Move to Jagran APP

Board Exam Preparation: अब जुट जाइए बोर्ड परीक्षा की तैयारी में Meerut News

24 दिसंबर से समाचार पत्र में तीनों बोर्ड के मॉडल प्रश्नपत्र प्रकाशित किए जाएंगे। बोर्ड परीक्षार्थियों का विषय विशेषज्ञ व टॉपर्स भी मार्गदर्शन करेंगे।

By Taruna TayalEdited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 03:00 PM (IST)Updated: Mon, 23 Dec 2019 03:00 PM (IST)
Board Exam Preparation: अब जुट जाइए बोर्ड परीक्षा की तैयारी में Meerut News

मेरठ, जेएनएन। इस ठंड भरे मौसम में 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्रओं ने बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। उनकी तैयारी को आसान बनाने के लिए और उनके मार्गदर्शन के लिए दैनिक जागरण का मिशन एग्जामिनेशन भी शुरू हो रहा है। आइसीएसई, यूपी बोर्ड और सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए कार्यक्रम जारी हो चुके हैं। परीक्षा कार्यक्रम को देखकर छात्र- छात्रओं ने अपनी तैयारी भी शुरू कर दी है, लेकिन इस तैयारी को और भी पुख्ता करने की जरूरत है।

loksabha election banner

तीनों बोर्ड के पेपर होंगे प्रकाशित

हर साल की तरह इस बार भी परीक्षार्थियों के मार्गदर्शन के लिए सभी तीनों बोर्ड के मॉडल पेपर बारी-बारी से प्रकाशित किए जाएंगे। मॉडल पेपर को देखकर छात्र-छात्रएं अपनी तैयारी को देख सकेंगे। प्रैक्टिस कर सकेंगे। मॉडल पेपर के साथ संबंधित विषय के विशेषज्ञ परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने के लिए टिप्स भी देंगे। साथ ही काउंसलर भी परीक्षार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे। परीक्षा की तैयारियों में जुटे छात्र छात्रओं के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखा जाएगा। डाइटीशियन बताएंगे कि परीक्षा की तैयारियों के दौरान स्वस्थ रखने के लिए परीक्षार्थी क्या खाएं और क्या न खाएं। सीबीएसई की काउंसलर छात्र छात्रओं का समय समय पर मार्गदर्शन करते रहेंगे।

बदल गया है पैटर्न

यूपी बोर्ड में 12वीं पैटर्न बदल चुका है। इंटरमीडिएट में एनसीईआरटी पैटर्न के सिलेबस से परीक्षा होगी। हर विषय में एक प्रश्नपत्र होगा। ऐसे में छात्रों को बदले हुए पैटर्न को ध्यान में रखकर तैयारी करनी चाहिए।

कल से प्रकाशित होंगे मॉडल पेपर

कल यानि 24 दिसंबर से परीक्षार्थियों के मार्गदर्शन के लिए मॉडल पेपर प्रकाशित किए जाएंगे। सबसे पहले आइसीएसई के छात्रों के लिए मॉडल पेपर प्रकाशित होंगे। पेपर के साथ विषय के विशेषज्ञों के टिप्स भी होंगे।

टॉपर्स दिखाएंगे राह

सीबीएसई में पिछले साल 10वीं और 12वीं में मेरठ से नेशनल टॉपर्स निकले थे। इस साल बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र-छात्रओं के मार्गदर्शन और उनकी पसंद को ध्यान में रखते हुए जागरण की ओर से विशेष परीक्षा सामग्री दी जाएगी। टॉपर्स टॉक में यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई के 10वीं और 12वीं के पिछले साल के टॉपर रहे छात्र-छात्रएं बताएंगे कि उन्होंने परीक्षा में किस तरह से तैयारी की और सफलता हासिल की। टॉपर्स की राय इस साल बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए निश्चित तौर पर उपयोगी होगी, जिससे वह प्रेरणा लेकर बेहतर कर पाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.