मेरठ, जागरण संवाददाता। Chaudhary Charan Singh University Meerut चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की ओर से करीब छह साल बाद पीएचडी की प्रवेश परीक्षा कराई जा रही है। इस सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा तीन-चार दिसंबर को होगी। मंगलवार को विश्वविद्यालय की ओर से जारी सूचना के अनुसार पीएचडी की प्रवेश परीक्षा आनलाइन होगी। प्रवेश परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड दो से तीन दिन में जारी हो सकते हैं। इस वर्ष पीएचडी में प्रवेश के लिए आयोजित पंजीकरण में छह हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। इनमें से करीब साढ़े चार हजार अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे। शेष अभ्यर्थी नेट, जेआरएफ सहित अन्य कैटेगरी के हैं जिन्हें प्रवेश परीक्षा में छूट है। आनलाइन प्रवेश परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय की ओर से मेरठ और गाजियाबाद में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे जिससे विभिन्न जिलों के अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा में शामिल होने में आसानी हो। प्रवेश परीक्षा के प्रश्नपत्र में दो विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। पहला अभ्यर्थी का चयनित विषय होगा, वहीं दूसरा रिसर्च मेथडोलाजी से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

एमपीईएस में चार अभ्यर्थी प्रवेश को चयनित

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में एमपीईएस सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए चार विद्यार्थियों को चयनित किया गया है। विश्वविद्यालय की ओर से 10-11 नवंबर को आयोजित फिजिकल फिटनेस टेस्ट में सफल अभ्यर्थियों में आरआइटी मवाना खुर्द में इंदु अहलावत, राजेंद्र कुमार व ज्योति भाटी और एनसीपीई धूम मानिकपुर दादरी में दिव्यांक हनी चुने गए हैं।

खेल कोटे में चयनित खिलाड़ियों की सूची जारी

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की ओर से विभिन्न कालेजों में खेल कोटे में प्रवेश के लिए चयनित खिलाड़ियों की सूची भी जारी कर दी गई है। इसमें 13 खिलाड़ी चयनित हुए हैं। निशानेबाजी में बुलबुल सिंह, सलोनी सिंघल, हैंडबाल में आकाश सिरोही, तीरंदाजी में आकाश शर्मा व अमित सारायवल, बेसबाल में अंकित तोमर, एथलेटिक्स में सागर मलिक व अंशुल कुमार, फुटबाल में वरुण कुमार, कबड्डी में अक्षय बालियान, खो-खो में राहुल कुमार गुप्ता, शतरंज में रुचि कुशवाहा चयनित हुए हैं।

Edited By: Taruna Tayal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट