Move to Jagran APP

Meerut Coronavirus News: मेरठ में घटने लगे कोरोना के एक्टिव केस, पर मई तक रहें बहुत सतर्क

कोरोना का कहर जारी है लेकिन आंकड़ों के आईने से देखें तो कुछ राहत भी नजर आने लगी है। आरटी-पीसीआर संक्रमण दर जहां 30-35 फीसद से गिरकर 18 फीसद से नीचे चली गई है वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या बेतहाशा बढ़ने के बाद अब थमती दिख रही है।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 11:40 AM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 11:40 AM (IST)
Meerut Coronavirus News: मेरठ में घटने लगे कोरोना के एक्टिव केस, पर मई तक रहें बहुत सतर्क
मेरठ में तेजी से घटन रहे एक्टिव केसों की संख्‍या।

मेरठ, जेएनएन। कोरोना का कहर जारी है, लेकिन आंकड़ों के आईने से देखें तो कुछ राहत भी नजर आने लगी है। आरटी-पीसीआर संक्रमण दर जहां 30-35 फीसद से गिरकर 18 फीसद से नीचे चली गई है, वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या बेतहाशा बढ़ने के बाद अब थमती दिख रही है। मई के प्रथम सप्ताह में आंकड़ा स्थिर होकर गिरने लगा है। डाक्टरों का कहना है कि मई में सावधान रहें।

loksabha election banner

सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने कहा कि अभी कुछ कहना जल्दबाजी है, लेकिन आंकड़ों ने उम्मीद जगा दी है। आरटीपीसीआर जांच के अलावा एंटीजन जांच में भी संक्रमण दर कम हुई है। उनका कहना है कि अपैल का अंतिम सप्ताह सर्वाधिक घातक रहा, लेकिन मई के पहले सप्ताह में हलात तकरीबन वैसे ही बने हुए हैं। इतना जरूर हुआ है कि मरीजों की संख्या एवं संक्रामकता का आंकड़ा बढ़ना बंद हो गया है।

1498 मरीज मिले, 21 की हुई मौत

मेडिकल कालेज में एक से चार मई के बचे सैंपलों की जांच रिपोर्ट एक साथ एंट्री करने से बुधवार को कोरोना मरीजों की संख्या 1498 पहुंच गई। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि इस वजह से संक्रमण की दर और मरीजों की संख्या दोनों बढ़ गई। रिपोर्ट के मुताबिक 6826 सैंपलों की जांच में 21 फीसद की संक्रमण दर मिली है। 1879 मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, वहीं 4597 होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं। उधर, मेडिकल कालेज में दस, जबकि स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में दस अन्य मरीजों की मौत बताई गई है।

डीएम के वाहन चालक की मौत

कोरोना संक्रमण का शिकार होने के कारण जिलाधिकारी आवास पर तैनात वाहन चालक चमन की मंगलवार रात में मृत्यु हो गई। साथी कर्मचारियों ने बताया कि संक्रमण के बाद वह तीन दिन से अस्पताल में भर्ती रहकर इलाज करा रहे थे। लेकिन उनकी हालत में सुधार नहीं हुआ। 

2609 युवाओं ने लगवाया टीका

टीकाकरण कार्यक्रम के तहत बुधवार को 2609 युवाओं ने टीका लगवाया जबकि तीन हजार ने पंजीकरण और स्लाट बुकिंग करा रखी थी। लगातार तीसरे दिन सबसे अधिक सीएचसी मवाना पर लाभार्थी पहुंचे। यहां 200 के सापेक्ष 195 युवाओं ने वैक्सीन की पहली डोज ली जबकि सरधना में सबसे कम 150 के सापेक्ष 119 युवा ही पहुंचे। दूसरी ओर 45 से अधिक उम्र वालों में केवल 22 फीसद ने ही टीका लगवाया। 10950 के लक्ष्य के सापेक्ष 2413 लोगों ने टीका लगवाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.