मेरठ,जेएनएन। परतापुर स्थित कताई मिल में 23 मई को होने वाली मतगणना के दौरान ईवीएम की वोटों का वीवी पैट की पर्चियों से मिलान करने के लिए जिले की प्रत्येक विधानसभा के पांच-पांच बूथों का चयन लाटरी के माध्यम से किया जाएगा। मतगणना के लिए तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है।

देरी से घोषित होगा परिणाम

सोमवार को वीवी पैट की मतगणना में लगाए जाने वाले अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। वहीं,ईवीएम की वोटों का वीवी पैट की पर्चियों से मिलान करने के कारण परिणाम भी देरी से ही घोषित होगा। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना में पारदर्शिता बरतने के लिए अबकी बार प्रत्येक विधानसभा के पांच-पांच बूथों की ईवीएम की वोटों का वीवी पैट की पर्चियों से मिलान कराया जाएगा।

पर्चियों के मिलान में अंतर पर आयोग को सूचित करेंगे

प्रत्येक विधानसभा के पांच-पांच बूथों का चयन करने के लिए लाटरी पद्धति अपनाई जाएगी। इसके लिए सबसे पहले विधानसभा के सभी बूथों की पर्चियां एक बाक्स में डाली जाएंगी। फिर उस बाक्स में से कुल पांच पर्चियों को निकाला जाएगा। तदुपरांत उन पांच बूथों की वीवी पैट की पर्चियों का ईवीएम की वोटों से मिलान किया जाएगा। यदि वीवी पैट की पर्चियों के मिलान में कोई अंतर आता है तो तुरंत आयोग को सूचना दी जाएगी। एक ही टेबल पर वीवी पैट की पर्चियों का मिलान किया जाएगा। जिसमें कुल चार लोगों की टीम लगेगी।

अनुमति के बाद ही फाइनल परिणाम

भारत निर्वाचन आयोग की अनुमति मिलने के बाद ही फाइनल परिणाम घोषित किया जाएगा। वीवी पैट की पर्चियों से मिलान को लेकर सोमवार को संबंधित अधिकारियों को विकास भवन सभागार में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में 35 अधिकारी एवं कर्मचारी शामिल हुए। वहीं,सीडीओ आर्यका अखौरी की अध्यक्षता में सोमवार को पोस्टल बैलेट आदि की मतगणना को लेकर भी अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान पीडी भानु प्रताप सिंह व डीडीओ दिग्विजय नाथ तिवारी समेत अन्य मौजूद रहे।

कार्मिकों को होगा मानदेय का नकद भुगतान

लोकसभा चुनाव की मतगणना में लगाए गए कार्मिकों एवं माइक्रो आब्र्जवर को मानदेय का नकद भुगतान मुख्य कोषाधिकारी के माध्यम से किया जाएगा। 23 मई को होने वाली मतगणना के लिए 133-133 पर्यवेक्षक, सहायक व चतुर्थ श्रेणी कार्मिक लगाए गए हैं। इसके साथ ही मतगणना पर्यवेक्षक पोस्टल बैलेट पांच, सहायक पोस्टल बैलेट 15, पर्यवेक्षक व सहायक ईटीपीबीएस 15-15 तैनात किए गए हैं। जबकि पर्यवेक्षक वीवी पैट 10, सहायक 30 व माइक्रो आब्र्जवर 133 व माइक्रो आर्ब्जवर ईटीपीबीएस 25 तैनात किए गए हैं। इन सभी को ही आयोग द्वारा निर्धारित मानदेय कैश दिया जाएगा।

गैरहाजिर मतदान कार्मिकों की ट्रेनिंग आज

मतगणना की ट्रेनिंग से गत 18 मई को गैरहाजिर रहे सभी 172 अधिकारियों व कर्मचारियों को मंगलवार को सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक ट्रेनिंग दी जाएगी। यह ट्रेनिंग सनातन धर्म इंटर कालेज सदर वेस्ट एंड रोड में होगी। इसके बाद दूसरी ट्रेनिंग  22 मई को दोपहर दो बजे से होगी।

प्रेक्षक मेरठ पहुंचे

मतगणना के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त किए गए प्रेक्षक एनके गुप्ता सोमवार की शाम करीब साढ़े छह बजे सर्किट हाउस पहुंच गए हैं। उन्होंने मेरठ पहुंचकर एडीएम सिटी महेश चंद्र शर्मा के साथ बैठक की। गुप्ता को आयोग ने किठौर विधानसभा के लिए तैनात किया है। इसके अलावा बाकी प्रेक्षक मंगलवार को आएंगे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021