Move to Jagran APP

विश्व दिव्यांग दिवस पर कार्यक्रम, हमारी पहचान अक्षमता से नहीं क्षमता से है Meerut News

हमें हमारी क्षमता के लिए जाने अक्षमता के लिए नहीं दिव्यांगता अभिशाप नहीं है हमें शिक्षा का अधिकार है। ऐसे ही स्लोगंस के साथ दिव्यांग बच्‍चों ने कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्‍सा लि

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 01:06 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 01:06 PM (IST)
विश्व दिव्यांग दिवस पर कार्यक्रम, हमारी पहचान अक्षमता से नहीं क्षमता से है  Meerut News
विश्व दिव्यांग दिवस पर कार्यक्रम, हमारी पहचान अक्षमता से नहीं क्षमता से है Meerut News

मेरठ, जेएनएन। World Disability Day हमें हमारी क्षमता के लिए जाने अक्षमता के लिए नहीं, दिव्यांगता अभिशाप नहीं है, हमें शिक्षा का अधिकार है, ऐसी कौन सी लाचारी जो दिव्यांगजन से छीने आजादी और सुखी खुशहाल जीने का इरादा समाज के हित में काम करना होगा ज्यादा। ऐसे स्लोगंस के साथ दिव्यांग बच्चे अपने हुनर और क्षमता का प्रदर्शन पूरे जोश और उत्साह के साथ करते दिखे।

loksabha election banner

बढ़ चढ़कर लिया हिस्‍सा

छावनी स्थित मूक बधिर विद्यालय में मंगलवार को विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर विशेष मेले का आयोजन किया गया। इस मेले में बच्चों के लिए तरह-तरह की खेल प्रतियोगिताओं के साथ ही अन्य गतिविधियां आयोजित की गई, जिसमें छोटे बड़े बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। मेले का शुभारंभ समाज सेविका व संस्था की पुरानी सहयोगी कमला जैन ने किया। कार्यक्रम में बच्चों ने तीरंदाजी, रिंग रेस सहित अन्य खेल गतिविधियों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। विद्यालय के दिव्यांग बच्चों ने आने वाले सभी अतिथियों का स्वागत बैंड बजा कर किया। बच्चे तरह-तरह की रंग बिरंगी ड्रेस पहनकर आकर्षण का केंद्र बने।

झूला बना आकर्षण का केंद्र

कुछ बच्चों ने फेस पेंटिंग कर माहौल को और सुंदर बनाने में योगदान दिया। छोटे दिव्यांग बच्चों के लिए मिकी माउस झूला बेहद आकर्षण का केंद्र रहा। कुछ छोटे बच्चों ने डांस करके अपनी खुशी व्यक्त की तो कुछ हाथ में रिंग घुमाते नजर आए। सभी बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए बड़ों ने भी उनके साथ हिस्सा लिया। इस मेले में बच्चों द्वारा बनाए गए तरह-तरह की सामग्री की प्रदर्शनी भी लगाई गई। इसके साथ ही स्वादिष्ट व्यंजनों ने बच्चों के मेले का आनंद कई गुना ज्यादा बढ़ा दिया।

शूटिंग में पदक विजेता हुए सम्मानित

इस अवसर पर विद्यालय में शूटिंग की ट्रेनिंग लेने वाले दिव्यांग बच्चों को सम्मानित भी किया गया। पिछले महीने कंकरखेड़ा में आयोजित इंडियन शूटिंग लीग प्रतियोगिता में आफताब ने स्वर्ण पदक, राजेश ने स्वर्ण, राजन ने स्वर्ण पदक, वैशाली ने स्वर्ण पदक, अंकुश ने स्वर्ण पदक और सना ने कांस्य पदक जीते थे। इन सभी बच्चों को विशेष पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विद्यालय की प्रबंध समिति के अध्यक्ष अजय कुमार मित्तल, उपाध्यक्ष संजय बंसल, प्रबंधक वीरेंद्र कुमार सिंघल, संयोजक कृष्ण गोपाल सिंघल, वरिष्ठ सदस्य डॉ महेश बंसल सहित अन्य अतिथियों का स्वागत व अभिनंदन विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ अमित कौशिक ने किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.