Move to Jagran APP

Meerut Coronavirus News Update: मेरठ और आसपास कोरोना का कहर, 325 नए मरीज मिले

कोरोनावायरस की दहशत बरकरार है। मेरठ में 5205 सैम्पलों की जांच की गई जिसमें 182 मरीजों में कोरोनावायरस मिला। सीएमओ डा. राजकुमार ने कहा कि संक्रमण की दर समान बनी हुई है। 1051 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। सावधानी बरती जा रही है।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 09:00 AM (IST)
Meerut Coronavirus News Update: मेरठ और आसपास कोरोना का कहर, 325 नए मरीज मिले
मेरठ मेडिकल कालेज में गंभीर मरीजों की सांसें अब लौटने लगी हैं।

मेरठ, जेएनएन। वेस्‍ट यूपी के जिलों में कोरोनो जमकर कहर बरपा रहा है। संक्रमितों होने वालों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। सोमवार को 325 नए मरीज मिले। मेरठ में 5205 सैम्पलों की जांच की गई, जिसमें 182 मरीजों में कोरोनावायरस मिला। सीएमओ डा. राजकुमार ने कहा कि संक्रमण की दर समान बनी हुई है। 1051 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। 177 मरीज डिस्चार्ज किये गए हैं। गत दिनों संक्रमण की दर नौ फीसद तक हो गयी थी। उधर, मेडिकल कालेज में सौ से ज्यादा मरीज भर्ती हैं। 200 बेडों वाले धन सिंह कोतवाल केंद्र को फिर शुरू कर दिया गया है।

loksabha election banner

गंभीर मरीजों की सांसें लौटने लगी

मेरठ मेडिकल कालेज में गंभीर मरीजों की सांसें लौटने लगी हैं। पारा गिरने, वायु प्रदूषण, एलॢजक माहौल और सांस की बीमारियां बढऩे के बावजूद बड़ी संख्या में मरीजों की जान बचाई गई। नवंबर के तीसरे सप्ताह में मरीजों की तादाद तेजी से बढ़ी, लेकिन मौत की दर घटने से प्रशासन को बड़ी राहत मिली है। चिकित्सकों का दावा है कि सर्दियों में कोरोना कहर नहीं ढा पाएगा। संक्रामकता बढऩे के बावजूद वायरस की मारक क्षमता में कमी आई है। मेडिकल कालेज के कोविड वार्ड के डाक्टरों ने मार्च से अब तक कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा बनाया है। प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य आलोक कुमार ने भी कोरोना के पैटर्न की पड़ताल की।

बागपत में नौ केस

बागपत जिले में कोरोना के वायरस की चपेट में आकर दो बुजुर्ग महिलाओं की मौत हो गई है। महिलाओं की मौत से परिवार में कोहराम मचा हुआ है, तो पड़ोस के लोगों में सतर्कता बरती गई है। वहीं नौ लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।लापरवाह लोगों के लिए यह एक संदेश है कि कोरोना एक बुखार, खांसी या जुकाम का वायरस नहीं है, बल्कि जानलेवा संक्रमण है। जितना हो सके उतना बचाव करेंगे तो स्वस्थ रहेंगे। प्रभारी सीएमओ डा. भुजवीर सिंह ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव दो बुजुर्ग महिलाओं की कोरोना से मौत हो गई है।

बिजनौर में दस नए रोगी

बिजनौर जिले में कोरोना संक्रमण का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। धामपुर के एक व्यापारी की कोरोना से मौत हो गई। सोमवार को जिले में दस नए रोगी मिले हैं। संतोषजनक बात यह है कि लगातार तीसरे दिन रोगियों की तुलना में ठीक होने वालों की संख्या अधिक है। सोमवार को 19 रोगी ठीक होकर घर लौटे हैं। अब जिले में 200 कोरोना संक्रमित शेष हैं। जिले में कोरोना संकट टलने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को जिल भर में दस नये रोगी मिलने के साथ ही रोगियों की संख्या बढ़कर 3937 हो गई है। जबकि 19 रोगी ठीक होने के साथ ही स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़कर 3679 हो गई है।

बुलंदशहर में 25 नए मरीज

बुलंदशहर जिले में कोरोना की चेन लगातार बढ़ रही है। सोमवार को कोरोना के 25 नए मरीज मिले साथ ही 14 मरीज डिस्चार्ज किए गए। जिले में अब संक्रमितों की संख्या 5182 हो गई है। इसमें 4779 मरीज ठीक हो चुके हैं।स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक कुल 25 नए मरीज मिले हैं। इसमें जहांगीराबाद, नरौरा, लखावटी, औरंगाबाद, सिकंदराबाद, शिकारपुर और बुलंदशहर शहरी क्षेत्र में नए मरीज मिले हैं। साथ ही 14 मरीज कोरोना मुक्त होकर घर पहुंच गए। अब तक 82 लोगों की कोरोना से जान गई है। 321 एक्टिव मरीजों का इलाज चल रहा है।जिला सर्विलांस अधिकारी व एसीएमओ डा. रोहताश यादव ने बताया कि कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए रैंडम जांच की जा रही है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है।

मुजफ्फरनगर में 47 पाजिटिव

मुजफ्फरनगर में सोमवार को आई रिपोर्ट में 47 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। हांलाकि उपचार के बाद 40 मरीज स्वस्थ्य होकर अस्पतालों से घरों के लिए लौट गए। कई स्थानों पर संदिग्ध लोगों की जांच भी कराई गई है। स्वास्थ्य विभाग लगातार लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक कर रहा है। जिला अस्पताल सहित महावीर चौक व अन्य स्थानों पर कोरोना संदिग्धों की जांच की जा रही है। बढ़ते कोरोना के खतरे को लेकर लोगों को चेहरे पर मास्क लगाकर ही बाहर निकलते की सलाह दी जा रही है। सीएमओ डा. प्रवीण कुमार चोपड़ा ने बताया कि लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है।

सहारनपुर में 43 मरीज

सहारनपुर जिले में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। सोमवार को सिटी मजिस्ट्रेट ने रोड़वेज बस स्टैंड पर बिना मास्क पहने लोगो की जमकर क्लास ली। साथ ही उन्होंने रोडवेज बस चालक व परिचालकों को भी सख्त हिदायत दी कि बिना मास्क पहने किसी भी यात्री को बस में सफर न करनें दें। सोमवार को सैंपलिंग में कोरोना के 43 नए संक्रमित मरीज सामने आए जबकि 18 मरीज स्वस्थ हो गए हैं। 122 मरीजों की मौत के बाद जनपद में एक्टिव केस 1340 हैं, जिनका उपचार चल रहा है। जिले में कोरोना मरीजों की 8569 पहुंच गई है। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बताया कि दूसरे राज्यों से यहां आने वाले लोगों को जांच के बाद ही आने दिया जाएगा। खासकर दिल्ली से आने वाले बाशिंदों का जिले की सीमा पर कोरोना का सैंपल लिया जाएगा।

शामली में नौ संक्रमित

शामली जिले में सोमवार को नौ कोरोना पाजिटिव मिले हैं। कुल संक्रमितों की संख्या 3130 हो गई है। साथ ही 12 मरीज स्वस्थ हुए हैं और अब सक्रिय मरीज 177 हैं। शामली शहर में सुभाष चौक क्षेत्र निवासी 19 वर्षीय युवक, काकानगर निवासी 20 वर्षीय युवक, रामशाला निवासी 42 वर्षीय व्यक्ति, मलूकशाह निवासी 70 वर्षीय वृद्ध, कमला कालोनी निवासी 25 वर्षीय युवती, 92 वर्षीय वृद्धा, गांधी चौक निवासी 49 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पाजिटिव है। जिलाधिकारी जसजीत कौर ने बताया कि संक्रमितों के संपर्क में आने वालों को चिन्हित करने और बेहतर तरीके से जांच कार्य करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए हैं। सभी से अपील है कि कोरोना से बचाव के लिए गाइडलाइन का पालन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.