Move to Jagran APP

Preliminary Examination: मेरठ के 88 केंद्रों पर 40 हजार अभ्यर्थी कल देंगे पीजीटी बायोलॉजी की परीक्षा, पढ़ें-जरूरी दिशा-निर्देश

Preliminary Examination कल यानी रविवार को परीक्षा होगी। राजकीय विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक वर्ग के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आयोजित की जा रही इस परीक्षा में अभ्यर्थियों को दो घंटे पहले ही केंद्र पर पहुंचना है। तैयारियां पूरी कर ली गई है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sat, 18 Sep 2021 01:30 PM (IST)Updated: Sat, 18 Sep 2021 01:30 PM (IST)
Preliminary Examination: मेरठ के 88 केंद्रों पर 40 हजार अभ्यर्थी कल देंगे पीजीटी बायोलॉजी की परीक्षा, पढ़ें-जरूरी दिशा-निर्देश
प्रवक्ता महिला पुरुष प्रारंभिक परीक्षा 2020 का आयोजन कल किया जा रहा है।

मेरठ,जागरण संवाददाता। Preliminary Examination लोक सेवा आयोग की ओर से प्रवक्ता महिला पुरुष प्रारंभिक परीक्षा 2020 का आयोजन रविवार को किया जा रहा है। मेरठ में इस परीक्षा के लिए 88 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 39,985 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। आयोग की ओर से आयोजित 16 विषयों की परीक्षा 16 जिलों में यानी 16 मंडल मुख्यालयों में कराई जा रही है। मेरठ मंडल में पीजीटी बायोलॉजी का पेपर होगा। परीक्षा देने के लिए प्रदेश भर के बायोलॉजी अभ्यर्थी मेरठ आएंगे। परीक्षा सुबह 11:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक की पाली में होगी। परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों की जांच पड़ताल के लिए अतिरिक्त पुलिस बलों की व्यवस्था की गई है, जिससे परीक्षा में किसी भी तरह से कोई भी अभ्यर्थी नकल न कर सके।

loksabha election banner

दो घंटे पहले पहुंचे परीक्षा केंद्र

राजकीय विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक वर्ग के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आयोजित की जा रही इस परीक्षा में अभ्यर्थियों को करीब 2 घंटे पहले ही केंद्र पर पहुंचना है। परीक्षा केंद्रों पर हर अभ्यर्थी की जांच की जाएगी। उसके बाद ही केंद्र के भीतर प्रवेश करने की अनुमति मिलेगी। इसलिए सभी परीक्षार्थी समय से पहले केंद्र पर पहुंचे, जिससे परीक्षा में प्रवेश करने में देरी न हो। परीक्षा शुरू हो जाने के बाद किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। परीक्षा केंद्र पर के गेट पर 2 महिला व दो पुरुष कांस्टेबल अभ्यर्थियों की तलाशी लेंगे। 24 अभ्यर्थियों के कमरे में दो-दो निरीक्षक नियुक्त किए जाएंगे। इसके अलावा सहायक पर्यवेक्षक भी नियुक्त होंगे। 500 अभ्यर्थियों पर एक अतिरिक्त सहायक पर्यवेक्षक और 500 से अधिक अभ्यर्थी होने पर दो सहायक पर्यवेक्षक केंद्रों पर नियुक्त किए गए हैं। हर अभ्यर्थी को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में बिठाया जाएगा और उसकी पूरी रिकॉर्डिंग भी आयोग को भेजी जाएगी।

प्रवेश पत्र के साथ ले जाएं फ़ोटो और पहचान पत्र भी

अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पर उनकी तस्वीरें स्कैन करके लगाई गई हैं। वही तस्वीर रोल लिस्ट में भी लगाई गई है। जिन अभ्यर्थियों के उपस्थिति पत्रक में फोटो नहीं होगा, वह परीक्षा में अपने दो स्वप्रमाणित फोटो व पहचान पत्र प्रवेश पत्र के साथ लेकर जरूर जाएं। यदि किसी अभ्यर्थी के पास फोटो व पहचान पत्र नहीं होगा तो उन्हें अभिवचन पत्र देना होगा। प्रवेश पत्र सहित जरूरी कागजातों और काले रंग के बाल पॉइंट पेन के अलावा अभ्यर्थी कुछ भी लेकर भीतर प्रवेश नहीं कर सकेंगे। दूर से आने वाले जो भी अभ्यर्थी बैग या अन्य सामग्री साथ लाएंगे उन्हें रखने के लिए हर केंद्र पर एक कमरे में निश्चित स्थान रखा गया है। वहां बिना किसी शुल्क के अभ्यर्थियों के सामान रखे जाएंगे। प्रवेश द्वार पर कोई भी सामान नहीं रखेगा।

अन्य विषयों के अभ्यर्थियों को जाना होगा दूसरे जिलों में

चयन आयोग की परीक्षा 16 विषयों की कराई जा रही है। मेरठ और अन्य सभी जिलों के बायोलॉजी के अलावा अन्य विषयों के अभ्यर्थियों को दूसरे जिलों में परीक्षा देने के लिए जाना होगा। संभवत सभी अभ्यर्थी शनिवार को ही विभिन्न जगहों के लिए रवाना होंगे या हो चुके होंगे। आयोग के अनुसार हिंदी विषय की परीक्षा प्रयागराज में, अंग्रेजी की लखनऊ में, भौतिक विज्ञान की झांसी में, रसायन विज्ञान की गाजियाबाद में, जीव विज्ञान की मेरठ में, गणित की वाराणसी में, संस्कृत की गोरखपुर में, अर्थशास्त्र की बरेली में, नागरिक शास्त्र की मुरादाबाद में, भूगोल की जौनपुर में, इतिहास की आगरा में, समाजशास्त्र की कानपुर में, शिक्षा शास्त्र की सीतापुर में, उर्दू की मथुरा में, वाणिज्य की अयोध्या में और गृह विज्ञान की परीक्षा आजमगढ़ में होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.