मेरठ,जेएनएन। केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा कि भारत का इतिहास आक्रमणकारियों ने लिखा। जैसा चाहा वैसा तथ्यों को तोड़ा मरोड़ा। मंगल पांडेय की क्रांति को महज बगावत बताया गया। उन्होंने आगाह किया कि जिसे खुद पर गर्व नहीं होगा,वो देश के लिए भी कुछ नहीं कर सकता।
नई रणनीतियों के साथ मुश्किलों का हल निकाला
शुक्रवार को बेगमपुल पर छत्रपति शिवाजी के जन्म दिवस पर छत्रपति शिवाजी स्मारक समिति की ओर से आयोजित शिवाजी राज्यारोहण कार्यक्रम में वीके सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि देश पर खतरे तकरीबन वही हैं जो शिवाजी के वक्त थे,किंतु उन्होंने नई रणनीतियों के साथ मुश्किलों का हल निकाला। माना कि इतिहास से इरादतन छेड़छाड़ ने बड़ा नुकसान पहुंचाया है।
जिसे इतिहास में पढ़ाया ही नहीं गया
उदाहरण देते हुए कहा कि सूरत पर लिखी एक किताब में कई ऐसे तथ्य हैं,जिसे इतिहास में कभी नहीं पढ़ाया गया। शिवाजी पर कहा कि वो छोटी-छोटी टुकड़ियों में नई रणनीति के साथ दुश्मनों को घेरते थे, जिसकी बदौलत मुगलों की बड़ी सेना को भी मात दी। शिवाजी पठार से उत्तर तक पहुंच गए। माज में सभी को साथ लेकर मराठा साम्राज्य को बढ़ाया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगर वर्तमान परिप्रेक्ष्य में देखें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सबका साथ-सबका विकास भी यही है। कहा कि तलवार सिर्फ मारने नहीं, बचाने के भी काम आती है।

सहकारी बैंकों ने जीता सबका भरोसा
केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने माना कि कोआपरेटिव बैंक के प्रति लोगों की धारणा बदल रही है। उन्होंने मेरठ में सहकारी बैंक के रिकार्ड बेहतर प्रदर्शन की सराहना करते हुए एटीएम वैन को हरी झंडी भी दिखाई। कहा कि सहकारी बैंक किसानों के लिए वरदान साबित होंगे, और इसकी हाइटेक प्रणाली भ्रष्टाचार को पूरी तरह खत्म करेगी। बता दें कि सहकारी बैंक में पहली बार कोई केंद्रीय मंत्री पहुंचा है।
चेयरमैन के प्रयासों की प्रशंसा
सहकारी बैंक स्थित सभागार में शाम करीब छह बजे पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने चेयरमैन मनिंदरपाल सिंह के प्रयासों की प्रशंसा की। कहा कि बैंक यूपी में पुरस्कृत हुआ। खाते में निवेश जोड़ा, जबकि एनपीए का घटना बेहतर संकेत है। ग्रामीणों एवं किसानों के लिए सहकारी बैंकों का स्वस्थ रहना सर्वाधिक जरूरी है। वीके सिंह ने कहा कि मोदी और योगी शासनकाल में पारदर्शिता पर विशेष फोकस है। दावा किया कि अब हस्तक्षेप खत्म हो रहा है, और बिचौलिया समुदाय लापता होने को है।
सहकारी बैंकों पर किसानों का भरोसा बढ़ा
उन्होंने कहा कि मेरठ की सहकारी बैंक के रिकार्ड में सुधार से स्पष्ट है कि किसानों का भरोसा बढ़ा है। अब एटीएम वैन गांवों में पहुंचकर किसानों को न सिर्फ नकदी उपलब्ध कराएंगी, बल्कि उनके शिक्षित भी करेंगी। इससे पहले सांसद राजेंद्र अग्रवाल, महानगर अध्यक्ष मुकेश सिंघल, पूर्व क्षेत्रीय उपाध्यक्ष जितेंद्र वर्मा समेत दर्जनों ने केंद्रीय मंत्री को फूल देकर सम्मानित किया। एटीएम वैन को हरी झंडी दिखाने के बाद वीके सिंह ने करीब 20 मिनट तक सांसद राजेंद्र अग्रवाल, मनिंदरपाल समेत अन्य के साथ कमरे में चर्चा की।
सांसद आए चंद पल रुके और तत्काल चले गए
शिवाजी चौक पर आयोजित कार्यक्रम में सांसद राजेंद्र अग्रवाल चंद पल ही रुके। इसे लेकर कई प्रकार की चर्चा रहीं। गत दिनों सदर में सांसद के अभिनंदन कार्यक्रम में कैंट विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल नहीं पहुंचे थे। माना जा रहा है कि इसी वजह कैंट विस के इस कार्यक्रम से सांसद चले गए। संचालन करुणोशनंदन गर्ग ने किया। मनिंदरपाल सिंह, मुकेश सिंघल, समय सिंह सैनी, सतीश शर्मा, संजीव गुप्ता, ममता त्यागी व जैकब नकवी समेत कई अन्य शामिल हुईं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ashu Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप