Move to Jagran APP

महंगाई की मार : कांवड़ यात्रा और बारिश से बढ़ गए सब्जियों के भाव Meerut News

इन दिनों कांवड़ यात्रा से आवागमन बाधित है। मालवाहक गाड़ियों की आवाजाही रुकने से नवीन सब्जी मंडी पर भी असर पड़ने लगा है। सब्जियों के भाव भी बढ़ गए हैं।

By Ashu SinghEdited By: Published: Sun, 28 Jul 2019 03:19 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jul 2019 03:19 PM (IST)
महंगाई की मार : कांवड़ यात्रा और बारिश से बढ़ गए सब्जियों के भाव Meerut News
महंगाई की मार : कांवड़ यात्रा और बारिश से बढ़ गए सब्जियों के भाव Meerut News
मेरठ, [जागरण स्‍पेशल]। इन दिनों कांवड़ यात्रा से आवागमन बाधित है। मालवाहक गाड़ियों की आवाजाही रुकने से नवीन सब्जी मंडी पर भी असर पड़ने लगा है। वहीं बारिश के चलते सब्जियों की कीमत बढ़ गई है। खासकर टमाटर की कीमतों में सबसे अधिक उछाल देखने को मिला है। मंडी में थोक और फुटकर बाजार में सब्जियों के भाव में काफी अंतर देखने को मिल रहा है। नवीन सब्जी मंडी में कांवड़ के बाद भी हरी सब्जियों की आवक हो रही है।
हरी सब्जियों की आवक कम
बड़ी गाड़ियों पर रोक होने की वजह से आढ़ती कोल्ड स्टोरेज से ठेले और छोटी गाड़ियों से आलू मंगा रहे हैं। आलू और प्याज की कीमतों पर इस वजह से अधिक असर नहीं दिख रहा है। कांवड़ शुरू होने से पहले आलू और प्याज की जो कीमत थी। आज भी उसकी कीमत वही है। लेकिन, हरी सब्जियों की आवक कम हुई है। आसपास से किसान सब्जियों को लेकर मंडी में पहुंच रहे हैं। नवीन सब्जी मंडी में इस समय सबसे अधिक तेजी टमाटर में देखने को मिल रहा है।
कांवड़ के दौरान बढ़ रही मांग
टमाटर 40 से 50 रुपये किलो बिक रहा है। धनिया पत्ती की कीमतों में भी इजाफा हुआ है। 300 रुपये किलो धनिया पत्ती बिक रही है। सब्जी आढ़ती सीपी वर्मा का कहना है कि कांवड़ की वजह से नहीं लेकिन, बारिश की वजह से टमाटर, धनिया जैसी सब्जियों का उत्पादन कम होने लगा है। कांवड़ में मांग बढ़ने की वजह से इसकी कीमत बढ़ी है।
ठेले और फुटकर में महंगाई
ठेले और फुटकर में मोहल्ले-मोहल्ले में घूमकर सब्जी बेचने वाले मंडी के भाव से दोगुने रेट पर बेच रहे हैं। ठेले पर 80 रुपये तक टमाटर बेचा जा रहा है। जबकि मंडी में इसकी कीमत कम है।
सब्जियों के भाव पर आस्था भारी
सब्जियों के बढ़े भाव का कांवड़ के भंडारे पर असर नहीं दिख रहा है। दिल्ली रोड शिविर संचालक गोपीनाथ की माने तो सुबह तीन बजे जाकर वह मंडी से आलू और अन्य सब्जियां आराम से खरीद कर ला रहे हैं। काफी सामान कांवड़ से पहले ही खरीदकर रख लिया गया था, सब्जी खराब हो सकती है, इसलिए इसे हर दिन मंगाया जा रहा है।
बजट थोड़ा और बढ़ाना होगा
दिल्ली- रुड़की रोड़ पर लगे शिविर के विषय में कंकरखेड़ा व्यापार संघ के संचालक बताते हैं कि सब्जियों और फलों की आपूर्ति में कोई परेशानी नहीं हो रही है। वाहनों के आवागमन पर रोकथाम और लगातार पड़ रही बारिश के चलते टमाटर के दाम में काफी बढ़ोतरी हुई है। इससे बजट को थोड़ा और बढ़ाना पडेगा। कंकरखेड़ा के पास सब्जी मंडी होने की वजह से वहां से इसकी आपूर्ति हो जा रही है।
सरकारी महकमों में घटी फरियादियों की संख्या
कांवड़ यात्रा के चलते सरकारी महकमों में आने वाले फरियादियों की संख्या में भारी गिरावट आई है। कांवड़ यात्रा में जिले के अधिकांश अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इस कारण वह आफिसों में बैठ नहीं पा रहे हैं। कलक्टेट एवं विकास भवन के अधिकारियों के सुबह से लेकर देर रात तक कांवड़ यात्रा में व्यस्त रहने से गिनती के लोग ही आफिसों में आ रहे हैं। कार्यालय सूत्रों के अनुसार इस समय मात्र 10 फीसद लोग ही आफिसों का रूख कर रहे हैं। प्रार्थना-पत्रों की संख्या भी घट गई है।
कांवड़ बाद होगा लाइसेंस का नवीनीकरण
कलक्टेट स्थित शस्त्र लाइसेंस अनुभाग पर सिटी मजिस्टेट व प्रभारी अधिकारी शस्त्र संजय कुमार पांडेय की ओर से नोटिस भी चस्पा किया गया है। इसमें कांवड़ यात्रा के बाद शस्त्र लाइसेंस के नवीनीकरण व अन्य कार्यो के लिए आने के लिए कहा गया है। यही स्थिति अब अन्य कार्यालयों की भी है। वहां कार्यरत कर्मचारी भी आने वाले लोगों को कांवड़ यात्र के बाद आने को कह रहे है। वहीं, एमडीए में फरियादियों की संख्या एक तिहाई ही रह गई है। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.