Move to Jagran APP

CCSU में अब स्नातक में नहीं मिलेंगे एक साथ तीन साहित्यिक विषय, ये हैं नये नियम Meerut News

सीसीएसयू में चार जनवरी से भरे जाने वाले परीक्षा फार्म में विवि ने कुछ बदलाव किये हैं। अब विद्यार्थियों को विषयों का चुनाव सोच-समझकर करना होगा।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 02 Jan 2020 01:30 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 01:30 PM (IST)
CCSU में अब स्नातक में नहीं मिलेंगे एक साथ तीन साहित्यिक विषय, ये हैं नये नियम Meerut News
CCSU में अब स्नातक में नहीं मिलेंगे एक साथ तीन साहित्यिक विषय, ये हैं नये नियम Meerut News

मेरठ, जेएनएन। स्नातक और परास्नातक प्राइवेट छात्र-छात्रएं चार जनवरी से परीक्षा फार्म भरे जाएंगे। चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय ने परीक्षा फार्म भरने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। इसमें स्नातक कक्षाओं में छात्र-छात्रएं एक साथ तीन साहित्यिक विषय नहीं ले सकते हैं।

loksabha election banner

विदेशी अभ्‍यार्थी नहीं दे सकेंगे प्राइवेट परीक्षा

विवि ने प्राइवेट फार्म के पंजीयन और परीक्षा फार्म भरने की व्यवस्था को केंद्रीयकृत किया है। यह स्नातक प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष और परास्नातक प्रथम और द्वितीय वर्ष के लिए है। बीए और बीकाम प्रथम और द्वितीय वर्ष परीक्षार्थियों को तीन विषयों के अलावा एक-एक फाउंडेशन कोर्स का चयन करना होगा। इसके प्राप्तांक भी परीक्षा में जोड़े जाएंगे। स्नातक में अगर कोई छात्र गणित विषय लेना चाहता है तो इंटरमीडिएट में गणित विषय होना चाहिए। एक साथ तीन साहित्यिक विषय लेने की अनुमति नहीं है। साहित्यिक विषय में हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, संस्कृत शामिल है। अर्थशास्त्र और दर्शनशास्त्र, हिंदी और उर्दू भी एक साथ नहीं ले सकेंगे। शिक्षा और मनोविज्ञान जैसे विषय को भी एक साथ नहीं लिया जा सकेगा। स्नातक में रक्षा अध्ययन जैसे विषय को भी प्राइवेट में नहीं लिया जा सकता है। विदेशी अभ्यर्थी को प्राइवेट परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी।

छात्र नहीं भर पाएंगे प्राइवेट के फार्म

किसी दूसरे विश्वविद्यालय से प्रथम, द्वितीय वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी को भी द्वितीय और तृतीय वर्ष की परीक्षा में प्राइवेट फार्म भरने की अनुमति नहीं दी गई है। राष्ट्रीय ओपन स्कूल से उत्तीर्ण या सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी परीक्षा से पांच विषयों में उत्तीर्ण होने पर ही बीए, बीकाम प्रथम भाग की परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

साहित्यिक सम्मेलन के छात्रों को अनुमति नहीं

जिन छात्रों ने साहित्यिक सम्मेलन प्रयाग इलाहाबाद से परीक्षा उत्तीर्ण की है। वे इस विश्वविद्यालय की किसी भी परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अर्ह नहीं हैं।

बीएएमएस का रिजल्ट घोषित

चौ. चरण सिंह विवि से संबद्ध कॉलेजों का बीएएमएस प्रथम सेमेस्टर प्रोफेशनल कॉलेज कोड 1105,1143, 1082, 457, 1086, 1126, 1072, 1071 का रिजल्ट घोषित हो गया है। बीएएमएस द्वितीय सेमेस्टर प्रोफेशनल कॉलेज कोड 457, 1086 अक्टूबर की परीक्षा का रिजल्ट भी जारी हो गया है। छात्र-छात्रएं आज से विवि की वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं।

दो जनवरी की परीक्षा 21 को

चौ. चरण सिंह विवि परिसर में सीबीसीएस प्रणाली के तहत एमए, एमएससी, एमएससी कृषि, एमकाम पाठ्यक्रम संचालित हैं। यह परीक्षा दो जनवरी को होने वाली थी। इसे विश्वविद्यालय ने अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया है। अब यह परीक्षा 21 जनवरी को होगी। परीक्षा के समय और पाली में बदलाव नहीं किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.