Move to Jagran APP

Meerut Panchayat Chunav Counting: एक कमरे में एक टेबल, फेस शील्ड लगाकर होगी मतगणना, जानिए कैसी होगी पूरी व्‍यवस्‍था?

मतगणना के दौरान ऐसी व्यवस्था की जाएगी जिससे प्रत्याशी और उनके एजेंट के साथ मतगणना कर्मचारी भी कोरोना से बचे रहेंगे। प्रत्येक प्रत्याशी उसके एजेंट तथा कर्मचारी को थर्मल स्कैनर से तापमान की जांच तथा आक्सीजन की माप के बाद ही मतगणना स्थल में प्रवेश मिल सकेगा।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 09:30 AM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 09:30 AM (IST)
यूपी पंचायत चुनाव के मतगणना को लेकर खास तैयारी की जा रही है।

मेरठ, जेएनएन। मतगणना के दौरान ऐसी व्यवस्था की जाएगी जिससे प्रत्याशी और उनके एजेंट के साथ मतगणना कर्मचारी भी कोरोना से बचे रहेंगे। प्रत्येक प्रत्याशी, उसके एजेंट तथा कर्मचारी को थर्मल स्कैनर से तापमान की जांच तथा आक्सीजन की माप के बाद ही मतगणना स्थल में प्रवेश मिल सकेगा।

loksabha election banner

एडीएम प्रशासन मदन सिंह गब्र्याल ने बताया कि एहतियात के साथ मतगणना स्थल के भीतर प्रवेश मिलेगा। मतगणना स्थल पर एक कमरे में एक टेबल लगेगी, जिस पर चार कर्मचारी होंगे। चारों कर्मचारी मास्क तथा फेसशील्ड लगाकर काम करेंगे। एक समय में एक पद के ही प्रत्याशी भीतर रहेंगे। दूसरे पद की गणना शुरू होने पर उसके प्रत्याशियों और एजेंट को प्रवेश दिया जाएगा। गणना के बाद पूरे कमरे को सैनिटाइज किया जाएगा। कर्मचारियों के साथ साथ सभी प्रत्याशियों और उनके एजेंटों को डबल मास्क लगाकर रहना होगा। मास्क भी नाक से नीचे नहीं उतरना चाहिए। वरना चालान की कार्रवाई होगी।

कुसैड़ी गांव में दो बूथों पर बूथ कैप्चरिंग की हुई थी शिकायत

जानी ब्लाक के कुसैड़ी गांव में दो बूथों पर बूथ कैप्चरिंग की शिकायत के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने पुनर्मतदान कराने का आदेश दिया है। यह पुनर्मतदान आज शनिवार को होगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने देर शाम तक सभी तैयारियां पूरी कर ली। पंचायत चुनाव में 26 अप्रैल को मतदान के निर्धारित समय के बाद जानी ब्लाक के कुसैड़ी गांव में प्राथमिक विद्यालय में बने दो बूथों में लोगों की भीड़ ने घुसकर जबरन वोट डाले थे। पीठासीन अधिकारी ने बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई थी। जिला प्रशासन की संस्तुति पर राज्य निर्वाचन आयोग ने दोनों बूथों पर पुनर्मतदान कराने का आदेश दिया है। बूथ संख्या 131 और 132 में पुनर्मतदान शनिवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम प्रशासन मदन सिंह गब्र्याल ने बताया कि शुक्रवार शाम तक दोनों बूथों पर पोलिंग पार्टियां पहुंच गई थीं। जिला गन्ना अधिकारी दुष्यंत कुमार को जोनल तथा मवाना तहसील के तहसीलदार न्यायिक रामचंद्र को सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाया गया है। शांतिपूर्ण मतदान लिए बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात किया गया है।

निष्‍पक्ष मतगणना की मांग

राष्ट्रीय लोकदल ने आयुक्त को पत्र लिखकर दो मई को होने वाली पंचायत चुनाव की मतगणना को निष्पक्ष कराने की मांग की। प्रदेश संगठन महामंत्री डा. राजकुमार सांगवान ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया पारदर्शी व निष्पक्ष होने में संदेह उत्पन्न हो रहा है। मतगणना के संबंध में प्रत्याशियों को किसी भी जानकारी से अवगत नहीं कराया जा रहा है। दो मई को मतगणना होनी है, जबकि तीन मई तक लाकडाउन लगा दिया गया है। ऐसे में मतगणना एजेंट कैसे और कहां बनाए जाएंगे। इसकी जानकारी भी नहीं दी गई है। सांगवान ने आरोप लगाया कि सत्ता के दबाव में असमंजस पैदा किया जा रहा है। क्षेत्रीय अध्यक्ष यशवीर सिंह ने कहा कि वार्ड 13 में विशेष रुप से प्रशासन को ध्यान दिलाने की जरूरत है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.