जागरण संवाददाता, मेरठ : रेलवे स्टेशन हो या बस अड्डा, यहां विभिन्न जगहों से लोग आते-जाते हैं। अधिकांश सैलानी भी यहां से होकर गुजरते हैं, अगर यहीं यात्रियों को जिले या शहर के ऐतिहासिक-पौराणिक स्थलों के बारे में रूबरू करा दिया जाए तो इनके प्रति दिलचस्पी बढ़ सकती है। इसीलिए ऐसी जगहों पर होर्डिंग लगाने की पहल की गई है दैनिक जागरण के माय सिटी माय प्राइड अभियान के तहत। 

इस महाभियान में शहर में कुछ ऐसे कार्य करने वाले लक्ष्य तय किए गए थे जिससे शहर में कुछ बदलाव दिखाई दे। ये कार्य ऐसे हैं जिन्हें जनसहयोग से किया जाना है। यानी इसके लिए शासन या प्रशासन न बजट की आस लगानी है और न ही किसी जटिल एनओसी प्रक्रिया से गुजरना है। तय किए गए 11 लक्ष्यों में एक लक्ष्य यह भी है कि जिले व शहर के प्रमुख ऐतिहासिक व पौराणिक स्थलों के महत्व से लोगों को परिचित कराने के लिए वहां पर होर्डिंग लगाए जाएं। दरअसल अधिकांश स्थलों पर पर्यटक जाते हैं तो उसके बारे में वहां पर उन्हें कोई विवरण लिखा हुआ नहीं मिलता है। इस कारण पर्यटकों का ऐसे स्थलों से मोह-भंग होता है।
शासन-प्रशासन स्तर से ऐसे स्थलों के महत्व के बारे में कभी बोर्ड आदि लगाने के कदम नहीं उठाए गए जबकि दिल्ली के नजदीक होने की वजह से मेरठ के पर्यटन स्थलों पर स्वाभाविक रूप से पर्यटकों को आना चाहिए। यह प्रशासनिक लापरवाही है कि मेरठ की अच्छी तस्वीर पर्यटकों के समक्ष रखने पर ध्यान नहीं दिया गया। अभियान के तहत दैनिक जागरण कार्यालय में शहर के प्रमुख लोगों की उपस्थिति में राउंडटेबल कॉन्‍फ्रेंस की गई थी। इसी क्रम में यह भी विचार बना कि अधिकांश यात्री बस अड्डे और रेलवे स्टेशन से होकर जाते हैं, इसलिए इन स्थलों पर भी पर्यटन स्थलों से परिचित कराने वाली होर्डिंग लगाई जाएं। होर्डिंग लगाने की जिम्मेदारी ली थी होटल ओलीविया के डायरेक्टर अभिजीत दुबे ने। वह इस प्रक्रिया में काफी आगे बढ़ चुके हैं।
अभिजीत ने बताया कि सिटी रेलवे स्टेशन व शहर के दोनों बस अड्डे पर होर्डिंग तो लगाए ही जाएंगे। चुनिंदा पर्यटन स्थलों पर भी होर्डिंग लगाने की तैयारी अंतिम चरण में है। शहर के होटलों में जो भी जाएगा उसे एक ब्रोशर मिलेगा। इसमें शहर या ग्रामीण क्षेत्र के पर्यटन स्थलों के बारे में खास जानकारी फोटो समेत अंकित होगी। पहले इसकी शुरुआत होटल ओलीविया से होने जा रही है। इस होटल के डायरेक्टर ने ब्रोशर प्रकाशित करने का आर्डर भी दे दिया है।

इन स्थलों पर लगेंगे होर्डिंग
-सिटी रेलवे स्टेशन
-भैंसाली बस अड्डा
-सोहराब गेट बस अड्डा
-औघडऩाथ मंदिर
-गगोल तीर्थ
-घंटाघर
-जिले के अन्य प्रमुख पर्यटन स्थल

By Krishan Kumar