Move to Jagran APP

सीसीएसयू में पीएचडी प्रवेश परीक्षा दिसंबर में, दो व‍िषयों से पूछे जाएंगे प्रश्‍न, छह साल बाद हो रही परीक्षा

Phd entrance exam 2022 सीसीएसयू की ओर से करीब छह साल बाद पीएचडी की प्रवेश परीक्षा कराई जा रही है। इस सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा तीन-चार दिसंबर को होगी। मंगलवार को विश्वविद्यालय की ओर से जारी सूचना के अनुसार पीएचडी की प्रवेश परीक्षा आनलाइन होगी।

By Jagran NewsEdited By: Taruna TayalPublished: Wed, 16 Nov 2022 02:00 PM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2022 02:00 PM (IST)
सीसीएसयू में पीएचडी प्रवेश परीक्षा दिसंबर में, दो व‍िषयों से पूछे जाएंगे प्रश्‍न, छह साल बाद हो रही परीक्षा
सीसीएसयू में पीएचडी प्रवेश परीक्षा दिसंबर में होगी।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Chaudhary Charan Singh University Meerut चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की ओर से करीब छह साल बाद पीएचडी की प्रवेश परीक्षा कराई जा रही है। इस सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा तीन-चार दिसंबर को होगी। मंगलवार को विश्वविद्यालय की ओर से जारी सूचना के अनुसार पीएचडी की प्रवेश परीक्षा आनलाइन होगी। प्रवेश परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड दो से तीन दिन में जारी हो सकते हैं। इस वर्ष पीएचडी में प्रवेश के लिए आयोजित पंजीकरण में छह हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। इनमें से करीब साढ़े चार हजार अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे। शेष अभ्यर्थी नेट, जेआरएफ सहित अन्य कैटेगरी के हैं जिन्हें प्रवेश परीक्षा में छूट है। आनलाइन प्रवेश परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय की ओर से मेरठ और गाजियाबाद में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे जिससे विभिन्न जिलों के अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा में शामिल होने में आसानी हो। प्रवेश परीक्षा के प्रश्नपत्र में दो विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। पहला अभ्यर्थी का चयनित विषय होगा, वहीं दूसरा रिसर्च मेथडोलाजी से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

loksabha election banner

एमपीईएस में चार अभ्यर्थी प्रवेश को चयनित

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में एमपीईएस सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए चार विद्यार्थियों को चयनित किया गया है। विश्वविद्यालय की ओर से 10-11 नवंबर को आयोजित फिजिकल फिटनेस टेस्ट में सफल अभ्यर्थियों में आरआइटी मवाना खुर्द में इंदु अहलावत, राजेंद्र कुमार व ज्योति भाटी और एनसीपीई धूम मानिकपुर दादरी में दिव्यांक हनी चुने गए हैं।

खेल कोटे में चयनित खिलाड़ियों की सूची जारी

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की ओर से विभिन्न कालेजों में खेल कोटे में प्रवेश के लिए चयनित खिलाड़ियों की सूची भी जारी कर दी गई है। इसमें 13 खिलाड़ी चयनित हुए हैं। निशानेबाजी में बुलबुल सिंह, सलोनी सिंघल, हैंडबाल में आकाश सिरोही, तीरंदाजी में आकाश शर्मा व अमित सारायवल, बेसबाल में अंकित तोमर, एथलेटिक्स में सागर मलिक व अंशुल कुमार, फुटबाल में वरुण कुमार, कबड्डी में अक्षय बालियान, खो-खो में राहुल कुमार गुप्ता, शतरंज में रुचि कुशवाहा चयनित हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.