Move to Jagran APP

रोकथाम इलाज से बेहतर : सांसद विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का विकास भवन से किया शुभारंभ

संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए सरकार द्वारा विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान के द्वितीय चरण का बुधवार को विकास भवन में सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने रैली को हरी झंडी दिखाकर

By Taruna TayalEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 05:34 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 05:34 PM (IST)
रोकथाम इलाज से बेहतर : सांसद विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का विकास भवन से किया शुभारंभ

मेरठ, जेएनएन। संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए सरकार द्वारा विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान चलाया जा रहा है। इसके द्वितीय चरण का बुधवार को विकास भवन में सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने रैली को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। कार्यक्रम में नौ लाभार्थियों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड व पांच दिव्यांगजन लाभार्थियों को सहायक उपकरण भी वितरित किए गए।

loksabha election banner

इसके साथ ही सांसद व जनप्रतिनिधियों ने विभागीय स्टालों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि संचारी रोग फैलने का सबसे बड़ा कारण स्वच्छता का अभाव है। उन्होंने आमजन से स्वच्छता के लिए स्वयं जागरूक होकर आगे आने की अपील की। उन्होंने कहा कि रोकथाम इलाज से बेहतर है।

सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि अब से काफी वर्ष पूर्व मलेरिया की बीमारी एक गंभीर बीमारी व चुनौती थी। जिस पर सरकार ने प्रभावी नियंत्रण पाया है। उन्होंने कहा कि कोरोना भी एक संचारी रोग है। इस पर भी पार पाया जाएगा। हम कोरोना पर निश्चित विजय पाएंगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता एक निरंतर प्रयास है। सांसद ने कहा कि आमजन अनुशासन में रहें। ताकि दूरी का पालन करें। दो गज की दूरी बनाएं। चेहरे पर मास्क लगाएं। थोड़े-थोड़े समय के अंतराल पर अपने हाथ अवश्य धोएं।

संचारी रोगों के प्रति आमजन को जागरूक होना होगा

कार्यक्रम में एमएलसी डॉक्टर सरोजनी अग्रवाल ने कहा कि संचारी रोगों के प्रति आमजन को जागरूक होना होगा। उन्होंने कहा कि सभी के लिए आवश्यक रूप से मास्क जरूरी है। उन्होंने नेशनल डाक्टर दिवस पर सभी को बधाई दी। कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरुआती दौर में ही लाकडाउन का जो निर्णय लिया गया था। वह प्रशंसनीय कदम था। जिसके कारण ही आज देश की स्थिति सही है। उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री को बधाई व धन्यवाद भी दिया।

2 जुलाई से घर-घर चलेगा सर्वे अभियान

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजकुमार ने बताया कि 2 जुलाई से 12 जुलाई तक घर घर सर्वे कर अभियान चलाकर कोरोना के संदिग्ध मरीजों की पहचान की जाएगी। प्रत्येक टीम प्रतिदिन सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक 50 घरों का सर्वेक्षण करेगी। प्रत्येक 5 टीम पर एक सुपरवाइजर होगा। उन्होंने बताया कि संचारी रोग जैसे मलेरिया, खसरा, एचआईवी हैं। उन्होंने कहा कि संचारी रोग के बारे में अधिक जानकारी के लिए सरकार ने एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है जो 1800-810-5145 है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया संक्रामक रोगों से बचाव के विभिन्न उपायों में अपने आसपास नालियों में जलभराव न होने दें। खाने से पहले अपने हाथ धोएं। खुले में शौच न करें। जंगली झाड़ियों को नियमित साफ करें। गड्ढों में पानी को इकट्ठा न होने दें।

द्वितीय चरण 31 जुलाई तक चलेगा

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ सत्यप्रकाश ने बताया कि इस वर्ष विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का प्रथम चरण गत 1 से 31 मार्च तक चलाया गया था। द्वितीय चरण 1 से 31 जुलाई तक चलेगा। इसके लिए 14 टीमें बनाई गई हैं, जिसमें स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त अन्य 12 विभाग नगर निगम, नगर पंचायत नगर निकाय, आईसीडीएस व विकास विभाग आदि है। उन्होंने बताया कि आगामी 16 जुलाई से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान जनपद में चलाया जाएगा, जिसमें आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आमजन को जागरूक करेंगी।

आयुष्मान योजना के लिए 65 अस्पताल सूचीबद्ध

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ पूजा शर्मा ने बताया कि आयुष्मान योजना केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। उन्होंने बताया कि इसके लिए जनपद में 65 सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों को इलाज के लिए सूचीबद्ध किया गया है। अब तक 11 हजार लाभार्थियों को इसका फायदा पहुंचाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि सरकार लाभार्थी को प्रत्येक वर्ष 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। कार्यक्रम के अंत में सांसद व अन्य जनप्रतिनिधि ने फागिंग व्हीकल व अन्य प्रचार वाहनों व कर्मियों की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली विकास भवन से प्रारंभ होकर अंबेडकर चौक होते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय पर जाकर संपन्न हुई।

सीडीओ ने आभार जताया

अंत में मुख्य विकास अधिकारी ईशा दुहन ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर विधायक सत्यवीर त्यागी, कैंट विधायक सत्य प्रकाश अग्रवाल, एमएलसी डॉक्टर सरोजनी अग्रवाल आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे। संचालन जिला विकास अधिकारी दिग्विजय नाथ तिवारी ने किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.