Move to Jagran APP

Holidays In October: अक्‍टूबर महीने के इन 12 दिनों में बंद रहेंगे बैंक, त्‍योहारी सीजन में ATM देंगे राहत

Bank Holidays In October यह जानकारी आपके लिए बेहद जरूरी है। अक्टूबर में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक 24 घंटे खुलेंगे एटीएम। माह के पहले और अंतिम सप्ताह में अधिक दिन बंद रहेंगे बैंक। गांधी जयंती व ईद मिलादुन्नबी रविवार को होने से दो अवकाश हुए कम।

By Jagran NewsEdited By: PREM DUTT BHATTPublished: Sat, 01 Oct 2022 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 08:00 AM (IST)
Holidays In October: अक्‍टूबर महीने के इन 12 दिनों में बंद रहेंगे बैंक, त्‍योहारी सीजन में ATM देंगे राहत
Holidays In October अक्‍टूबर माह के त्‍योहारी सीजन में 12 दिन बैंक बंद रहेंगे।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Holidays In October सितंबर के अंतिम सप्ताह में नवरात्र के साथ ही त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। अक्टूबर माह में कई त्योहार हैं और लोग खूब खरीददारी करने की तैयारी कर रहे हैं। नए सामान खरीददारी की सूची भी घर-घर तैयार हो रही है। धन निकासी को लेकर आमजन को थोड़ा सतर्क रहना होगा, क्योंकि अक्टूबर माह में बैंक 12 दिन बंद रहेंगे।

loksabha election banner

त्‍योहार का महीना है अक्‍टूबर

अक्टूबर माह में विभिन्न जयंती और दशहरा, दीपावली आदि के कारण बैंकों में 12 दिन का अवकाश रहेगा। माह के पहले और अंतिम सप्ताह में ज्यादा दिन बैंक बंद रहेगा। दीपावली का अवकाश बैंक के कैलेंडर में 24 अक्टूबर को हैं, जबकि गोवर्धन पूजा का 26 अक्टूबर को दर्ज है। इसके अलावा अक्टूबर में पांच रविवार हैं और दूसरे व चतुर्थ शनिवार को भी बैंक बंद रहता है।

एटीएम और डिजिटल माध्‍यम का सहारा

गांधी जयंती और ईद मिलादुन्नबी के दिन रविवार पड़ रहा है, इस कारण दो अवकाश कम हो रहे हैं। माह में अधिक दिन बैंक बंद होने के कारण लोगों को धन निकासी के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में एटीएम और डिजिटल माध्यम सहारा बन सकेंगे। इसके अलावा एटीएम में नगदी की कमी नहीं होने दी जाएगी और 24 घंटे खोला जाएगा। साथ ही बैंक प्रबंधकों का अपने ग्राहकों को सुझाव है कि कैलेंडर देखकर ही बैंकों में धन निकासी के लिए आना बेहतर रहेगा।

अक्टूबर माह में अवकाश

दो अक्टूबर : गांधी जयंती, रविवार

चार अक्टूबर : महानवमी

पांच अक्टूबर : विजय दशमी

आठ अक्टूबर : द्वितीय शनिवार

नौ अक्टूबर : ईद मिलादुन्नबी

रविवार 16 अक्टूबर : रविवार

22 अक्टूबर : चतुर्थ शनिवार

23 अक्टूबर : रविवार

24 अक्टूबर : दीपावली

26 अक्टूबर : गोवर्धन पूजा

27 अक्टूबर : चित्रगुप्त जयंती, भाईदूज

30 अक्टूबर : रविवार

इनका कहना है

अक्टूबर माह में कई बड़े त्योहार होने के कारण बैंक अधिक दिनों तक बंद रहेंगे। ऐसे में सभी बैंक प्रबंधकों से अपने एटीएम में अधिक नगदी रखने व 24 घंटे खुले रखने के लिए कहा है। बैंक शाखाओं में भी नगद निकासी के दौरान ग्राहकों को दिक्कत नहीं होने दी जाएगी।

- एसके मजूमदार, एलडीएम 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.