Move to Jagran APP

दीवाली और धनतेरस के लिए बाजार तैयार, होगी धनवर्षा

धनतेरस पर खरीदारी को विशेष महत्व होता है। सालभर से लोग बेसब्री से इस दिन का इंतजार कर रहे थे। धनतेरस का बाजार सज गया है। श्

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 06:00 AM (IST)
दीवाली और धनतेरस के लिए बाजार तैयार, होगी धनवर्षा
दीवाली और धनतेरस के लिए बाजार तैयार, होगी धनवर्षा

मेरठ। धनतेरस पर खरीदारी को विशेष महत्व होता है। सालभर से लोग बेसब्री से इस दिन का इंतजार कर रहे थे। धनतेरस का बाजार सज गया है। शुभ मुहूर्त में सोना-चांदी, बर्तन, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक सामान से लेकर गाड़ियों की खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ेगी। रविवार की शाम बाजारों में चहल-पहल देखते हुए सोमवार को धनतेरस पर जमकर धन वर्षा होने की उम्मीदें हैं।

loksabha election banner

मेरठ शहर में धनतेरस के मद्देनजर हर तरह के कारोबार से जुड़े छोटे-बड़े दुकानदारों ने दुकानें सजा दी हैं। सड़क पर ऑफरों के साथ ग्राहकों को लुभाया भी जा रहा है। सोमवार सुबह धनतेरस के शुभ म़ुहूर्त के साथ खरीदारों की भीड़ बाजार पहुंचेगी। धनतेरस की पूर्व संध्या रविवार को शहर के आबूलेन, सेंट्रल मार्केट, सराफा बाजार, बाम्बे बाजार, बेगमपुल, घंटाघर, सदर बाजार, लालकुर्ती, शारदा रोड, दिल्ली रोड, शास्त्री नगर, माधवपुरम, ध्यानचंद नगर, पीएल शर्मा रोड, बुढ़ाना गेट, केसर गंज बाजार में भीड़ जुटी। लोग पहले से ही बुकिंग कराते हुए नजर आए। मेरठ के कारोबारियों ने बाजार में ग्राहकों की उमड़ती भीड़ की रौनक देखते हुए धनतेरस का बाजार पिछली बार से बेहतर रहने की उम्मीद बांध रखी है।

पांच गुना उछाल लेगा ज्वैलरी का कारोबार

मेरठ में ज्वैलरी का प्रतिदिन कारोबार 10 करोड़ रुपये का है। हालांकि पिछले माह से कारोबार मंदा है। बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के सर्वेश सर्राफ ने बताया कि पिछली बार की अपेक्षा कर कारोबार 50 प्रतिशत रहा है हालांकि बाजार में पिछले माह की अपेक्षा सुधार है। धनतेरस पर पांच गुने कारोबार की उम्मीद है।

ढाई हजार स्कूटर और सात सौ कारें बिकने के आसार

दीपावली पर सबसे अधिक अगर किसी में बूम देखने को मिल रहा है तो वह आटोमोबाइल सेक्टर है। धनतेरस पर 65 करोड़ के कारोबार का आस यह सेक्टर लगाए हुए है। कार शो रूम के मालिक के अनुसार 15 से बीस प्रतिशत का ग्रोथ पिछले सीजन की तुलना में है। वहीं टू व्हीलर में 20 से 25 प्रतिशत का ग्रोथ है। मेरठ आटोमोबाइल एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष निपुल गोयल ने बताया कि धनतेरस पर अच्छे कारोबार की उम्मीद है। ढ़ाई हजार टू व्हीलर और सात सौ कारें बिकने के कयास लगाए जा रहे हैं।

मंहगाई का असर, फिर भी बेहतर बाजार की उम्मीद

दीपावली पर पिछले कई वर्षो से कंबल और बेडशीट गिफ्ट में देने का चलन हो गया है। इससे इस सेक्टर में अच्छा व्यापार धनतेरस पर हो रहा है। संयुक्त व्यापार संघ के अध्यक्ष नवीन गुप्ता ने बताया कि कपड़ा और बर्तन दोनो पर्व की मान्यता और जरूरत का हिस्सा हैं।

आनलाइन शापिंग की मायूसी ने बढ़ाई उम्मीदें

आनलाइन शापिंग के बढ़ते ट्रेंड से इलेक्ट्रानिक्स मार्केट के व्यापारियों को झटका लगा है। मेरठ इलेक्ट्रानिक्स डीलर एसोसिएशन के महामंत्री अतुल बंसल ने बताया कि हालांकि आनलाइन खरीददारी करने के बाद ग्राहक दुकानों में जब उसकी पड़ताल कर रहे हैं तो उन्हें पछतावा भी हो रहा है कई आयटमों के फीचर में फर्क होता है तो वारंटी की अवधि भी आनलाइन शापिंग में कम होती है। मोबाइल, टीवी फ्रीज, लैपटाप, घरेलू अन्य इलेक्ट्रानिक्स आइटमों की लगभग 60 करोड़ के कारोबार की उम्मीद रहती है।

मोबाइल बाजार में तेजी

मोबाइल बाजार में रविवार को चहल-पहल देखने को मिली। छुट्टी का दिन होने के कारण काफी संख्या में लोग बाजार पहुंचे। सरदार जी फोन्स के राजवीर सिंह ने बताया कि सोमवार को दस करोड़ तक के कारोबार की उम्मीद है।

चांदी के सिक्के नहीं अब डॉलर

नील गली स्थित श्वेता ज्वेलर्स के मालिक राजेश सिंघल का कहना है कि इस साल चांदी के सिक्कों के अलावा डॉलर और नोट की डिमांड सबसे ज्यादा है, क्योंकि दीपावली पूजन पर इनका विशेष महत्व है। एक 10 ग्राम डॉलर की कीमत 422 रुपये है। वहीं सामान्य चांदी का सिक्का 150 और नोट की कीमत 120 रुपये है।

लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति की भी मांग

आबू प्लाजा स्थित गोपालजी सिल वेरा की डायरेक्टर चारू कपूर ने बताया कि लक्ष्मी पूजन के लिए मां लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति की मांग रहती है। दीपावली की सभी खरीदारी लोग धनतेरस के दिन ही करना चाहते हैं। इन मूर्तियों की कीमत दो हजार रुपये से शुरू है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.