Move to Jagran APP

आरएएफ के नये कोर्स में दंगा नियंत्रण का पाठ पढ़ेंगे जवान

आरएएफ एकेडमी ऑफ पब्लिक आर्डर में शुरू होंगे नवीन पाठ्यक्रम। देश के अलावा विदेशी सेना के प्रतिनिधियों को भी मेरठ में किया जाएगा प्रशिक्षित।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 13 Dec 2018 04:53 PM (IST)Updated: Thu, 13 Dec 2018 04:53 PM (IST)
आरएएफ के नये कोर्स में दंगा नियंत्रण का पाठ पढ़ेंगे जवान
आरएएफ के नये कोर्स में दंगा नियंत्रण का पाठ पढ़ेंगे जवान
मेरठ (पंकज तोमर)। साल 2019 मेरठ ही नहीं, उप्र के लिए भी खुशखबरी लेकर आ रहा है। पुलिस और अद्र्धसैनिक बलों को मेरठ में बड़े स्तर पर दंगा नियंत्रण का प्रशिक्षण दिया जाएगा। देश में सबसे अत्याधुनिक बनने जा रहे आरएएफ एकेडमी ऑफ पब्लिक आर्डर (रेपो) प्रशिक्षण केंद्र पर कई नवीनतम पाठ्यक्रमों की शुरुआत होगी। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की दंगा नियंत्रण इकाई रैपिड एक्शन फोर्स के रेपो में प्रशिक्षण का ढांचा बदलने की तैयारी शुरू हो चुकी है। वर्तमान में दंगा प्रवृत्ति को देखते हुए नए पाठ्यक्रम के तहत ही जवानों को प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि जान-माल की हानि हुए बिना दंगे पर नियंत्रण पाया जा सके। बगैर बल प्रयोग किए उपद्रवियों को उलटे पांव दौड़ाने से संबंधित भी कई कोर्स शामिल होंगे। हालांकि, अभी भी आरएएफ को विषम परिस्थितियों से निपटने में माहिर माना जाता है, लेकिन नवीन पाठ्यक्रम से ज्ञान अर्जन कर और मजबूती हासिल की जाएगी। नूतन वर्ष में कई देशों के प्रतिनिधिमंडल भी रेपो का रुख करेंगे, ताकि यहां प्रशिक्षण प्राप्त कर वह अपने देश में उसका शुभारंभ कर सकें।
महानिदेशालय में शुरू हुई प्रक्रिया
जवानों की सुरक्षा से संबंधित भी नई तकनीक पाठ्यक्रम में शामिल होगी। आरएएफ महानिदेशालय में प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नए कोर्स के अलावा यहां अधिकारियों व कर्मचारियों की नियुक्ति भी की जाएगी। मेरठ के लिए यह गर्व की बात है कि यहां देश ही नहीं, एशियाई देशों से भी जवान प्रशिक्षण लेने आएंगे। उम्मीद है कि फरवरी में नवीन पाठ्यक्रम शुरू हो जाएगा।
इन्हें दिया जाएगा प्रशिक्षण
रेपो में बीएसएफ, आइटीबीपी, एसएसबी, असम राइफल्स, आरपीएफ के अलावा असम, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड, मध्य प्रदेश आदि राज्यों के पुलिसकर्मियों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।
खास है मेरठ की 108 बटालियन
देश में आरएएफ की 15 बटालियन हैं। इनमें मेरठ (108 बटालियन) कई मायनों में जुदा है। 10 नवंबर 2013 को तत्कालीन गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने यहां रेपो प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया था। 108 बटालियन इसे अपने खर्च से चला रही है। आरएएफ आइजी अरुण कुमार के प्रयास से अगस्त-2018 में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने रेपो को मान्यता दे दी।
यह होंगे नियुक्त
डीआइजी : एक
कमांडेंट : एक
डिप्टी कमांडेंट : चार
सहायक कमांडेंट : चार
अन्य कर्मी : 191
कुल स्टाफ : 201
इन्‍होंने कहा...
हमारा उद्देश्य अमन के साथ दंगा नियंत्रण करना है। खुशी की बात है कि 2019 में यहां कई पाठ्यक्रमों का दायरा बढ़ेगा, जिससे देश-विदेश के जवान और अधिक सशक्त होंगे।
-शैलेंद्र कुमार, कमांडेंट-108 बटालियन मेरठ 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.