Move to Jagran APP

नवरात्र 2020: बाजार में आया वन प्‍लस वन व 50 प्रतिशत छूट का ऑफर, छाने लगी रौनक

देवी दुर्गा के स्तुति महोत्सव पर पूजन और सौंदर्य प्रसाधन की सामग्री प्रतिष्ठानों पर रौनक देखते ही बन रही है। कोरोनाकाल के छह माह कैसे भी बीते हों लेकिन व्यापारियों की मानें तो वर्तमान में बिक्री पर उसका कोई असर नहीं है।

By Prem BhattEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 12:19 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 12:19 AM (IST)
नवरात्र 2020: बाजार में आया वन प्‍लस वन व 50 प्रतिशत छूट का ऑफर, छाने लगी रौनक
नवरात्र में बाजारों में रौनक छाने लगी है।

मेरठ, जेएनएन। देवी दुर्गा के स्तुति महोत्सव पर पूजन और सौंदर्य प्रसाधन की सामग्री प्रतिष्ठानों पर रौनक देखते ही बन रही है। कोरोनाकाल के छह माह कैसे भी बीते हों, लेकिन व्यापारियों की मानें तो वर्तमान में बिक्री पर उसका कोई असर नहीं है। नवरात्रि में देवी मूर्तियों, पोशाक और पूजन सामग्री की बिक्री पिछले सालों से किसी भी तरह कम नहीं है। सौंदर्य प्रसाधन निर्माता कंपनियों ने आकर्षक छूट देकर महिलाओं को दुकानों का रुख करने पर मजबूर कर दिया है।

loksabha election banner

भारतीय संस्कृति में त्योहारों और आर्थिक गतिविधियों का अनूठा मेल रहा है। सनातन परंपरा में त्योहारों का आयोजन इस तरह से व्यवस्थित किया गया है कि समाज के सबसे कमजोर आॢथक स्थिति और बड़े-बड़े पूंजीपतियों के व्यापार का चक्का गतिमान रहे। इसी की जीती जागती मिसाल नवरात्रि में देखी जा सकती है। पूजन सामग्री और सौंदर्य प्रसाधन सामग्री विक्रेताओं की बात करें तो अब तक के ग्राहकों के रुझान से वह गदगद हैं।

उपले भी बिक रहे पैकिंग में

भक्तों की सुविधा के लिए इस बार पैकिंग पर विशेष जोर है। गाय के गोबर से निॢमत उपले 30 रुपये में नौ बिक रहे हैं। यही नहीं जौ के दाने, अक्षत, लोबान, काली पीली सरसों जैसी सामग्रियों के पैकेट 10 - 10 रुपये में हैं। सेंट्रल मार्केट के प्रेम पूजन सामग्री केंद्र के प्रेम ने बताया कि अभी तक की बिक्री उत्साहित करने वाली रही है। देवी फोटो और मूर्तियों की अच्छी सेल हुई है। इस समय भी पूजन सामग्री की अच्छी डिमांड है। करवाचौथ और दीपावली का पर्व है। इसकी तैयारियां शुरु हो गई हैं।

कंपनियां स्टाक खत्म करने के मूड में

कोरोना काल में मास्क लगाने की अनिवार्यता ने सौंदर्य प्रसाधनों की बिक्री लगभग ठप सी कर दी थी। हालांकि नवरात्रि में मांग अचानक बढ़ गई है। भक्त सौंदर्य प्रसाधन सामग्री देवी को अॢपत करते हैं। इसके साथ दान देने की पंरपरा है। सुहाग सिंदूर शाप के हरबंस सलूजा का कहना है कि अंडरगार्मेंट पर वह 25 प्रतिशत की छूट दे रहे हैं। दीप का कहना है कि कास्मेटिक्स के सामान की एक्सपायरी डेट दो साल की होती है। छह माह बिक्री न के बराबर होने से कंपनियां सभी आयटमों पर छूट दे रही हैं। वन प्लस वन और 50 प्रतिशत की छूट है। आफर के चलते ग्राहकों की संख्या बढ़ी है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.