Move to Jagran APP

रेन वाटर हार्वेस्टिग से सफल होगा भूजल संरक्षण व संग्रहण

ट्रांसलेम एकेडमी इंटरनेशनल में भूजल सप्ताह के अंतर्गत मेरा शहर मेरी पहल और मेरठ विकास प्राधिकरण की ओर से भूजल संरक्षण एवं भूजल संग्रहण विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि एमडीए के जोनल अधिकारी करनवीर सिंह ने कहा कि पानी का स्तर निरंतर न्यूनतम होता जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Jul 2019 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jul 2019 06:23 AM (IST)
रेन वाटर हार्वेस्टिग से सफल होगा भूजल संरक्षण व संग्रहण

मेरठ, जेएनएन : ट्रांसलेम एकेडमी इंटरनेशनल में भूजल सप्ताह के अंतर्गत 'मेरा शहर मेरी पहल' और मेरठ विकास प्राधिकरण की ओर से भूजल संरक्षण एवं भूजल संग्रहण विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि एमडीए के जोनल अधिकारी करनवीर सिंह ने कहा कि पानी का स्तर निरंतर न्यूनतम होता जा रहा है। यदि इस ओर ध्यान न दिया गया तो आने वाली पीढ़ी के लिए विकट समस्या खड़ी हो जाएगी। प्रत्येक व्यक्ति को अपने स्तर पर जल संरक्षण एवं संग्रहण के लिए कार्य करना चाहिए।

loksabha election banner

कहा कि एमडीए ने 300 मीटर के आवासीय भवनों में वाटर हार्वेस्टिंग यूनिट को आवश्यक कर दिया है। एमसीएमआइ के कोआर्डिनेटर अंकुश चौधरी ने कम बारिश, नदी और हैंडपंप के आंकड़ों को प्रस्तुत किया। वाटर हार्वेस्टिंग तकनीक विशेषज्ञ बीडी शर्मा ने जल संग्रहण के पहलुओं पर प्रकाश डाला। एसके शर्मा, विपुल सिंघल व भूजल विभाग से जफर अहमद ने भी जागरूक किया। कक्षा पांच के लिए जल संरक्षण एवं संग्रहण विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता भी कराई गई। काव्य भारद्वाज प्रथम, वान्या रिजवी द्वितीय व आर्यन रस्तोगी तृतीय स्थान पर रहे। प्रधानाचार्य एए खान ने सभी का आभार व्यक्त किया। एडमिनिस्ट्रेटर संध्या त्यागी ने विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में रेनू तनेजा, समरीन, रचना शर्मा, अदिति चौधरी, युक्ति गोयल व तनिष्का आदि का विशेष योगदान रहा।

पोस्टर बनाकर किया जागरूक

मेरठ: ब्लिस इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में बुधवार को जल संचयन अभियान के तहत पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बच्चों ने पोस्टर के माध्यम से जल संचयन के विकल्प बताए। साथ ही जल बचाने की शपथ भी ली। इस दौरान प्रधानाचार्य रागिनी सोनी भी उपस्थित रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.