने के साथ ही रजिस्ट्रेशन फीस भी ऑनलाइन ही जमा करानी होगी। परिजन रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं। एलकेजी में दाखिला कराने वाली बच्ची का जन्म एक सितंबर 2014 से 31 अक्टूबर 2015 के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा के दोनों ओर एक-एक माह का रिलैक्सेशन रहेगा। बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र जन्म के तीन महीने के भीतर नगर निगम द्वारा ही जारी किया हुआ होना चाहिए।
बच्चे को साथ लेकर आएं माता-पिता
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले परिजनों को फार्म सबमिशन स्लिप मिलेगी, जिस पर आवेदन फार्म और अन्य कागजातों को जमा करने की तिथि लिखी होगी। पंजीकृत बच्ची के माता-पिता को बच्ची के साथ आवेदन फार्म जमा करने के लिए स्कूल में पहुंचना होगा। आवेदन फार्म लेने के साथ प्रवेश समिति के पदाधिकारी बच्ची और माता-पिता से मुलाकात भी करेंगे।
न लाएं कोई सिफारिश
स्कूल प्रबंधन ने दाखिले के नोटिस में ही स्पष्ट कर दिया है कि प्रवेश से संबंधित कोई भी सिफारिश स्वीकार नहीं की जाएगी। इसलिए परिजन बिना किसी सिफारिश के सीधे पहुंचें। साथ ही यह भी बताया गया है कि दाखिले के लिए स्कूल कोई डोनेशन नहीं लेता। ऐसे में यदि स्कूल के नाम पर कोई डोनेशन मांगकर प्रवेश दिलाने की बात करता है तो ऐसे लोगों से सावधान रहें।
दीवान जागृति विहार में सात से रजिस्ट्रेशन
दीवान पब्लिक स्कूल की जागृति विहार शाखा में कक्षा एक में दाखिले के लिए सात जनवरी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन स्कूल की वेबसाइट www.dewanschooljv.org पर करा सकते हैं। यहां रजिस्ट्रेशन 13 जनवरी तक चलेंगे। एडमिट कार्ड चार फरवरी से डाउनलोड किए जा सकेंगे। प्रवेश परीक्षा शनिवार 16 फरवरी को होगी और रिजल्ट शनिवार नौ मार्च को जारी किया जाएगा।
सेंट पैट्रिक्स के लिए नौ और 10 को रजिस्ट्रेशन
सेंट पैट्रिक्स एकेडमी में एलकेजी में कुल 120 सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन होंगे। रजिस्ट्रेशन फार्म माल रोड यूनियन बैंक में नौ और 10 जनवरी को सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक मिलेगा। परिजन सात सौ रुपये शुल्क देकर उसी दिन स्कूल में सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे के दौरान स्कूल में फीस रिसिप्ट जमा कर फार्म व प्रोस्पेक्टस प्राप्त कर सकते हैं। बच्चे की उम्र 31 मार्च 2019 को तीन से चार साल के बीच होनी चाहिए। कक्षा एक में 50 सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन होंगे। इस बाबत केवल 150 फार्म प्रदान किए जाएंगे। जो पहले पहुंचेगा उसे पहले फार्म प्रदान किया जाएगा। आवेदन शुल्क एक हजार रुपये 19 जनवरी को बैंक में जमा कर उसी दिन स्कूल से रजिस्ट्रेशन फार्म लेना है। बच्चे की उम्र 31 मार्च को पांच से छह वर्ष होनी चाहिए। पांचवीं कक्षा में केवल 20 सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन होंगे। इसके लिए भी 19 जनवरी को ही फार्म प्राप्त कर सकते हैं। बच्चे की उम्र 31 मार्च को नौ से 10 साल होनी चाहिए। कक्षा छह में 30 सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन होंगे। इसके फार्म भी 19 जनवरी को ही मिलेंगे। बच्चे की उम्र 10 से 11 साल के बीच होनी चाहिए। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.