Move to Jagran APP

Meerut Coronavirus News Update: मेरठ के कोविड वार्डों में आधी रह गई कोरोना मरीजों की संख्‍या

मेरठ जिले में सोमवार को कोरोना संक्रमण की दर 3.11 फीसद मिली। 3754 सैंपल की जांच में 117 में कोरोना की पुष्टि की गई। तीन मरीजों की मौत हुई है। हालांकि राहत देने वाली बात यह है कि कोविड वार्डों में कोरोना मरीजों की संख्‍या घटकर आधी रह गई है।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 07:30 AM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 07:30 AM (IST)
मेरठ में अब 81.3 फीसद रिकवरी रेट पहुंच चुका है, जबकि गत माह 75 फीसद के आसपास था।

मेरठ, जेएनएन। सोमवार को मेरठ जिले में कोरोना संक्रमण की दर 3.11 फीसद मिली। 3754 सैंपल की जांच में 117 में कोरोना की पुष्टि की गई। तीन मरीजों की मौत हुई है। सीएमओ डा. राजकुमार ने बताया कि जिले में अब तक तीन लाख से ज्यादा लोगों के सैंपल लिए गए हैं। 1670 सैंपलों की रिपोर्ट प्रतीक्षारत है। 129 मरीज डिस्चार्ज किए गए। अब तक 8840 मरीज ठीक होकर घर पहुंच चुके हैं।

loksabha election banner

आधे रह गए मरीज

मेरठ जिले में अब 81.3 फीसद रिकवरी रेट पहुंच चुका है, जबकि गत माह 75 फीसद के आसपास था। 847 मरीजों को होम आइसोलेशन दिया गया है। उधर, मेडिकल कालेज में मरीजों की संख्या पिछले माह की तुलना आधी रह गई है। हालांकि पिछले 24 घंटों में किसी मरीज की मौत दर्ज नहीं की गई। डा. तरुण पाल ने बताया कि वार्ड में 70 मरीज भर्ती हैं। इस माह मृत्यु दर में भी कमी आई है।

कोविड केंद्रों में मरीजों की संख्या घटी

लंबी लड़ाई के बाद कोरोना से कुछ हद तक राहत नजर आ रही है। मेडिकल कालेज समेत सभी कोविड वार्डों में गत 15 दिनों की तुलना में मरीजों की संख्या 50 फीसद रह गई है। रिकवरी रेट बढ़ा है, जबकि मौत की दर में भी मामूली सुधार हुआ है। हालांकि सर्दी के मौसम और त्योहारों के बीच अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी।

आक्‍सीजन पर भी कम मरीज

मेडिकल कालेज में ढाई सौ कोविड बेड हैं। इनमें सितंबर के अंतिम सप्ताह तक करीब 150 मरीजों का इलाज चल रहा था। आइसीयू में मरीजों की संख्या 50 पार कर गई थी। अक्टूबर के आंकड़े उम्मीद जगाते हैं। छह से 12 अक्टूबर की रिपोर्ट बताती है कि मेडिकल कालेज में औसतन 75 मरीज भर्ती हैं। सप्ताह में तीन दिन एक भी मरीज की जान नहीं गई। आक्सीजन पर रखे गए मरीजों की संख्या कम मिली। सुभारती में चार सौ से ज्यादा कोविड बेड हैं। यहां पिछले माह करीब दो सौ मरीज भर्ती थे।

रिकवरी रेट अब 81 फीसद

एसीएमओ डा. एसके शर्मा ने बताया कि अब मरीजों की संख्या 50 के आसपास बनी हुई है। मुलायम सिंह यादव मेडिकल कालेज में दो सौ कोविड बेड हैं। यहां पिछले सप्ताह मरीजों की संख्या सौ पार कर गई थी। अब महज आधे मरीज रह गए हैं। सीएमओ डा. राजकुमार ने बताया कि पिछले माह में 75 फीसद की तुलना में रिकवरी रेट अब 81 फीसद हो गया है। मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि सितंबर माह में दो सप्ताह में 80 से ज्यादा मरीजों की जान गई, लेकिन अक्टूबर माह में रिकार्ड कमी आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.