Move to Jagran APP

परास्नातक के कई कोर्स में रजिस्ट्रेशन हो रहे कम

चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय और उससे जुड़े कॉलेजों में परास्नातक कोर्स में प्रवेश के लिए छात्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं लेकिन सीटों के सापेक्ष अभी भी कई कोर्स में रजिस्ट्रेशन कम हुए हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 06:23 AM (IST)
परास्नातक के कई कोर्स में रजिस्ट्रेशन हो रहे कम
परास्नातक के कई कोर्स में रजिस्ट्रेशन हो रहे कम

मेरठ, जेएनएन: चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय और उससे जुड़े कॉलेजों में परास्नातक कोर्स में प्रवेश के लिए छात्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं, लेकिन सीटों के सापेक्ष अभी भी कई कोर्स में रजिस्ट्रेशन कम हुए हैं। परास्नातक के रेगुलर कोर्स में सेमेस्टर सिस्टम होने की वजह से यह स्थिति बन रही है।

loksabha election banner

परास्नातक और एलएलबी में 30 जुलाई तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चलेंगे। उधर, स्नातक कोर्स में भी 30 जुलाई तक ही रजिस्ट्रेशन होने हैं। इसके बाद ओपन मेरिट से स्नातक में प्रवेश होंगे। स्नातक में ओपन रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्र- छात्राएं एक और दो अगस्त को कॉलेजों में ऑफर लेटर जमा करेंगे कॉलेज मेरिट बनाकर तीन और पांच अगस्त तक प्रवेश लेंगे। निजी कॉलेजों में बीए, बीएससी, बीकॉम सहित सभी प्रोफेशनल कोर्स में काफी सीटें रिक्त हैं, जिनमें छात्र रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

दो दिन चलेंगे बीपीएड और एमपीएड में आवेदन

चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर और संबंधित कॉलेजों में संचालित बीपीएड, एमपीएड, बीपीईएस और एमपीईएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश चाहने वाले छात्र 30 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद संलग्न प्रमाणपत्रों को स्पीड पोस्ट से पांच अगस्त तक विश्वविद्यालय में जमा करना होगा।

कुछ कोर्स में रजिस्ट्रेशन की स्थिति

एलएलबी - 20583

एमए 21336

एमए कैंपस 357

एमबीए हॉस्पिटल मैनेजमेंट 104

एमकॉम -10427

एमकॉम कैंपस- 77

एमएफए-91

एमएससी - 12779

एमएससी कैंपस-589

एमएससी एजी- 4908

एमएससी एजी कैंपस- 104

कृषि में पीछे, कला, विज्ञान और कॉमर्स में छात्राएं आगे

चौ. चरण ंिसंह विश्वविद्यालय और कॉलेजों में परास्नातक में छात्रों से आगे छात्राएं हैं। अभी तक विवि के एडमिशन पोर्टल पर रजिस्टर्ड छात्र- छात्राओं में विज्ञान, कला, कॉमर्स तीनों में छात्राओं की संख्या अधिक है। कैंपस में भी छात्राओं की संख्या अधिक दिख दिख रही है। केवल कला जैसे विषय में छात्राओं का प्रतिशत कम है। मेरठ और सहारनपुर मंडल में एमएससी एजी में 4762 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। जबकि केवल 145 छात्राओं ने कृषि में प्रवेश के लिए इच्छा जताई है। चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय की प्रति कुलपति प्रो. वाई विमला का कहना है कि परास्नातक में छात्राओं की संख्या बढ़ रही है, यह उत्साहजनक है। कृषि जैसे विषय कम जगह होने की वजह से दूर-दराज की छात्राएं रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाती हैं।

यह है स्थिति

कोर्स - छात्र- छात्राएं

एमए 5432 15904

एमए कैंपस 248 109

एमकॉम 3864 6563

एमकॉम कैंपस 39 38

एमएससी 4906 7873

एमएससी कैंपस 227 362


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.