Move to Jagran APP

Fake Facebook ID: मेरठ में व्यापारी की फर्जी फेसबुक आइडी बनाई, परिचितों और रिश्‍तेदारों से रुपये मांगे

मेरठ शहर में भी ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। अब ठगों ने व्यापारी की फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर दोस्तों और रिश्तेदारों से मदद के नाम पर रुपये मांगे।

By Prem BhattEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 11:00 AM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 11:00 AM (IST)
Fake Facebook ID: मेरठ में व्यापारी की फर्जी फेसबुक आइडी बनाई, परिचितों और रिश्‍तेदारों से रुपये मांगे
Fake Facebook ID: मेरठ में व्यापारी की फर्जी फेसबुक आइडी बनाई, परिचितों और रिश्‍तेदारों से रुपये मांगे

मेरठ, जेएनएन। ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। अब ठगों ने व्यापारी की फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर दोस्तों और रिश्तेदारों से मदद के नाम पर रुपये मांगे। व्यापारी के पास फोन पहुंचने पर मामले की जानकारी हुई। उन्होंने ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज कराते हुए फर्जी आइडी को बंद कराया। साथ ही पेटीएम के फर्जी अकाउंट की जानकारी भी मुख्यालय को दी।

loksabha election banner

परिचितों से की पैसों की डिमांड

लालकुर्ती थाना क्षेत्र के वेस्टर्न कचहरी रोड निवासी राजीव कुमार गुप्ता उप्र पेंट्स व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष हैं। उन्होंने बताया कि शनिवार दोपहर के समय उनके पास परिचितों के फोन आए और रुपये मांगने के बारे में पूछा। इसके बाद उनको पता चला कि किसी ने फेसबुक की फर्जी आइडी बना ली है। उन्होंने फेसबुक को खोला तो ठग ने उनके फोटो लेकर फर्जी आइडी बनाई हुई थी।

फर्जी आइडी को बंद कराया

तत्काल ही उन्होंने साइबर सेल की वेबसाइट पर ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज करते हुए फर्जी आइडी को बंद कराया। उन्होंने बताया कि ठग ने दोस्तों और रिश्तेदारों से मदद के नाम पर 20 हजार रुपये की मांग की थी। आरोपित ने एक घंटे में ही सौ से ज्यादा लोगों को अपनी आइजी से जोड़ लिया था। फेसबुक पर ठग ने पेटीएम का एकाउंट नंबर भी दिया था, जिसके बारे में मुख्यालय को जानकारी देते हुए बंद कराया।

मुजफ्फरनगर में हूं, मदद करो

उन्होंने बताया कि ठग ने मैसेज किया था कि वह उप्र के मुजफ्फरनगर में फंस गए हैं। तुरंत 20 हजार रुपये की जरूरत है, इसलिए मदद करें। इसके बाद उनके पास यूपी के अन्य शहरों के अलावा उत्तराखंड से भी काफी फोन आने शुरू हो गए थे। ठग ने टूटी-फूटी हिंदी-अंग्रेजी का इस्तेमाल किया था। इससे भी लोगों को उसपर शक हो गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.