अमित तिवारी, मेरठ। Azadi Quest स्वतंत्रता संग्राम से नई पीढ़ी को जोड़ने के लिए मनोरंजक और शैक्षणिक मोबाइल गेम तैयार किया गया है। भारत सरकार की ओर से बनाए गए ‘आजादी क्वेस्ट’नामक इस गेम के जरिए स्कूली विद्यार्थियों को स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ने, जानने और जीतने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। हिंदी और अंग्रेजी में तैयार यह मोबाइल गेम एंड्रायड व ऐपल स्टोर दोनों पर उपलब्ध है।

वीरों से परिचय

रह-तरह के पजल और क्विज प्रतियोगिताओं के गेम के जरिए बच्चों को देश की आजादी के अनकहे-अनसुने वीरों से परिचित कराया जा रहा है। देश के चुनिंदा विजेताओं को आल इंडिया रेडिया पर खास वार्ता के लिए आमंत्रित किया जाएगा। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने अपनी वेबसाइट पर इस मोबाइल गेम के लिंक साझा किए हैं।

किरदारों के जरिए जुड़ने और जोड़ने की कवायद

आजादी क्वेस्ट के अंतर्गत दो मोबाइल गेम तैयार किया गया है। एक ‘मैच 3 पजल’ है और दूसरा ‘भारत के वीर’ गेम है। मैच-3 पजल में दादी अपनी पोती रेखा और पोता व उनके कुत्ते शेरू को खेल बताती हैं। जैसे ही बच्चे दादी की कहानियों को सुनने के लिए एकत्रित होते हैं, खिलाड़यों को भारत के स्वतंत्रता की रंगीन यात्रा का अनुशरण कराया जाता है।

आजादी क्वेस्ट-मैच-3 पजल

खेल को इंटरैक्टिव बनाने के साथ ही बच्चों को शिक्षित करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें जैसे-जैसे खिलाड़ी 495 स्तरों को पार करते जाएंगे, उन्हें महत्वपूर्ण स्वतंत्रता सेनानियों, ऐतिहासिक मील के पत्थर और प्रतिष्ठित आंदोलनों के बारे में जानकारी दी जाएगी। यात्रा के दौरान खिलाड़ी 75 ट्रिविया कार्ड एकत्र कर सकते हैं। हर कार्ड इतिहास के एक महत्वपूर्ण क्षणों को प्रदर्शित करते हैं। खिलाड़ी लीटरबोर्ड पर प्रतिस्पर्धा भी कर सकते हैं। साथ ही इन-गेम रिवार्ड और अपनी प्रगति इंटरनेट मीडिया पर साझा भी कर सकते हैं।

आजादी क्वेस्ट-भारत के वीर

भारत के वीर मोबाइल गेम में स्वतंत्रता के नायकों के बारे में 750 प्रश्न दिए गए हैं। इससे खिलाड़ी 75 ‘आजादी वीर’ कार्ड जमा कर सकते हैं। हर आजादी वीर कार्ड में एक गुमनाम नायक की गाथा बताई गई है। खिलाड़ी सिल्वर व गोल्ड कार्ड अनलाक कर सकते हैं। खिलाड़ी छह प्रश्नों का सही उत्तर देकर सिल्वर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। सभी 10 प्रश्नों का उत्तर देने पर गोल्ड कार्ड मिलेगा। मदद के लिए खिलाड़ी ‘आस्क अ फ्रेंड’ फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। कार्ड प्राप्त करते जाइए और इंटरनेट मीडिया पर साझा करे रहिए।

Edited By: PREM DUTT BHATT

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट