Move to Jagran APP

रोटी-चावल खाने से निकल गई ताेंद, यह खाते तो ऐसा न होता

रोटी व चावल के सेवन से लोगों की तोंद बढ़ रही है। भैंस का दूध भी इसकी बड़ी वजह है। प्रोटीनयुक्त दाल कैलोरी मिलती है, परंतु महंगी होने से इसका सेवन कम होता है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 01:13 PM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2018 01:44 PM (IST)
रोटी-चावल खाने से निकल गई ताेंद, यह खाते तो ऐसा न होता
रोटी-चावल खाने से निकल गई ताेंद, यह खाते तो ऐसा न होता
मेरठ (जेएनएन)। 30 साल के डब्बू अब अंकल लगने लगे हैं। पेट निकलने से न सिर्फ व्यक्तित्व बिगड़ा, बल्कि शुगर और हृदय रोग ने भी घेर लिया है। अगर 25 वर्ष की उम्र में डब्बू संभल गए होते तो तोंदू बनने से बच जाते। 65 फीसद शहरी युवकों में पेट निकलने की बीमारी है। ऐसे लोगों में नान-एल्कोहलिक हेपेटाइटिस व लीवर कैंसर का रिस्क ज्यादा है।
25 साल तक संभाल लें मोटापा
25 वर्ष की उम्र तक मांसपेशियों में तनाव रहने से कैलोरी बर्न हो जाती है। किंतु बाद में यह क्षमता घटने के साथ ही पेट के आसपास वसा जमा होने लगती है। एक व्यक्ति को रोजाना 2000 कैलोरी उर्जा की जरूरत होती है, किंतु ज्यादा मात्र में रोटियां व चावल खाने से पेट निकलने लगता है। उधर, व्यायाम न करने से मांसपेशियां अतिरिक्त वसा को जला नहीं पाती हैं।

सस्ता अन्न अब पड़ा महंगा
भारतीयों में दालों की तुलना में अन्न खाने की प्रवृत्ति ज्यादा है। दालें महंगी रही हैं, इसीलिए लोग सस्ता अन्न गेहूं और चावल पर निर्भर हुए। तीन रोटियां संतुलित मात्र में काबरेहाइड्रेड देती हैं, किंतु भूख लगने पर लोग आधा दर्जन से ज्यादा रोटियां खाते हैं। चावल से भी काबरेहाइड्रेड बढ़ा, जबकि प्रोटीनयुक्त दालों का सेवन घटने से शरीर में कैलोरी की मात्र असंतुलित हो गई। संपन्न वर्ग में भैंस का दूध पीने की प्रवृत्ति से पेट पर चर्बी तेजी से बढ़ी।
इन्‍होंंने कहा...
हाथ पांव पतले और पेट निकला हुआ, ये खतरनाक लक्षण हैं। वेस्ट-हिप रेशियो बिगड़ने से न सिर्फ नान एल्कोहलिक हेपेटाइटिस हो रही है, बल्कि हार्ट एवं शुगर का भी रिस्क है।
डा. सत्यार्थ चौधरी, उदर रोग विशेषज्ञ
अपौष्टिक आहार यानी रोटी और चावल ज्यादा, और दाल कम खाने से पेट निकलने की बीमारी उभरी है। ज्यादा मात्र में भैंस का दूध पीने से भी मोटापा बढ़ा। अन्न से ज्यादा प्रोटीनयुक्त दाल खाएं, जो बेहतर है। घी से मोटापा नहीं बढ़ता।
डा. मलय शर्मा, वरिष्ठ उदर रोग विशेषज्ञ
शारीरिक श्रम न करने से पेट पर चर्बी जमा हो रही है। फास्ट फूड, अनिद्रा, ज्यादा देर तक बैठकर काम करने से भी तोंद निकलती है। भोजन से पांच मिनट पहले एक ग्लास पानी में दो चम्मच इसबगोल लें, उत्तम रहेगा।
डा. टीवीएस आर्य, प्रोफेसर, मेडिसिन, मेडिकल कॉलेज 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.