Move to Jagran APP

Meerut-Pauri National Highway-119: हाईवे के चौड़ीकरण पर वाइल्ड लाइफ बोर्ड ने लगाया स्पीडब्रेकर, रैपिड के काम में भी बाधा

मेरठ-पौड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग-119 को 45 मीटर चौड़ा किया जाना है। बिजनौर बैराज पर नये पुल की एप्रोच रोड सेंक्चुअरी क्षेत्र से गुजरेगी। इस पर वाइल्ड लाइफ बोर्ड को आपत्ति है।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 12:02 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 12:02 PM (IST)
Meerut-Pauri National Highway-119: हाईवे के चौड़ीकरण पर वाइल्ड लाइफ बोर्ड ने लगाया स्पीडब्रेकर, रैपिड के काम में भी बाधा

मेरठ, जेएनएन। Meerut Pauri National Highway 119 मेरठ-पौड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग-119 को 45 मीटर चौड़ा किया जाना है। भूमि अधिग्रहण कार्य लगभग पूरा किया जा चुका है। इस मार्ग का अधिकतर भाग सेंक्चुअरी क्षेत्र से गुजर रहा है। बिजनौर बैराज पर नये पुल की एप्रोच रोड सेंक्चुअरी क्षेत्र से गुजरेगी। इस पर वाइल्ड लाइफ बोर्ड को आपत्ति है। बोर्ड का कहना है कि सेंक्चुअरी की जमीन से नहीं, बल्कि किसी अन्य स्थान पर नया पुल बनाकर हाइवे को वहां से गुजारा जाए। इसी के चलते प्रदेश में अटकी एनएचएआइ की अनुमति की पत्रवली दिल्ली नहीं पहुंच पाई है। एनएचएआइ अफसरों का कहना है कि जल्द वन विभाग और संबंधित अफसरों के साथ वार्ता करके समाधान निकाला जाएगा।

loksabha election banner

45 मीटर चौड़ा बनेगा मार्ग

मेरठ में एनएच 58 के मोदीपुरम तिराहा से बेगमपुल और मवाना होते हुए पौड़ी तक जाने वाले एनएच 119 का चौड़ीकरण कार्य स्वीकृत है। यह वर्तमान में फोरलेन है। अब इसे चौड़ा करके 45 मीटर किया जा रहा है। इसके लिए मेरठ से पौड़ी तक सड़क के दोनों ओर भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है।

निर्माण में सेंक्चुअरी का अड़ंगा

एनएचएआइ अफसरों की माने तो बिजनौर बैराज का पुराना पुल इस हाइवे के वाहनों के दबाव के मद्देनजर कमजोर है और उसकी चौड़ाई भी कम है। लिहाजा बैराज के पास ही नया और चौड़ा पुल बनाया जाना है। यह पुल सिक्स लेन मार्ग की जरूरत के मुताबिक तैयार होगा। इसकी एप्रोच रोड लगभग दो किमी लंबाई में सेंक्चुअरी की भूमि से गुजरेगी। अथॉरिटी ने बोर्ड से अनुमति का आवेदन किया था। लखनऊ में ही इस पर आपत्ति लगा दी गई है।

थाने के बाहर वाहनों ने रोका रैपिड का काम

कोरोना संक्रमण के बाद रैपिड निर्माण परतापुर थाने के बाहर दोनों तरफ खड़े वाहन बाधा बन रहे हैं। वाहनों की वजह से शुक्रवार को दो सहायक अभियंताओं ने एसपी सिटी को समस्या की जानकारी दी। सहायक अभियंता राजेश कुमार और गोविंद कुमार ने शुक्रवार को एसपी सिटी को बताया कि परतापुर थाने के सामने खड़े वाहन निर्माण कार्य में बाधा डाल रहे हैं। वाहनों की वजह से परतापुर थाने के सामने सड़क के दोनों तरफ खोदाई नहीं हो पा रही है। उन्होंने सड़क के दोनों तरफ खड़े वाहनों को थाना परिसर में रखने का अनुरोध किया। थाने में वाहनों को शिफ्ट करने की लंबी प्रक्रिया है। ऐसे में रैपिड रेल निर्माण कर रही कंपनी खुद ही वाहन शिफ्ट करेगी। पुलिस केवल स्थान बताएगी। परतापुर पुलिस जगह तलाश कर रही है। ये सभी वाहन मुकदमों से संबंधित हैं। इन्हें कोर्ट में भी दिखाना पड़ता है। एसपी सिटी ने बताया कि इंस्पेक्टर परतापुर को आदेश दिए गए कि वाहनों को खड़ा करने का स्थान बताकर स्वयं भी सहयोग करें।

बरसात के बाद निर्माण की तैयारी

एनएचएआइ की मेरठ यूनिट इस हाइवे का निर्माण करेगी। एनएचएआइ अफसरों की माने तो टेंडर आदि की कार्रवाई भी पूरी की जा चुकी है। बरसात के बाद मार्ग निर्माण शुरू होगा। इसके लिए जल्द अधिगृहीत भूमि पर कब्जा लिया जाएगा।

निर्माण से पहले फाइनल सर्वे शुरू

रैपिड रेल कॉरीडोर का निर्माण कार्य शुरू होने से पहले फाइनल सर्वे शुरू हो गया। शुक्रवार को एनसीआरटीसी के मोदीनगर कार्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरों की टीम ने दुहाई से शताब्दी नगर तक निरीक्षण किया। इस दौरान देखा गया कि अब तक बिजली लाइन की शि¨फ्टग का कितना कार्य पूरा हो गया है और कितना बचा है। फाइनल सर्वे के बाद रैपिड कॉरीडोर के काम मे तेजी आएगी। इलेक्ट्रिकल इंजीनियर शिवपाल और पीपी सिंह मौजूद रहे।

तीन अवैध निर्माण किए सील

एमडीए उपाध्यक्ष के निर्देश पर जोन बी अंतर्गत थाना कंकरखेड़ा में अवैध निर्माण सील करने की कार्रवाई की गई। खिर्वा रोड पर संजीव कुमार तथा डिफेंस एंक्लेव के गेट के बराबर प्रदीप चौधरी पुत्र फतह सिंह द्वारा किए जा रहे निर्माण को सील किया गया। ड्रीम सिटी में अवैध निर्माण सील किया गया।

इनका कहना है

हमने वाइल्ड लाइफ बोर्ड की अनुमति के लिए आवेदन किया है। आपत्तियों पर चर्चा के लिए वन विभाग के अधिकारियों के साथ जल्द बैठक होगी। इसमें समस्या का समाधान होगा। बोर्ड की अनुमति मिलते ही मार्ग पर युद्धगति से काम शुरू कराया जाएगा।

- डीके चतुर्वेदी, परियोजना निदेशक एनएचएआइ मेरठ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.