Move to Jagran APP

सिटी स्टेशन की स्‍वच्‍छता रैंकिंग सुधारने की कोशिशें, यात्रियों से लेंगे इनपुट Meerut News

मेरठ सिटी स्‍टेशन की रैकिंग को सुधारने का प्रयास जारी है। रेलवे ट्रैक और जगह-जगह चूने का छिड़काव किया गया। टीम शनिवार को यात्रियों से सफाई को लेकर इनपुट लेगी।

By Edited By: Published: Sat, 07 Sep 2019 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 07 Sep 2019 07:01 AM (IST)
सिटी स्टेशन की स्‍वच्‍छता रैंकिंग सुधारने की कोशिशें, यात्रियों से लेंगे इनपुट  Meerut News
सिटी स्टेशन की स्‍वच्‍छता रैंकिंग सुधारने की कोशिशें, यात्रियों से लेंगे इनपुट Meerut News
मेरठ, जेएनएन। शुक्रवार को सिटी स्टेशन पर सफाई और स्वास्थ्य संबंधी मानकों के परीक्षण के लिए क्वालिटी काउंसिल आफ इंडिया की टीम पहुंची। एक पखवाड़े में टीम का यह दूसरा दौरा है। क्यूसीआइ देशभर के ए और ए वन श्रेणी के स्टेशनों की स्वच्छता के पैमाने पर रैंकिंग तैयार कर रहा है। पिछली बार सिटी स्टेशन स्वच्छता के पायदान पर 89 वें स्थान पर था। 23 अगस्त को दो सदस्यीय टीम ने तीन दिन तक लगातार स्टेशन की साफ सफाई, कूड़ा निस्तारण, तौर-तरीकों का निरीक्षण किया था। अमूमन क्यूसीआइ की टीम एक बार ही दौरा करती है,लेकिन इस बार दोबारा टीम भेजी गई है।
प्रदेश के सभी स्‍टेशनों का सर्वे
सूत्रों के अनुसार प्रदेश के सभी स्टेशनों का फिर से सर्वेक्षण कराया जा रहा है। शुक्रवार को अखिलेश कुमार और शुभम सिटी स्टेशन पहुंचे। स्टेशन परिसर, विश्रामालय, रिजर्वेशन सेंटर, वाहन पार्किंग स्टैंड का दौरा किया। सदस्यों ने मोबाइल से विभिन्न स्थलों के फोटो खींच कर उन्हें उच्च अधिकारियों को भेजा। टीम ने सफाई कर्मियों की संख्या, सफाई का शेड्यूल आदि विषयों पर स्टेशन अधीक्षक आरपी शर्मा, सफाई निरीक्षक बिलेंद्र से जानकारी ली। टीम के आने की सूचना के मद्देनजर स्टेशन पर तड़के सुबह से ही सफाई आरंभ हो गई।
लिखे गए स्‍लोगन भी
रेलवे ट्रैक और जगह-जगह चूने का छिड़काव किया गया। टीम शनिवार को यात्रियों से सफाई को लेकर इनपुट लेगी। स्वास्थ्य पर जोर पर जान पर नहीं स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से साफ-सफाई रखने पर जोर दिया जा रहा है। स्लोगन भी लिखे हैं। सफाई अपनाइए बीमारी भगाइए लेकिन जान जोखिम को लेकर कोई सजगता नजर नहीं आ रही है। ट्रेन के आने और जाने के दौरान भी लोग रेलवे ट्रैक पार करते हैं। रेलवे कर्मचारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।
सर्वेक्षण में करें सहयोग मेरठ
सीडीओ ईशा दुहन ने लोगों से अपील की है कि जिले को स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण में उच्चतम रैकिंग दिलाने में सभी सहयोग करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत चलाए जा रहे स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-19 अभियान की अवधि 25 सितंबर तक है। इसके बारे में गूगल प्ले स्टोर पर एसएसजी-2019 एप को डाउनलोड कर या टोल फ्री नम्बर-18005720112 पर अधिक से अधिक नागरिक अपना फीड बैक देकर जिले को उच्चतम रैकिंग दिलाने में सहयोग करें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.