जागरण संवाददाता, मेरठ। ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व वाले मेरठ के पर्यटन स्थानों की महत्ता बताने के मकसद से शहर के कई स्थानों पर वहां की मर्यादा को दर्शाने वाले होर्डिंग और बैनर लगाया जाएगा। शुरुआत 10 प्रमुख पर्यटन स्थलों से होगी और आने वाले दिनों में इसका और विस्तार किया जाएगा।

दैनिक जागरण के माय सिटी माय प्राइड अभियान के अंतर्गत तय किए गए 11 लक्ष्यों को पूरा करने की कवायद चल रही है। इन लक्ष्यों के अधीन ही कंपनी सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत शहर के युवा होटेलियर अभिजीत दुबे ने जिले के इंफ्रास्ट्रक्चर पिलर में पर्यटन स्थलों की महत्ता बताने के मकसद से इन स्थलों के आसपास और प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर स्थायी होर्डिंग तैयार कर लगवाने की व्यवस्था का बीड़ा उठाया है।

अभिजीत ने शुरू में 10 स्थलों को चिह्नित कर जल्द ही काम शुरू कर देने का भरोसा दिलाया है। इसकी खातिर 10 स्थलों के चयन और होर्डिंग में लिखे जाने की खातिर मैटर आदि तैयार किया जा रहा है। माना जा रहा है कि महीनेभर के अंदर यह योजना धरातल पर उतर आएगी।

इससे पहले दैनिक जागरण के माय सिटी माय प्राइड महाभियान के तहत इंफ्रास्ट्रक्चर पिलर के अंतर्गत ही शहर के पांच प्रमुख प्रवेश द्वारों पर शहीद व क्रांतिकारियों की प्रतिमा स्थापित करना और पर्यटन स्थलों पर उनके महत्व के होर्डिंग लगाने का भी लक्ष्य लिया गया। इन्हें स्थापित कराने की जिम्मेदारी रियल स्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी ने ली है। एसोसिएशन के महासचिव कमल ठाकुर के साथ ही एडको डेवलपर्स एसोसिएशन के एमडी वरुण अग्रवाल ने अगुवाई का फैसला लिया था। दोनों स्तरों से इसके लिए प्रयास जारी हैं। कमल ठाकुर ने बताया कि जल्द ही सभी बिल्डरों की एक बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें सभी की भागीदारी पर चर्चा होगी। बिल्डरों के साथ ही अन्य लोगों को भी इसमें आर्थिक सहयोग के लिए जोड़ा जाएगा ताकि यह लक्ष्य पूरा किया जा सके। इसमें अधिक धनराशि खर्च होनी इसलिए सभी का सहयोग जरूरी होगा।

By Krishan Kumar